Move to Jagran APP

PM Awas Yojana: पीएम आवास आवंट‍ियों को बड़ी सुव‍िधा, आवासीय पर‍िसर में ही म‍िलेगी स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधा

PM Awas Yojana गोरखपुर में पीएम आवास के आवंटियों को स्वास्थ्य की भी सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना परिसर में नगरीय स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा। जीडीए स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन उपलब्ध कराएगा। परिसर में एक सामुदायिक भवन का निर्माण किया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 10:10 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 11:25 PM (IST)
PM Awas Yojana: पीएम आवास आवंट‍ियों को बड़ी सुव‍िधा, आवासीय पर‍िसर में ही म‍िलेगी स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधा
PM Awas Yojana: गोरखपुर में पीएम आवास योजना में स्‍वास्‍थ्‍य सुव‍िधाएं भी म‍िलेंगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। PM Awas Yojana: अपना छत मिलने के बाद मानबेला स्थित प्रधानमंत्री आवास के आवंटियों को स्वास्थ्य की भी सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना परिसर में नगरीय स्वास्थ्य केंद्र खोला जाएगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन उपलब्ध कराएगा। परिसर में एक सामुदायिक भवन का निर्माण किया जा रहा है। इसी भवन को स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए दिया जाएगा।

loksabha election banner

निर्माण पूरा होने के बाद स्वास्थ्य केंद्र खोलने की औपचारिकता भी होगी पूरी

मुख्यमंत्री आवास योजना शहरी के तहत निर्मित आवासों का रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकार्पण किया था। इस दौरान 1425 लोगों को आवास की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी गई। मंच से नगर विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल ने आवास योजना में नगरीय स्वास्थ्य केंद्र खोलने की जरूरत बताई थी और जीडीए से इसके लिए भवन उपलब्ध कराने को कहा था। इस प्रस्ताव के बाद जीडीए उपाध्यक्ष ने सहमति जता दी। जीडीए की ओर से वहां सामुदायिक भवन का निर्माण किया जा रहा है। इसी भवन को नगरीय स्वास्थ्य केंद्र के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास परिसर में पहले से ही जीडीए की ओर से निश्शुल्क वाइ-फाइ की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। रिलायंस जियो के साथ जीडीए ने समझौता किया है।

1500 परिवारों को होगा सीधा लाभ

13 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में बनाए गए प्रधानमंत्री आवास परिसर में नगरीय स्वास्थ्य केंद्र खुल जाने से 1500 परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना के बगल में निर्मित हो रहे पत्रकारपुरम के आवंटी भी इस स्वास्थ्य केंद्र का लाभ उठा सकेंगे। आसपास के मोहल्लों में रहने वाले लोगों को भी काफी सुविधा होगी।

यह भी पढ़ें-

PM Awas Yojana: गोरखपुर में 34 हजार लोगों को म‍िला आवास, सच हुआ अपनी छत का सपना

मानबेला में निर्मित प्रधानमंत्री आवास परिसर में नगरीय स्वास्थ्य केंद्र खोलने पर भी सहमति बनी है। जीडीए की ओर से वहां निर्मित किए जा रहे सामुदायिक भवन को स्वास्थ्य केंद्र के लिए देने का फैसला किया गया है। स्वास्थ्य केंद्र खुलने से प्रधानमंत्री आवास योजना, पत्रकारपुरम योजना के आवंटियों सहित आसपास के लोगों को भी काफी लाभ होगा। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष, जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.