Move to Jagran APP

निजी धन से शौचालय बनवाने पर 100 लोग सम्मानित

संवाद सहयोगी, मौदहा : स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने निजी धन से बिना किसी सरकारी सहायता से

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 11:21 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 11:21 PM (IST)
निजी धन से शौचालय बनवाने पर 100 लोग सम्मानित
निजी धन से शौचालय बनवाने पर 100 लोग सम्मानित

संवाद सहयोगी, मौदहा : स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने निजी धन से बिना किसी सरकारी सहायता से इज्जत घर बनाने वालों को मंगलवार को जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रताप पांडेय, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार व मुख्य विकास अधिकारी चन्द्रपाल ¨सह सहित अन्य अधिकारियों ने तकरीबन 100 लोगों को प्रशस्ति पत्र वितरित कर उनका सम्मान किया।

loksabha election banner

तहसील सभागार में तहसील दिवस के बाद आयोजित इस कार्यक्रम में तहसील क्षेत्र के 100 ऐसे व्यक्तियों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत बिना किसी सरकारी सहायता के अपने शौचालय बनाने पर इन्हें स्वच्छता सेनानी का प्रमाणपत्र वितरित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कई महिलाओं से यह जानकारी मिली कि उन्होने जो शौचालय स्वयं तैयार किये है उनका इस्तेमाल उनके परिवार के सभी लोग कर रहे है। उन्होने कहा कि यह इसी लिये बनवाए है ताकि इज्जत सुरक्षित रहे और बीमारियों से उनका बचाव हो सके। गौरतलब है कि जिले को ओडीएफ बनाने के लिए लगातार प्रशासन की पहल जारी है वहीं इसके लिए बनायी गयी टीमें गांव में पहुंच कर जागरूकता पैदा कर रही हैं। इसका असर कुछ क्षेत्रों में अच्छा खासा दिखाई दे रहा है लेकिन अभी भी अपनी आदतों से मजबूर कुछ लोग बेखौफ खुले में शौच के लिए जा रहे हैं। हालांकि इसके लिए जो प्रयास हो रहे है। और इसके तहत सभी पात्रों के शौचालय निर्मित होने के बाद खुले में शौच करने वालों में भी जागरूकता पैदा हो सकती है। जिससे स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को ओडीएफ बनाने में आम आदमी को जागरूक होना आवश्यक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.