Move to Jagran APP

UP Election 2022: इन मतदाताओं के घर जाकर वोट डलवाएंगी पोलिंग पार्टियां

UP Vidhan Sabha Election 2022 चुनाव आयोग ने व‍िषेष पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में कुछ मतदाताओं के घर जाकर मतदान कराने की व्‍यवस्‍था की है। आयोग के द‍िशा न‍िर्देश के अनुसार 80 साल से ऊपर के मतदाताओं को पोस्‍टल बैलेट देने की व्‍यवस्‍था की गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 07:30 AM (IST)
UP Election 2022: इन मतदाताओं के घर जाकर वोट डलवाएंगी पोलिंग पार्टियां
UP Vidhan Sabha Election 2022: चुनाव आयोग ने व‍िशेष पर‍िस्‍थ‍ित‍ियों में पोस्‍टल बैलेट की व्‍यवस्‍था की है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। इस बार पोलिंग पार्टियां दिव्यांगजन एवं 80 साल से ऊपर के मतदाताओं के घर जाएंगी और उनसे वोट डलवाएंगी। इन मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने इन्हें पोस्टल बैलेट की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। प्रत्याशियों की अंतिम सूची प्रकाशित होने के बाद पोस्टल बैलेट के इच्छुक मतदाताओं के यहां पोलिंग पार्टियां जाएंगी। उनकी निगरानी के लिए माइक्रो आब्जर्वर भी जाएंगी।

loksabha election banner

दिव्यांग व 80 साल से ऊपर आयुवर्ग के मतदाताओं को इस बार मिली है पोस्टल बैलेट की सुविधा

गोरखपुर में 80 साल से ऊपर के 61 हजार 830 मतदाता हैं जबकि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 17 हजार 198 है। आयोग की ओर से बनाई गई व्यवस्था के अनुसार बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) द्वारा अपने क्षेत्र में इन मतदाताओं को फार्म 12 डी उपलब्ध कराया जाएगा। यह फार्म पोस्टल बैलेट के लिए आवेदन करने से जुड़ा है। पोस्टल बैलेट के लिए इच्छुक मतदाताओं से इसे भरवाकर प्राप्त भी कर लिया जाएगा। इसके बाद विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग आफिसर पोलिंग पार्टियों का गठन करेंगे। ये पोलिंग पार्टियां उनके घर जाकर मतदान कराएंगी। पोलिंग पार्टी के साथ एक माइक्रो आब्जर्वर भी उपलब्ध रहेगा।

वितरित किया जा रहा है फार्म 12 डी

जिले में बीएलओ द्वारा अपने क्षेत्र में फार्म 12 डी का वितरण भी किया जा रहा है। फार्म भरवाकर प्राप्त करने के बाद विधानसभा क्षेत्रवार उन मतदाताओं का चयन किया जाएगा जिन्होंने पोस्टल बैलेट से वोट डालने की इच्छा प्रकट की है। जो मतदाता बूथ तक जाना चाहेंगे, वे ईवीएम से वोट दे सकेंगे। पोलिंग पार्टियां अपने साथ मतपेटिका भी ले जाएंगी। इसके साथ ही द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों से भी वोट डलवाए जाएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि फार्म 12 डी का वितरण किया जा रहा है। इसे भरवाकर जमा भी करा लिया जाएगा। इसके बाद जो लोग पोस्टल बैलेट से मतदान की इच्छा जताएंगे, उनके यहां पोलिंग पार्टियां भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.