Move to Jagran APP

U.P Board: आनलाइन पढ़ाई पर नजर रखेगा यूपी बोर्ड, प्रत्येक गुरुवार को देनी होगी पठन-पाठन की रिपोर्ट Gorakhpur News

बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों में 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआइओएस को नियमित मानिटरिंग करने का निर्देश दिया है। किसी तरह की कोई समस्या आने पर निस्‍तारण के लिए भी कहा है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 05:26 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 05:26 PM (IST)
U.P Board: आनलाइन पढ़ाई पर नजर रखेगा यूपी बोर्ड, प्रत्येक गुरुवार को देनी होगी पठन-पाठन की रिपोर्ट Gorakhpur News
उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोनाकाल में स्कूल बंद होने के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई अब आनलाइन कक्षाओं के भरोसे है। ऐसे में उनकी पढ़ाई में बाधा न आए और पठन-पाठन नियमित रूप से संचालित होती रहे इसको लेकर यूपी बोर्ड ने प्रदेश के प्रत्येक जनपदों में संचालित हो रही पढ़ाई पर सीधी नजर रखने का फैसला किया है।

loksabha election banner

जेडी व डीआइओएस करेंगे आनलाइन कक्षाओं की मानिटरिंग

बोर्ड ने माध्यमिक विद्यालयों में 9 से 12वीं तक की कक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व डीआइओएस को नियमित मानिटरिंग करने का निर्देश दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि यदि कक्षा संचालन के दौरान किसी तरह की कोई समस्या आए तो उसका तत्काल निस्तारण किया जाए, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई निर्बाध रूप से जारी रहे। बोर्ड ने आनलाइन पढ़ाई को लेकर जनपदों से प्रत्येक सप्ताह रिपोर्ट भी उपलब्ध कराने को कहा है। साप्ताहिक रिपोर्ट डीआइओएस को मानिटङ्क्षरग के आधार पर तैयार कर प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 12 बजे तक निर्धारित प्रारूप पर बोर्ड को उपलब्ध करानी होगी।

साप्ताहिक रिपोर्ट में शामिल होंगी यह सूचनाएं

डीआइओएस द्वारा आनलाइन पढ़ाई को लेकर बोर्ड को उपलब्ध कराई जाने वाली रिपोर्ट में कक्षाओं की मानिटङ्क्षरग से जुड़ी सूचनाओं के साथ-साथ वाट्सएप ग्रुप से जुड़े विद्यार्थियों की संख्या व उनका प्रतिशत, कुल नामांकित छात्रों की संख्या, वाट्सएप ग्रुप की संख्या, ग्रुप बनाने वाले शिक्षकों की संख्या व प्रतिशत, कक्षाओं के लिए समय-सारणी बनाने वाले स्कूलों की संख्या तथा वाट्सएप ग्रुप में जुड़े अधिकारियों की संख्या आदि भी शामिल होंगी। प्रभारी डीआइओएस आरएन भारती का कहना है कि जनपद के सभी विद्यालय के प्रधानाचार्यों को आनलाइन कक्षाओं के नियमित संचालन के साथ ही साप्ताहिक विद्यालयवार रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जा चुका है। ताकि रिपोर्ट बोर्ड को हर सप्ताह समय से प्रेषित की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.