Move to Jagran APP

CM Yogi Adityanath In Gorakhpur: दो दिन में तीन कार्यक्रमों के जरिए नौ विधानसभा क्षेत्रों को साध गए योगी

CM Yogi Adityanath in Gorakhpur मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों में तीन कार्यक्रम आयोजित कर नौ विधानसभा क्षेत्रों की जनता को साध गए। पहले दिन तीन तो दूसरे दिन छह विधानसभा क्षेत्रों की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 07:57 PM (IST)
CM Yogi Adityanath In Gorakhpur: दो दिन में तीन कार्यक्रमों के जरिए नौ विधानसभा क्षेत्रों को साध गए योगी
गोरखपुर में एक कार्यक्रम में भाग लेने जाते सीएम योगी आदित्यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, उमेश पाठक। CM Yogi Adityanath in Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दो दिवसीय गोरखपुर दौरे को विधानसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़कर भी देखा जा रहा है। दो दिनों में तीन कार्यक्रम आयोजित कर मुख्यमंत्री नौ विधानसभा क्षेत्रों की जनता को साध गए। पहले दिन तीन तो दूसरे दिन छह विधानसभा क्षेत्रों की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। हर जगह सीएम चुनवी मोड में थे। उन्होंने लोगों से सीधा संवाद किया और लोगों ने भी उन्हें हाथों हाथ लिया।

loksabha election banner

कुल 659 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया, इसमें भी 634.84 करोड़ रुपये की परियोजनाएं विधानसभा क्षेत्रों के छोटे-छोटे संपर्क मार्गों व नाली निर्माण से जुड़ी हैं। इन परियोजनाओं के जरिए गांवों की जनता को जोड़ने की कोशिश की गई है। शिलान्यास के साथ ही लोकार्पण कर यह जताया गया कि सरकार केवल घोषणा नहीं करती, काम पूरा भी करती है। हर कार्यक्रम में संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के विधायकों को भी खूब तवज्जो मिली। मुख्यमंत्री ने उनके योगदान को बखूबी रेखांकित किया।

विधानसभा क्षेत्रों में छोटे-छोटे संपर्क मार्गों के निर्माण को मिली मंजूरी

पहले दिन योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में गोरखपुर शहर, पिपराइच एवं कैंपियरगंज विधानसभा क्षेत्रों की परियोजनाओं को लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। कुल 161.97 करोड़ रुपये लागत की इन परियोजनाओं में कई शहर से जुड़ी हैं। शहर में नाली, आरसीसी रोड जैसी कई परियोजनाएं शामिल हैं। तीनों विधानसभा क्षेत्रों की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया तो 21 नई परियोजनाओं को शुरू करने की घोषणा भी हुई।

634.84 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की दी सौगात

सोमवार को बेलवार में आयोजित कार्यक्रम में बहुप्रतीक्षित तरकुलानी रेग्युलेटर का लोकार्पण हुआ। यहां गोरखपुर ग्रामीण एवं चौरी चौरा क्षेत्र की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया तथा 15 परियोजनाओं का शिलान्यास। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में भी गांव से जुड़ी सड़कों को तवज्जो दी गई है। कुल 98.84 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं की सौगात इन दोनों क्षेत्रों को दी गई। तीसरा कार्यक्रम सहजनवां के मुरारी इंटर कालेज में हुआ। यहां खजनी, सहजनवां, बांसगांव एवं चिल्लूपार विधानसभा क्षेत्रों की करीब 79 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। सर्वाधिक 31 परियोजनाएं खजनी की रहीं। यहां 72 करोड़ छह लाख रुपये के काम का शिलान्यास हुआ। बांसगांव में 12.17 करोड़ की 16 तथा चिल्लूपार में 4.20 करोड़ की सात परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। सहजनवां में करीब 107 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा मुख्यमंत्री ने दिया।

पार्षद व प्रधानों को तवज्जो देने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधनों में शहर क्षेत्र में पार्षद एवं ग्राम पंचायतों में प्रधानों को तवज्जो देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों की सराहना भी की। जिस वार्ड या गांव के विकास कार्य का शिलान्यास या लोकार्पण हुआ है, वहां के पार्षद व ग्राम प्रधान का नाम भी शिलापट्ट पर अनिवार्य रूप से दर्ज करने को कहा गया है। इन विकास कार्यों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को श्रेय देकर भी मुख्यमंत्री ने उन्हें मजबूती से पार्टी के साथ जोड़ने की कोशिश की है।

कानून व्यवस्था की तुलना भी की

मुख्यमंत्री अपने संबोधनों में पिछली सरकार व अपनी सरकार के बीच कानून व्यवस्था की तुलना करना भी नहीं भूले। उन्होंने हर कार्यक्रम में याद दिलाया कि पिछली सरकार में लोगों को किस तरह अराजकता का सामना करना पड़ रहा था, साथ ही यह भी बताया कि उनकी सरकार में माफिया की क्या हालत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.