Move to Jagran APP

विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियों को गणित ने उलझाया

गोरखपुर : प्रदेश के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में संचालित बीएड पाठ्यक्रम में

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Apr 2018 06:16 PM (IST)Updated: Wed, 11 Apr 2018 06:16 PM (IST)
विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियों को गणित ने उलझाया
विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियों को गणित ने उलझाया

गोरखपुर : प्रदेश के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में संचालित बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बुधवार को साझा प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। गोरखपुर में सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों की मानें तो कला वर्ग के अभ्यर्थियों को तो पेपर आसान लगा, लेकिन विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियों को गणित के सवालों ने खासा उलझाया। अभ्यर्थियों बताया कि गणित में कई सवाल तार्किक ढंग से पूछे गए थे, जिनके सही उत्तर देने में काफी समय लगा। परीक्षा दो पालियों में सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर में एक से चार बजे तक हुई। 400 नंबर के पेपर में अभ्यर्थियों को दोनों पालियों में 100-100 सवालों के जवाब देने थे। बीएड की इस प्रवेश परीक्षा में नकारात्मक मूल्यांकन की व्यवस्था भी है। चार सवाल गलत होने पर अभ्यर्थी को एक नंबर गंवाने पड़ेंगे।

loksabha election banner

--------------

रहे सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त :

राज्य स्तरीय संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के स्थानीय नोडल समन्वयक प्रो. जितेंद्र मिश्र ने बताया कि गोरखपुर में 40 केंद्रों पर परीक्षा हुई, जिसके लिए कुल 19798 छात्र/छात्रा पंजीकृत थे। जिनमें से प्रथम पाली में 17935 उपस्थित हुए तथा 1863 अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार द्वितीय पाली में 17967 उपस्थित हुए तथा 1831 अनुपस्थित हुए। परीक्षा सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जीडीए सचिव राम सिंह गौतम, मुख्य राजस्व अधिकारी बलराम सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विवेक कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विधान जायसवाल और उप संचालक चकबंदी अवधेश सिंह को जोनल मजिस्ट्रेट की भूमिका में बुधवार को सक्रिय रहे। परीक्षा समाप्त होने के बाद सभी केंद्र व्यवस्थापकों ने उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार पर जमा कराया।

--------------

मुस्तैद रही ट्रैफिक पुलिस

: करीब 19 हजार अभ्यर्थियों की इस परीक्षा में शामिल होने की स्थिति देखते हुए जाम से निजात दिलाने को ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद रही। गोरखपुर विश्वविद्यालय तिराहे, आंबेडकर चौराहा, हरिओम नगर तिराहा, गणेश चौक, कचहरी चौक, एमरी इंटर कालेज रोड आदि जगहों पर परीक्षा छूटने के बाद कुछ देर के लिए जाम की स्थिति बनी, लेकिन 20 -25 मिनट के भीतर सभी जगह यातायात सुचारु हो गया।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.