Move to Jagran APP

India Nepal News: भारत-नेपाल सीमा के ग्राम प्रधान बनाएंगे समन्वय, SSB की पहल पर तैयार हुआ प्लान

India Nepal News भारत-नेपाल सीमा के ग्राम प्रधान अब आपस में बैठक कर दोनों देशों के बीच समन्वय बनाएंगे।SSB की पहल पर यह योजना तैयार हुई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 08:29 AM (IST)
India Nepal News: भारत-नेपाल सीमा के ग्राम प्रधान बनाएंगे समन्वय, SSB की पहल पर तैयार हुआ प्लान
India Nepal News: भारत-नेपाल सीमा के ग्राम प्रधान बनाएंगे समन्वय, SSB की पहल पर तैयार हुआ प्लान

सिद्धार्थनगर, जेएनएनसीमा विवाद की तल्खी रोटी-बेटी के रिश्ते वाले भारत-नेपाल के बाशिंदों के रिश्तों में दरार न डाल पाए, इसकी जिम्मेदारी दोनों देशों के सीमावर्ती गांवों के प्रधान संभालेंगे। भारत-नेपाल सीमा के ग्राम प्रधान समन्वय की मिठास घोलकर ग्रामीणों को बताएंगे कि हमारे पुराने रिश्ते मजबूत रहे हैं और आगे बढ़ेंगे। ऐसा समन्वय संदेश भी प्रसारित होगा। यह पहल एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) और सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से की है।

loksabha election banner

हाल के दिनों में दोनों देशों में बढ़ी दूरियां हैं 

कोरोना संक्रमण के चलते नेपाल से लगने वाली जिले की 65 किमी लंबी सीमा सील है। भारत से केवल जरूरी सामान एवं खाद्य सामग्री ही जा रही है। इसी बीच नेपाल के सीमा विवाद के कारण दोनों देशों की सीमा पार बसे गांव के ग्रामीणों के बीच दूरियां बढ़ी हैं। इसे देखते हुए बीते 10 जून को बढऩी में सुरक्षा समिति की हुई समन्वय बैठक में इस पर सहमति बनी कि प्रत्येक माह सीमा पर होने वाली अधिकारियों की इस बैठक में ग्राम प्रधान भी शामिल होंगे। जून में इस बैठक में नेपाल के सांसद अभिषेक प्रताप शाह और कृष्णानगर के मेयर रजत प्रताप शाह शामिल हुए थे

अधिकारियों की बैठक में शामिल होंगे ग्राम प्रधान 

दोनों देशों के अधिकारियों की बैठक में शामिल होंगे ग्राम प्रधान

अगर किसी बार्डर पर नगर निकाय स्थित है तो वहां के चेयरमैन व सभासद प्रतिभाग करेंगे। कई व्यवहारिक मुद्दों को स्थानीय स्तर ही दोनों देश के अधिकारी आपसी सहमति से सुलझाएंगे। इस बैठक में सहमति बनी कि आगे की बैठकों में सीमाई प्रधान भी शामिल होंगे।

भारत और नेपाल के इन गांवों के प्रधान होंगे शामिल

भारतीय क्षेत्र के ढेबरुआ थाने का मडनी, घरूआर, नगर पंचातय बढऩी, शोहरतगढ़ थाने का कोटिया बाजार, खुनुवा बाजार, कपिलवस्तु का बजहा, अलीगढ़वा, मोहना थाना क्षेत्र का ककरहवा, लोटन का हरबंशपुर और नेपाल के नगरमहापालिका कृष्णानगर, मरजादपुर, चाकरचौड़ा, आमा, गौरा, तुलसीडिहवा, पिपरा, गुलाडीह आदि गांवों के जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

पिछले दिनों हुई थी समन्‍यवय बैठक

पुलिस अधीक्षक विजय ढुल का कहना है कि दोनों ओर से ग्रामीण सदैव एक-दूसरे के सुख-दुख के अवसर बनते रहे।) पिछले दिनों नेपाल के अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक हुई थी, जिसमें यह तय किया गया था कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए। । आगे की बैठक में संगठनों को बुलाया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.