Move to Jagran APP

बीएलओ के साथ अब प्रधान भी घूमेंगे डोर टू डोर

नए लोगों को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए प्रधानों को दी गई जिम्मेदारी एसडीएम

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 05:57 PM (IST)
बीएलओ के साथ अब प्रधान भी घूमेंगे डोर टू डोर
बीएलओ के साथ अब प्रधान भी घूमेंगे डोर टू डोर

संतकबीर नगर: मतदाता सूची को बेहतर बनाने एवं नए लोगों को मतदाता सूची से जोड़ने के लिए एक नई पहल सामने आई है। अब ग्राम प्रधान भी नए मतदाताओं को खोजने के लिए गांव में बीएलओ के साथ डोर टू डोर घूमेंगे। इसके लिए प्रधानों के आग्रह पर एसडीएम ने 25 नवंबर की तिथि निर्धारित की है।

loksabha election banner

महिलाओं को शत प्रतिशत मतदाता सूची से जोड़ने के लिए मेंहदावल तहसील सभागार में मेंहदावल, सांथा व बेलहर ब्लाक के ग्राम प्रधानों के साथ एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने बैठक करके प्रधानों को जिम्मेदारी सौंपी। एसडीएम ने कहा कि मेंहदावल विधानसभा के 67 बूथों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या काफी कम है। जिसको बेहतर बनाने के लिए बीएलओ व पर्यवेक्षण अधिकारियों के साथ-साथ अन्य जिम्मेदार अधिकारी लगातार जागरूकता अभियान चला रहे हैं। लैंगिक अनुपात को सही करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, रोजगार सेवक के अलावा कोटेदार भी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। इस कड़ी में अब गांव के ग्राम प्रधान भी मतदाता सूची को शत प्रतिशत शुद्ध बनाने में लगेंगे तथा नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए फार्म भराएंगे। बीएलओ और ग्राम प्रधान की जोड़ी 25 नवंबर को घर-घर पहुंचेगी तथा लोगों को जागरूक करते हुए मतदाता सूची से जोड़ने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान गांव की प्रथम इकाई होता है। ग्राम प्रधान अगर मन से ठान ले तो मतदाता सूची शत-प्रतिशत शुद्ध बनाई जा सकती है। उन्होंने सभी प्रधानों से अनुरोध किया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सभी लोग अभी से मतदाता सूची को बेहतर बनाने में जुटे। एसडीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो बीएलओ संबंधित गांव के ग्राम प्रधान के पास नहीं पहुंचेंगे। उनकी जांच पर्यवेक्षण अधिकारियों से कराकर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने कहा कि मृतकों का नाम हर हाल में मतदाता सूची से बाहर किया जाए। निर्वाचन के कार्य में महज 10 दिन का समय शेष रह गया है, इसलिए सभी लोग अभी से युद्धस्तर पर काम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.