Move to Jagran APP

Gorakhpur Panchayat By Election 2021: ग्राम पंचायत सदस्य के अधिकतर वार्डों में हो सकता है निर्विरोध निर्वाचन

Gorakhpur Panchayat By Election 2021 गोरखपुर में ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पदों के लिए करीब 4700 नामांकन दाखिल हुए हैं। सोमवार को नाम वापस लेने का दिन है। ऐसे में माना जा रहा है कि आपसी सहमति से अधिकतर वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हो जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 08:30 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 08:39 PM (IST)
Gorakhpur Panchayat By Election 2021: ग्राम पंचायत सदस्य के अधिकतर वार्डों में हो सकता है निर्विरोध निर्वाचन
गोरखपुर में ग्राम पंचायत सदस्य के अधिकतर वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन की संभावना बन रही है।

गोरखपुर, जेएनएन। जिले में असंगठित ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों एवं रिक्त हुए ग्राम प्रधान तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य पदों के उपचुनाव के लिए रविवार को नामांकन पत्र दाखिल किए गए। ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पदों के लिए करीब 4700 नामांकन दाखिल हुए हैं। सोमवार को नाम वापस लेने का दिन है। ऐसे में माना जा रहा है कि आपसी सहमति से अधिकतर वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हो जाएगा। पांच से 10 फीसद वार्डों में चुनाव की नौबत आ सकती है।

loksabha election banner

पद से अधिक नामांकन भले दाखिल हुए हों लेकिन अभी भी दो दर्जन से अधिक वार्डों में एक भी पर्चा दाखिल नहीं हुआ। बात ग्राम प्रधान पद की करें तो सात ग्राम पंचायतों के लिए नामांकन दाखिल किए गए। इनमें से सरदारनगर ब्लाक के ग्राम पंचायत बरईपार से 21 वर्षीय कंचन यादव ने एकमात्र पर्चा दाखिल किया। उनका निर्विरोध चुना जाना तय है। कंचन दिवंगत ग्राम प्रधान गीता देवी की बेटी हैं। यह सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित है। अन्य छह ग्राम पंचायतों के लिए करीब 25 नामांकन दाखिल किए गए हैं। क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए भी 30 नामांकन पत्र दाखिल हुए।

ग्राम प्रधान के सात में से एक पद पर निर्विरोध निर्वाचन तय

जिले में 433 असंगठित ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से 427 में ग्राम पंचायत सदस्यों की दो तिहाई संख्या ही पूरी नहीं हो पाई। छह ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधानों का निधन हो गया। अब जहां प्रधान नहीं हैं, वहां प्रधान के चुने जाने के बाद तथा जहां सदस्यों की संख्या कम है, वहां संख्या पूरी करने के बाद गठन हो जाएगा। रविवार को नामांकन पत्र दाखिल किया गया और जांच भी की गई। देर शाम तक नामांकन पत्रों की जांच चलती रही। जिन ग्राम पंचायतों में वार्ड सदस्यों की कमी के कारण गठन नहीं हो पाया है, वहां के प्रधानों ने व्यक्तिगत रुचि लेकर ग्रामीणों से पर्चा दाखिल कराया है। जहां एक से अधिक पर्चे दाखिल हैं, वहां सोमवार को समझौता कर निर्विरोध निर्वाचन करा लेने का प्रयास किया जाएगा। वर्तमान परिस्थिति में भी करीब 90 फीसद सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन की संभावना नजर आ रही है।

उपचुनाव का मौका मिलने के बाद भी ग्राम पंचायत सदस्यों के दो दर्जन से अधिक वार्ड खाली रह जाएंगे क्योंकि इन वार्डों से किसी ने पर्चा नहीं भरा। हालांकि इन वार्डों के खाली रहने से ग्राम पंचायतों के गठन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ग्राम पंचायत के छह पदों पर चुनाव होना तय है। हर पद पर चार से पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में रहेंगे। सोमवार को नाम वापसी व प्रतीक चिन्ह आवंटन के बाद स्थिति साफ हो जाएगी। बीडीसी सदस्य पद के लिए भी चुनाव होंगे लेकिन सोमवार को कुछ पदों पर निर्विरोध निर्वाचन देखने को मिल सकता है।

माफिया सुधीर की पत्नी ने दो वार्डों से किया नामांकन

हाल ही में गिरफ्तार कर जेल भेजे गए माफिया सुधीर सिंह की पत्नी अंजू सिंह ने पिपरौली ब्लाक के क्षेत्र पंचायत के दो वार्डों से पर्चा भरा है। चुनाव के दौरान भी सुधीर ने इसी ब्लाक के वार्ड संख्या 52 से तथा उसकी पत्नी ने वार्ड संख्या 45 से पर्चा भरा था लेकिन जांच के दौरान दोनों का पर्चा खारिज हो गया था। अनय प्रत्याशियों ने भी यहां से पर्चा उठा लिया था, इस कारण ये दोनों वार्ड खाली रह गए। उपचुनाव में अंजू सिंह सहित वार्ड संख्या 45 से तीन जबकि वार्ड संख्या 52 से अंजू सहित आठ लोगों ने नामांकन किया है।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर कुलदीप मीणा एवं अन्य तहसीलों के एसडीएम ने विभिन्न ब्लाकों पर जाकर नामांकन कार्य का जायजा लिया। उन्होंने तेजी से काम करने का निर्देश कर्मचारियों को दिया। नामांकन केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करने का निर्देश भी दिया गया। प्रत्याशियों को मास्क लगाकर नामांकन करने को कहा गया।

जिले के सभी ब्लाकों में सुचारू ढंग से नामांकन कराया गया। देर शाम तक ब्लाकों पर नामांकन पत्रों की जांच की गई। कल नाम वापसी व प्रतीक चिन्ह आवंटन के बाद स्थिति साफ होगी। - हिमांशु शेखर ठाकुर, जिला पंचायत राज अधिकारी।

उपचुनाव का कार्यक्रम

नामांकन दाखिल करने की तिथि एवं जांच : छह जून

नाम वापसी एवं प्रतीक चिन्ह आवंटन : सात जून

मतदान : 12 जून सुबह सात से शाम छह बजे तक

मतगणना : 14 जून सुबह आठ बजे से।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.