Move to Jagran APP

महत्‍वपूर्ण जेल में नहीं है वाच टावर, दस साल से लटका है मामला

देवरिया जिला कारागार में बड़े बदमाश बंद है लेकिन इस महत्वपूर्ण जेल की सुरक्षा भगवान भरोसे हैं। न तो यहां पर्याप्त बंदी रक्षक हैं और न ही बंदियों व परिसर की निगरानी के लिए वाच टावर लगा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 10:45 AM (IST)
महत्‍वपूर्ण जेल में नहीं है वाच टावर, दस साल से लटका है मामला
देवरिया जिला कारागार में नहीं लग सका वाच टावर। फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन : देवरिया जिला कारागार में बड़े बदमाश बंद है, लेकिन इस महत्वपूर्ण जेल की सुरक्षा भगवान भरोसे हैं। न तो यहां पर्याप्त बंदी रक्षक हैं और न ही बंदियों व परिसर की निगरानी के लिए वाच टावर लगा है। इसके चलते सुरक्षा को लेकर जेल प्रशासन हमेशा भयभीत रहता है। कोई दिक्कत होने पर बाहर से फोर्स मंगानी पड़ती है। हालांकि जेल अधिकारी जल्द ही वाच टावर का निर्माण हो जाने का दावा कर रहे हैं।

loksabha election banner

वर्तमान में 1600 बंदी है देवरिया जेल में

जिला कारागार में देवरिया के साथ ही कुशीनगर जनपद के भी बंदी बंद होते हैं। इस जेल की क्षमता तो 533 बंदियों के रखने की है, लेकिन इस समय इस जेल में क्षमता से तीन गुना 1600 बंदी बंद हैं। इनकी सुरक्षा के लिए 44 बंदी रक्षक व छह पीएसी के जवान हैं। मानक के अनुरुप यहां कम से कम डेढ़ सौ बंदी रक्षकों की तैनाती होनी चाहिए। इसके अलावा बंदियों व परिसर की सुरक्षा के लिए यहां वाच टावर की व्यवस्था होनी चाहिए, लेकिन आज तक यहां वाच टावर नहीं बन सका है। जबकि गोरखपुर की महिला गैंगेस्टर समेत कई शातिर बदमाश कारागार में बंद हैं।

मोबाइल जैमर बना शोपीस

जिला कारागार में सुरक्षा के लिहाज से छह जैमर लगे हैं, लेकिन जैमर की नेटवर्क रोकने की क्षमता मात्र टूजी है, जबकि जिले में फोर जी मोबाइल नेटवर्क चल रहे हैं। ऐसे में अपराधी भी जेल के अंदर से मोबाइल के जरिये बात कर लेते हैं और जैमर फोर जी नेटवर्क के आगे शो-पीस बनकर रह गया है। कई बार जैमर की क्षमता बढ़ाने के लिए रिपोर्ट भी जिला कारागार प्रशासन से भेजी गई, लेकिन इसकी भी अनुमति नहीं मिल सकी है।

वाच टावर के लिए मांगा गया है पुन: प्रस्‍ताव

जेल अधीक्षक केपी त्रिपाठी जेल के जैमर की क्षमता बढ़ाने के लिए रिपोर्ट भेजी गई है। वाच टावर के लिए पुन: प्रस्ताव मांगा गया है। बंदियों की पर्याप्त तैनाती के लिए भी रिपोर्ट गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.