Move to Jagran APP

महीने भर में दोगुनी हुई सब्जियों की कीमत, बारिश ने बढ़ाई परेशानी Gorakhpur News

बारिश के कारण बाहर से सब्जियों की आवक कम हो गई है। इस कारण गोरखपुर में महीने भर में दोगुनी हुई सब्जियों की कीमत

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 11:58 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 11:58 AM (IST)
महीने भर में दोगुनी हुई सब्जियों की कीमत, बारिश ने बढ़ाई परेशानी Gorakhpur News
महीने भर में दोगुनी हुई सब्जियों की कीमत, बारिश ने बढ़ाई परेशानी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। आम आदमी की थाली से सब्जियां दूर होती जा रही हैं। इसकी वजह सब्जियों की कीमतों में आई उछाल है। लगातार हो रही बारिश और बाहर से सब्जियों की आवक कम होने से पिछले महीने की तुलना में सब्जियों की कीमतें तकरीबन दोगुनी हो गई हैं। आलू, टमाटर और परवल के दाम सबसे ज्यादा बढ़े हैं। थोक कारोबारियों के मुताबिक बारिश की वजह से सब्जियां सड़ गई हैं इस कारण अक्टूबर से पहले दाम कम होने के आसार नहीं है।

loksabha election banner

सबसे लंबी छलांक टमाटर और परवल ने लगाई है। फुटकर में टमाटर और परवल दाेनों 70 से 80 रुपये किलाे बिक रहा है। दूसरी तरफ नासिक, इंदौर और मुजफ्फरपुर से आने वाली सब्जियों की आपूर्ति भी 50 फीसद तक कम हो गई है। जहां पहले महेवा स्थित थोक मंडी में सब्जी लदी 40 गाड़ियां पहुंचती थी अब महज 18 से 20 गाड़ियां ही पहुंच रहीं हैं। भीगने के कारण उसमें से भी एक हिस्सा सड़ा निकल जा रहा है। थोक विक्रेता हाजी रमजान मेकरानी के मुताबिक सब्जियों का दाम बढ़ने के लिए बारिश जिम्मेदार है। मंडी में जो सब्जियां आ रही हैं वह भी नहीं बिक पा रही हैं। कहीं-कहीं फुटकर विक्रेताओं की मनमानी की वजह से भी लाेगों को महंगी सब्जी खरीदनी पड़ रही है। बताया कि बैंगलोर से पूरे देश में टमाटर की आपूर्ति हो रही है। आसपास के जिलों में भी यहीं से टमाटर भेजा जाता है। आवक कम होते ही टमाटर का भाव चढ़ जाता है। गोरखनाथ निवासी संध्या देवी का कहना है कि जून और जुलाई में सब्जियां सस्ती थीं, लेकिन इधर कुछ दिनों से लगातार कीमतें बढ़ रही हैं। पिछले सप्ताह टमाटर, गोभी और परवल सौ रुपये किलो खरीदना पड़ा। बक्शीपुर की सारिका पांडेय का कहना है कि जब से प्रशासन का नियंत्रण हटा है सब्जियां महंगी हो गई हैं। खासकर शनिवार और रविवार को बासी सब्जियों की दोगुनी कीमत अदा करनी पड़ती है।

फुटकर में सब्जियों की कीमतें (रुपये में)

सब्जी जुलाई अगस्त

भिंडी - 20 40

कटहल - 28 48

बैगन - 24 48

टमाटर - 32 70

करेला - 20 40

परवल - 30 80

कद्दू - 10 25

हरी मिर्च 30 60

आलू 30 40

प्याज - 16 22

लौकी - 10 25

केला - 20 40

गोभी - 40 80

खीरा - 20 20

नेनुआ 20 40

यह है स्थिति

दूसरे जनपदों से होती है 80 फीसद सब्जियों की आपूर्ति

बारिश के चलते आपूर्ति 50 फीसद तक घटी

मंडी में रोज आती थी सब्जी की 40 गाड़ियां

अब प्रतिदिन आ रही हैं 20 गाड़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.