Move to Jagran APP

Corona effect: अभिभावकों की अनुमति के बगैर नहीं खुल सकते स्‍कूल

शासन ने अपनी गाइड लाइन में कई तरह के विकल्प दिए गए हैं। जिनमें प्रमुख रूप से स्कूल में छात्रों की संख्या अधिक होने पर दो पाली में स्कूल का संचालन छात्र संख्या कम होने पर एक पाली में भी कक्षाएं चलाई जा सकती हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 08:30 AM (IST)
Corona effect: अभिभावकों की अनुमति के बगैर नहीं खुल सकते स्‍कूल
ये निजी स्‍कूलों का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। शासन के निर्देश के बाद आगामी 19 अक्टूबर से सरकारी व निजी विद्यालयों ने तैयारी कर ली है। स्कूलों का संचालन कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार होगा। ऐसे में स्कूल खुलने के लिए तैयार हैं। उन्हें इंतजार है तो अभिभावकों की अनुमति का, क्योंकि शासन ने अपनी गाइड लाइन में स्पष्ट कर दिया है कि बिना अभिभावकों की अनुमति के छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जा सकता है।

prime article banner

शासन ने अपनी गाइड लाइन में कई तरह के विकल्प दिए गए हैं। जिनमें प्रमुख रूप से स्कूल में छात्रों की संख्या अधिक होने पर दो पाली में स्कूल का संचालन, छात्र संख्या कम होने पर एक पाली में भी कक्षाएं चलाई जा सकती हैं। इसके अलावा आड-ईवेन व आनलाइन कक्षाएं संचालित करने का भी विकल्प है।

अभिभावकों से मांगी सहमति

सरकार के कक्षा नौ से बारह तक के सरकारी व निजी स्कूलों को 19 अक्टूबर से खोले जाने की अनुमति देने के साथ ही स्कूलों ने अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। स्कूलों में जहां साफ-सफाई शुरू हो गई वहीं सैनिटाइजेशन भी कराया जा रहा है। निजी स्कूलों ने सभी अभिभावकों को वाट््सएप के जरिये सहमति पत्र भेजा है, जिसमें स्कूलों ने अभिभावकों से पूछा हैं? कि शासन ने 19 अक्टूबर से विद्यालय खोलने को लेकर अनुमति दे दी है। ऐसे में आपकी राय क्या हैं?

स्‍कूल खोलने को तैयार है प्रबंधन

गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्‍यक्ष अजय शाही का कहना है कि स्कूल खोलने को लेकर हम तैयार हैं। गाइड लाइन के अनुसार सभी अभिभावकों को सहमति पत्र वाट्सएप के माध्यम से भेज दिया गया है। अभिभावकों से इस पर उनकी प्रतिक्रिया मांगी गई हैं। उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर ही स्कूल खोलने को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

जीएन पब्लिक स्कूल गोरखनाथ की प्रधानाचार्य दीपाली घोष का कहना है कि सभी अभिभावकों को मंगलवार से वाट्सएप व ईमेल के जरिये सहमति पत्र भेजकर उनकी प्रतिक्रिया ली जाएगी।यदि अभिभावक स्कूल खोलने को लेकर अपनी राय देते हैं तो शासन की गाइड लाइन के अनुसार विद्यालय संचालित करने का निर्णय लिया जाएगा। सेंट जोसफ स्कूल खोराबार के प्रधानाचार्य फादर सीबी जोसफ का कहना है कि शासन की कोविड-19 गाइड लाइन के तहत स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। प्रथम सप्ताह में ग्यारह व बारह के बच्चों को बुलाने पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद नीचे की कक्षाओं को बच्चों बुूलाया जाएगा। अभिभावकों को वाट्सएप पर सहमति पत्र भेजकर उनकी राय मांगी गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया का कहना है कि जनपद के माध्यमिक स्कूलों को कोविड-19 गाइड लाइन के तहत 19 अक्टूबर से खोलने के लिए सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दे दिया गया है। अभिभावकों की अनुमति पर कक्षा 9 से 12 तक के पचास फीसद बच्चों को बुलाया जाएगा। कक्षाएं दो पाली में संचालित होंगी। कक्षा नौ व दस के बच्चों को प्रथम पाली व कक्षा ग्यारह व बारह के बच्चों को द्वितीय पाली में बुलाया जाएगा, ताकि फिजिकल डिस्टेङ्क्षसग का पालन को सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.