Move to Jagran APP

यूपी चुनाव 2022: चुनाव आयोग से पहले बसपा सुप्रीमों को शपथ पत्र देंगे पार्टी प्रत्याशी

UP Vidhan Sabha Chunav 2022 व‍िधानसभा चुनाव में प्रत्‍याश‍ियों के चयन में बसपा ने अत‍िर‍िक्‍त सतर्कता बरत रही है। बसपा प्रत्‍याश‍ियों को चुनाव आयोग से पहले पार्टी प्रमुख को शपथ पत्र देकर अपने बारे में पूरी जानकारी देनी होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:05 AM (IST)
यूपी चुनाव 2022: चुनाव आयोग से पहले बसपा सुप्रीमों को शपथ पत्र देंगे पार्टी प्रत्याशी
UP Vidhan Sabha Chunav 2022: बसपा की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मायावती। - फाइल फोटो

गोरखपुर, उमेश पाठक। विधानसभा चुनाव 2022 में नामांकन के दौरान अपनी हैसियत व आपराधिक रिकार्ड को लेकर शपथ पत्र को देना ही होता है, बसपा प्रत्याशियों को एक और शपथ पत्र देना होगा। निर्वाचन आयोग से पहले ही उन्हें बसपा सुप्रीमो मायावती को शपथ पत्र देकर अपने ऊपर आपराधिक मामलों की जानकारी देनी होगी। शपथ पत्र में इस बात का उल्लेख होगा कि उनकी ओर से कोई सूचना छिपाई नहीं गई है और न ही कोई गलत जानकारी दी गई है। यदि कोई जानकारी गलत होगी तो उसकी जिम्मेदारी उनकी होगी, न कि पार्टी की। ऐसे प्रत्याशी जिनपर गंभीर आपराधिक मामले होंगे, उनकी जगह उनके स्वजन को टिकट दिया जा सकता है।

loksabha election banner

पार्टी ने इसल‍िए ल‍िया यह निर्णय

बसपा एक अनुशासित पार्टी के रूप में अपनी छवि बरकरार रखना चाहती है और स्वच्छ छवि के लोगों को ही टिकट देने की प्राथमिकता तय की गई है। पार्टी की ओर से घोषित प्रभारी प्रत्याशियों में से कुछ ऐसे हैं, जिनपर गंभीर धाराओं में मामले लंबित हैं। इन लोगों के चलते पार्टी की साख को कोई नुकसान न हो इसकी चिंता भी वरिष्ठ नेताओं द्वारा की जा रही है। इसी क्रम में सभी प्रत्याशियों से शपथ पत्र भी लिया जा रहा है।

जिन प्रत्याशियों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा चल रहा होगा, उन्हें मैदान से हटने के लिए कहा जाएगा। उनके स्थान पर उनकी पत्नी, पुत्र या पुत्री को टिकट दिया जाएगा। गोरखपुर जिले के एक प्रभारी प्रत्याशी को भी मैदान छोड़ने के लिए मनाया जा सकता है, उन्हें अपने स्थान पर अपनी पत्नी को प्रत्याशी बनाने के लिए मनाया जा रहा है। इस कार्य के लिए एक पार्टी के एक वरिष्ठ नेता को लगाया गया है।

अंत समय तक भी बदले जा सकेंगे प्रत्याशी

पार्टी हर हाल में मजबूती से चुनाव लड़ने जा रही है। पांच विधानसभा क्षेत्रों में प्रभारी प्रत्याशी तो घोषित हो चुके हैं लेकिन नामांकन तक स्थितियां बदल सकती हैं। अन्य पार्टियों से किस तरह के प्रत्याशी आ रहे हें, इस बात पर भी ध्यान दिया जा रहा है। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि पार्टी शुरू में प्रभारी प्रत्याशी बनाती है, प्रत्याशी कमजोर हुए या अन्य कोई नकारात्मक बात हुई तो उसे बदला भी जा सकता है। पार्टी पदाधिकारियों का कहना है कि पार्टी सभी सीटों पर गंभीरता से चुनाव लड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.