Move to Jagran APP

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : फार्म 12 डी भरकर पोस्टल बैलेट के लिए कर सकते हैं आवेदन

चुनाव आयोग ने इस बार बुजुर्गों दिव्यांगों व कोविड संक्रमित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दे रखी है। इसका लाभ उठाने के लिए संबंधित को फार्म 12 डी भरना आवश्यक है। प्रशिक्षण के लिए इटवा तहसील सभागार में बीएलओ को बैठक आयोजित की गई।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 05:05 PM (IST)
फार्म 12 डी भरकर पोस्टल बैलेट के लिए कर सकते हैं आवेदन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर जागरण संवाददाता। चुनाव आयोग ने इस बार बुजुर्गों, दिव्यांगों व कोविड संक्रमित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान करने की सुविधा दे रखी है। इसका लाभ उठाने के लिए संबंधित को फार्म 12 डी भरना आवश्यक है। इस संबंध में दिशा-निर्देश देने के लिए 11 जनवरी को सिद्धार्थन के इटवा तहसील सभागार में बीएलओ को बैठक आयोजित की गई। कोविड से बचाव करते हुए काम करने के बारे में जानकारी देने के साथ बैलेट पेपर को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता कर सकते हैं आवेदन

एसडीएम अभिषेक पाठक ने कहा कि जो मतदाता 80 वर्ष से ऊपर है या ऐसे दिव्यांग जिनकी दिव्यांगता 40 फीसद से अधिक है और जो लोग कोरोना संक्रमित होंगे, उनके लिए आयोग ने पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी है। इसके लिए आवश्यक है कि संबंधित लोग फार्म 12 डी भरे। फार्म बीएलओ को भी उपलब्ध कराया जा रहा है और इसके लिए प्रचार प्रसार भी किया जाएगा। जिनके फार्म बूथ लेबिल अफसर के माध्यम से जमा होंगे, उन्हीं को ये सुविधा मिलेगी। पोस्‍टल मतदान के लिए अलग से टीम गठित होगी। यह टीम संबंधित मतदाता के पास जाकर मतदान कराएगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी।

फार्म न जमा करने पर बूथ पर आकर करना होगा मतदान

तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित ने कहा कि पात्र बुजुर्ग और दिव्यांग यदि फार्म नहीं जमा करेंगे, उन्हें बूथ पर आकर मतदान करना होगा। कोविड पाजिटिव जो होंगे, उन्हें हर हाल में फार्म भरना पड़ेगा, नहीं तो उन्हें मतदान से वंचित होना पड़ेगा। पोस्टल बैलेट के लिए बाकायदा टीम गठित होगी, जिसमें पीठासीन अधिकारी सहित संबंधित मतदान कर्मी और बीएलओ शामिल होंगे, इसकी रिकार्डिंग भी कराई जाएगी। राजस्व निरीक्षक सचिन श्रीवास्तव सहित मनबहाल, परशुराम, जगमोहन, संगीता, पूनम चौधरी, ब्रिजमती, सीमा त्रिपाठी, सुमित्रा, लक्ष्मी देवी, संचिता, राम प्रसाद, सरिता सिंह, जय प्रकाश, गिरीश मणि, खुशबू, अंजनी, प्रदीप कुमार, नीलम गुप्ता, छाया, सुनीता आदि बीएलओ उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.