Move to Jagran APP

गोरखपुर में 70 केंद्राें पर आज होगी यूपीटीईटी की परीक्षा, 61230 अभ्यर्थी होंगे शाम‍िल

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा गोरखपुर में रविवार 70 केंद्रों पर होगी। परीक्षा में कुल 61230 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा की सभी तैयार‍ियां पूरी कर ली गई हैं। कोव‍िड प्रोटोकाल का पालन करते हुए परीक्षाएं होंगी। इसके ल‍िए सभी केंद्रों पर अलग से कक्ष बनाया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 07:25 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 07:25 AM (IST)
गोरखपुर में 70 केंद्राें पर आज होगी यूपीटीईटी की परीक्षा, 61230 अभ्यर्थी होंगे शाम‍िल
UPTET exam 2022: यूपी टेट की परीक्षा रव‍िवार को होगी। - प्रतीकात्‍मक फाइल

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी-2021) की रविवार को होने वाली परीक्षा की तैयारियां शनिवार को पूरी कर ली गईं। विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया और केंद्र व्यवस्थापकों को चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। जिले के 70 केंद्रों पर दो पालियों में होने वाली परीक्षा में कुल 61230 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

loksabha election banner

परीक्षा केंद्रों पर आधे घंटे पूर्व तक ही अभ्यर्थियों को मिलेगा प्रवेश

जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने ने बताया कि सुबह की पाली (10 से 12.30 बजे) में 70 केंद्रों पर प्राथमिक स्तर (कक्षा एक से पांच) के 35 हजार 306 अभ्यर्थी शामिल होंगे। वहीं दोपहर की पाली (2.30 से पांच बजे) में 51 केंद्रों पर उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा छह से आठ) के 25 हजार 924 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण व नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट व पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। परीक्षा के दौरान केंद्र के आसपास के साइबर कैफ, फोटो स्टेट आदि की दुकानों को खोलने पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की पाठ्य सामग्री एवं इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं हाेगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पूर्व तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी। इसके उपरांत अभ्यर्थी को किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। साथ ही प्रत्येक कक्ष की वीडियोग्राफी भी होगी।

प्रत्येक केंद्र पर होगा एक अतिरिक्त कोरोना कक्ष

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को प्रत्येक परीक्षक केंद्र पर एक अतिरिक्त कोरोना कक्ष की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया है। ताकि किसी भी अभ्यर्थी में कोरोना का लक्षण मिलने पर उसे उस कक्ष में बैठाकर अतिरिक्त कक्ष निरीक्षक की उपस्थिति में परीक्षा कराई जा सके। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि संबंधित अभ्यर्थी को उनके अनुक्रमांक के सापेक्ष परीक्षा कक्ष में सीटिंग प्लान के तहत जो सीट आवंटित की गई थी उस सीट पर वितरित किए जाने वाले अनुक्रमांक की प्रश्न पुस्तिका (ओएमआर बुकलेट) ही प्रदान की जाए। जिससे किसी प्रकार की कोई विसंगति उत्पन्न न हो।

कोरोना गाइडलाइन का करना हाेगा पालन

करोना संक्रमण के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर और मास्क आदि की व्यवस्था की गई है। कोई भी अभ्यर्थी बिना शरीर का तापमान चेक कराए परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसके अलावा परीक्षा कक्ष के अंदर शारीरिक दूरी का भी पालन किया जाएगा।

अभ्यर्थियों के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी

यूपीटीईटी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। अभ्यर्थी इन नंबरों 7237020555 व 9415691649 पर फोन कर परीक्षा संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.