Move to Jagran APP

एडवाइजरी के बाद भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ी

स्कूलों अस्पतालों व सरकारी संस्थानों में क्वारंटाइन केंद्र बनाने की कवायद तेज

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 06:17 AM (IST)Updated: Fri, 26 Mar 2021 06:17 AM (IST)
एडवाइजरी के बाद भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ी
एडवाइजरी के बाद भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता बढ़ी

जागरण संवाददाता, महराजगंज:

prime article banner

नेपाल सरकार के कोरोना को लेकर एडवाइजरी जारी करने के बाद भारत-नेपाल सीमा पर सतर्कता और बढ़ गई है। भारत से नेपाल जाने वाले नागरिकों की स्क्रीनिग के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। भारत में कोविड 19 की दूसरी लहर को देखते हुए नेपाल के गृह मंत्रालय ने नया निर्देश जारी किया है।

नेपाल सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर भीड़भाड़ भरे प्रयोजन को रोकने के अलावा शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क लगाए रखने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने की सख्त हिदायत दी है। कोई भी बैठक व जुलूस का आयोजन न करने का निर्देश दिया है। होली पर्व पर भीड़ न जुटाने व किसी भी होली मिलन कार्यक्रम को न किए जाने के निर्देश जारी हुए हैं। नेपाल के इस निर्देश के बाद महराजगंज जिला प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। जिलाधिकारी ने गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि हर आने-जाने वाले पर विशेष नजर रखी जा रही है।

रुपनदेही जिला के सीडीओ पीतांबर घिमिरे का कहना है कि भारत में कोविड 19 के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सतर्कता बरतने के निर्देश आए हैं। मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। स्वास्थ्य जांच केंद्र व क्वारंटाइन सेंटर बनाए जा रहे हैं।

-----------------

सीमावर्ती बाजारों में पसरा सन्नाटा:

नेपाल सरकार ने प्रवेश के सभी स्थलों पर स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती के बाद सीमा से सटे बाजारों में सन्नाटा छा गया है। चाहे भारतीय बाजार हो या नेपाली बाजार, ग्राहकों की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है। सोनौली सीमा से दोनों देशों के नागरिक एक दूसरे देश में खरीददारी के लिए आते जाते हैं।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.