Move to Jagran APP

सुविधाओं से वंचित हैं रमवापुर के ग्रामीण

खेसरहा ब्लाक के सात सौ की आबादी वाले ग्राम पंचायत बसखोरिया के टोला रमवापुर के ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। यहां ग्रामीण संपर्क मार्ग शौचालय आवास जैसी सुविधाओं से वंचित हैं। शौचालय के अभाव में दर्जनों परिवार खुले में शौच जाने को मजबूर हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 06:20 PM (IST)
सुविधाओं से वंचित हैं रमवापुर के ग्रामीण
सुविधाओं से वंचित हैं रमवापुर के ग्रामीण

सिद्धार्थनगर : खेसरहा ब्लाक के सात सौ की आबादी वाले ग्राम पंचायत बसखोरिया के टोला रमवापुर के ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। यहां ग्रामीण संपर्क मार्ग, शौचालय आवास जैसी सुविधाओं से वंचित हैं। शौचालय के अभाव में दर्जनों परिवार खुले में शौच जाने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

आवास की आस में आज भी कई गरीब परिवार झोपड़ी में जीवन यापन कर रहे हैं। जल निकासी के लिए अभी तक नाली निर्माण नहीं करवाया गया है, जिससे ग्रामीण गंदगी के बीच जीवन निर्वाह कर रहे हैं और संक्रामक बीमारियों के फैलने का उन्हें डर बना रहता है। गांव के राम मिलन, राम सजीवन, असगर अली, मो.यूसूफ, इस्लाम, रोशन अली, शेर अली आदि लोगों का कहना है कि पेयजल के लिए तीन हैंडपंप तो लगे है पर एक तो अर्से से खराब है और दो दूषित जल दे रहे। अधिकांश लोग देशी नल से पानी पीने पर मजबूर हैं।

सीताराम का कहना है कि लोग कहते है सरकार गरीबों को लाभ दे रही लेकिन हम लोगों को कुछ नसीब नही हुआ, गांव में कही इंटरलाकिग व आरसीसी रोड़ तक नहीं बनी।

मोहब्बत अली ने बताया कि सफाई कर्मचारी गांव में तीन साल से नहीं है, जगह जगह गंदगी का अंबार लगा है। एक साल पहले नाली बनी थी जो टूट चुकी है। पानी रास्ते में फैला रहता है।

कासिमा ने कहा कि पांच वर्ष आवास की आस में गुजर गए। मेहनत मजदूरी करके परिवार को पाल रही हूं, कई बार ग्राम सचिव आए फोटो खींच कर ले गए, पर कुछ नहीं हुआ।

महबूब ने बताया कि गांव के पूरब तरफ करीब बीस घर के लोगों का मुख्य मार्ग है जो कई वर्ष से अधूरा पड़ा है। बरसात में कीचड़ में आते जाते हैं। यह मार्ग बनने से परेशानी खत्म हो जाती।

बीडीओ खेसरहा राजकुमार ने इस संदर्भ में बताया कि रोस्टर के अनुसार प्रतिदिन गांव का सर्वे कर रहा हूं, जहां जो समस्या है। उसका उल्लेख भी किया जा रहा है। रही बात नाली, खड़ंजा की तो धीरे-धीरे करके सब सुधार हो जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.