Move to Jagran APP

वाहन नंबर बताएगा किस चौराहे से गुजरे थे आप, आइटीएमएस से कंट्रोल रूम को म‍िलेगी पूरी जानकारी

गोरखपुर शहर के नौ चौराहों पर आइटीएमएस के तहत ट्रैफिक सिग्नल और अन्य उपकरण लगाने का कार्य अंतिम दौर में है। इसके बाद 12 चौराहों पर लगाए जाएंगे। इससे एक चौराहे पर जाम की स्थिति बनी तो दूसरे चौराहे पर इसकी जानकारी हो जाएगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 06:34 AM (IST)
वाहन नंबर बताएगा किस चौराहे से गुजरे थे आप, आइटीएमएस से कंट्रोल रूम को म‍िलेगी पूरी जानकारी
गोरखपुर में यातायात व्‍यवस्‍था सुधारने के ल‍िए आइटीएमएस ने काम शुरू कर द‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, दुर्गेश त्रिपाठी। गोरखपुर शहर के 21 चौराहों से गुजरने वालों की जानकारी उनके वाहन नंबर से हो जाएगी। वाहन नंबर को इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के कंट्रोल रूम में बताने पर पूरी सूचना मिल जाएगी। इससे पुलिस को वाहनों से आपराधिक वारदात करने वालों को पकडऩे में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

नौ चौराहों पर आइटीएमएस ने शुरू क‍िया काम

शहर के नौ चौराहों पर आइटीएमएस के तहत ट्रैफिक सिग्नल और अन्य उपकरण लगाने का कार्य अंतिम दौर में है। इसके बाद 12 चौराहों पर लगाए जाएंगे। काम पूरा होने के बाद सभी 21 चौराहों के सिस्टम को आपस में जोड़ दिया जाएगा। इससे एक चौराहे पर जाम की स्थिति बनी तो दूसरे चौराहे पर इसकी जानकारी हो जाएगी। यातायात को नियंत्रित करने के लिए उपकरण अपने आप जाम वाले लेन की हरी बत्ती को ज्यादा देर तक जलाएंगे। नगर निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चंद ने बताया कि इस सुविधा से पुलिस को काफी मदद मिलेगी।

ऐसे पकड़ में आते हैं वाहन

हर वाहन की फोटो कैमरे में दर्ज होती जाती है, जो वाहन चालक यातायात नियमों का उल्लंघन करता है उसकी फोटो अलग कर दी जाती है। यातायात पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित कर वाहन का चालान किया जाता है।

जल्द से जल्द पूरा करें काम

डीएम विजय किरन आनन्द ने आइटीएमएस के कार्यों की समीक्षा की। अपर नगर आयुक्त आरबी सिंह और आइटीएमएस के अफसरों से डीएम ने अब तक हुए कार्यों की जानकारी ली। डीएम ने कहा कि बचे कार्यों को जल्द पूरा कर दूसरे चरण के 12 चौराहों पर काम तेजी से कराएं। जिन चौराहों पर यातायात को लेकर कोई बदलाव करना है तो यातायात पुलिस के साथ बैठक कर जल्द से इसे भी ठीक करा लें। अफसरों ने बताया कि कुछ चौराहों पर जेब्रा लाइन में बदलाव करना है। डीएम ने इसकी जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को सौंपी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.