Move to Jagran APP

अब मुंबई में बैठ कर ले सकेंगे गोरखपुर में फिल्म शूटिंग की इजाजत, प्रशासन ने की यह व्‍यवस्‍था

गोरखपुर में फिल्म की शूटिंग के लिए अभी यूनिट के प्रतिनिधि को मैनुअल आवेदन करना पड़ता है। जिला प्रशासन से लेकर पुलिस विभाग के कार्यालयों का चक्कर लगाना होता है। अब मुंबई में बैठे-बैठे शूटिंग की इजाजत मिल जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 11:37 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 08:17 AM (IST)
अब मुंबई में बैठ कर ले सकेंगे गोरखपुर में फिल्म शूटिंग की इजाजत, प्रशासन ने की यह व्‍यवस्‍था
गोरखपुर में अब फ‍िल्‍म शूटिंग की इजाजत आसानी से मिल जाएगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, उमेश पाठक। गोरखपुर में फिल्म सिटी बनाने की कवायद के बीच फिल्म की शूटिंग से जुड़ी कठिनाइयों को दूर करने का काम शुरू हो चुका है। किसी भी लोकेशन पर फिल्म की शूटिंग करने की अनुमति लेने के लिए अब विभागों का चक्कर नहीं लगाना होगा। अब मुंबई में बैठकर ही प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर इसकी अनुमति ले सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से आनलाइन अनुमति की व्यवस्था बनायी जा रही है। लिंक डेवलप करने का काम तेजी से चल रहा है। एनआइसी की वेबसाइट पर यह लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। कोई भी लिंक पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकता है। सभी विभागों से अनापत्ति (एनओसी) के साथ अधिकतम एक सप्ताह में शूटिंग की अनुमति मिल जाएगी।

loksabha election banner

आवेदन के एक सप्ताह के भीतर मिल जाएगी अनुमति, विभागों के चक्कर लगाने की नहीं होगी जरूरत

फिल्म की शूटिंग के लिए इस समय यूनिट के प्रतिनिधि को गोरखपुर आकर मैनुअल आवेदन करना पड़ता है। जिला प्रशासन से लेकर पुलिस विभाग के कार्यालयों का चक्कर लगाना होता है। अनुमति मिलने में काफी समय भी लगता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी कला एवं कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए शुरू से ही प्रयास करते रहे हैं। इसी के तहत जिला प्रशासन अनुमति लेने के काम को सरल बनाने जा रहा है। उम्मीद है कि एक सप्ताह में लिंक डेवलप हो जाएगा और इस नई व्यवस्था को लांच कर दिया जाएगा।

प्रेक्षागृह में भी मिलेगी शूटिंग की अनुमति

कलाकारों की वर्षों की मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ने भव्य प्रेक्षागृह की सौगात गोरखपुर को दी है। इसके निर्माण का काम चल रहा है। गोरखपुर में फिल्म शूटिंग की मांग उठाने वाले सदर सांसद रविकिशन ने खाली समय में प्रेक्षागृह का उपयोग फिल्म की शूटिंग के लिए करने के लिए जिलाधिकारी से बात की है। निर्माण पूरा होने के बाद प्रेक्षागृह के संचालन का दायित्व गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) को मिलने की उम्मीद है। प्रशासन इस बात पर सहमत है कि प्रेक्षागृह में जब कोई कार्यक्रम नहीं होगा, उस समय उसे फिल्मों की शूटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सदर सांसद ने आनलाइन अनुमति देने की भी मांग उठायी थी।

शूटिंग के लिए पसंद आ रहा गोरखपुर

पिछले कुछ वर्षों में हुए विकास कार्यों के बाद गोरखपुर को फिल्मों की शूटिंग के लिए पसंद किया जाने लगा है।रामगढ़ताल के किनारे बना लेक व्यू प्वाइंट हो, सुंदर पार्क हों जिले के अन्य कई स्थान, शूटिंग के लिए काफी पसंद किए जा रहे हैं।

फिल्म की शूटिंग के लिए अभी मैनुअल आवेदन पर अनुमति दी जाती है। पर, अब इस व्यवस्था को आनलाइन किया जा रहा है। एनआइसी की वेबसाइट पर इसके लिए लिंक दिया जाएगा, जिसपर जाकर मुंबई में बैठे-बैठे ही आवेदन किया जा सकेगा। एक सप्ताह में अनुमति देने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक नई व्यवस्था का शुभारंभ कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रेक्षागृह खाली होने पर वहां भी शूटिंग की अनुमति देने पर विचार चल रहा है। - के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.