Move to Jagran APP

हमीरपुर में जिला महिला अस्पताल में मनाया खुशहाल परिवार दिवस

जागरण संवाददाता हमीरपुर परिवार नियोजन के प्रति आमजन को जागरूक करने तथा मातृ एवं शिश

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 12:13 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 12:13 AM (IST)
हमीरपुर में जिला महिला अस्पताल में मनाया खुशहाल परिवार दिवस
हमीरपुर में जिला महिला अस्पताल में मनाया खुशहाल परिवार दिवस

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : परिवार नियोजन के प्रति आमजन को जागरूक करने तथा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार से अनूठी पहल की है। अब से प्रत्येक माह की 21 तारीख खुशहाल परिवार दिवस के रूप में मनाई जाएगी। इसी के मद्देनजर जिला महिला अस्पताल के सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को गर्भावस्था के साथ-साथ प्रसव के बाद बरती जाने वाली सावधानियों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई।गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार रखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.आरके सचान ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रमों का उद्देश्य आम लोगों को परिवार के प्रति उनकी जिम्मेदारी का एहसास दिलाने का भी है। जब से यह कार्यक्रम शुरू हुए हैं, तब से इसके नतीजे अच्छे आए हैं। लोगों ने छोटा परिवार सुखी परिवार के नारे को अपनाया है। जिला महिला अस्पताल की स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा.आशा सचान ने कहा कि प्रसव पूर्व होने वाली जांचें महत्वपूर्ण होती है। इससे प्रसव के समय होने वाले खतरों को टाला जा सकता है। उन्होंने छोटे परिवारों की महत्ता भी प्रकाश डाला। परिवार परामर्शदाता निकिता ने महिलाओं को गर्भनिरोधक साधनों के विषय में जानकारी दी। लॉजिस्टिक मैनेजर अजय कुमार, परिवार नियोजन विशेषज्ञ रवि प्रजापति, डा.नाजिश आदि ने भी अपने विचार रखे। दंपती को दी किट

loksabha election banner

जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों पर नव दंपतियों को पहल किट बांटी गई। इसके साथ ही अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई। पनवाड़ी सीएचसी में आयोजित कार्यक्रम में सीएचसी अधीक्षक डॉ. केपी सिंह ने कहा, समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन साधनों को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसके लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें पहली जनवरी के बाद प्रसव वाली वह महिलाएं जो उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) के रूप में चिह्नित की गई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.