Move to Jagran APP

अविवाहित महिला शिक्षक ने लिया मातृत्‍व अवकाश, हकीकत जानकर चौंक जाएंगे Gorakhpur News

एक अविवाहित महिला शिक्षक को मातृत्व बाल्यकाल देखभाल अवकाश तक स्वीकृत कर दिया गया है। बीएसए विमलेश कुमार का कहना है कि मामला मेरे संज्ञान में नहीं है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 12:58 PM (IST)
अविवाहित महिला शिक्षक ने लिया मातृत्‍व अवकाश, हकीकत जानकर चौंक जाएंगे Gorakhpur News
अविवाहित महिला शिक्षक ने लिया मातृत्‍व अवकाश, हकीकत जानकर चौंक जाएंगे Gorakhpur News

गोखपुर, जेएनएन। कुशीनगर में बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। कसया क्षेत्र में तैनात कई महिला शिक्षकों के सर्विस काल की सभी छुट्टियां मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज कर दी गई हैं। हद तो यह है कि एक अविवाहित महिला शिक्षक को मातृत्व, बाल्यकाल देखभाल अवकाश तक स्वीकृत कर दिया गया है।

loksabha election banner

अब ठीक करने में लगे विभागीय अधिकारी

मामला सामने आने के बाद विभाग की आंख मूंद कर कार्य किए जाने की लचर कार्य शैली उजागर हुई है। विभागीय अधिकारी इस त्रुटि को ठीक करने में जुटे हुए हैं। क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय डुमरी में तैनात किरन लता अविवाहित है। उनकी प्रथम नियुक्ति नौ नवंबर 2015 है। विभाग ने उनके सर्विस काल की सभी छुट्टियां मसलन मातृत्व, बाल्याकाल देखभाल, मेडिकल अवकाश आदि विभाग के मानव संपदा पोर्टल पर दर्ज की गई है।

इन महिला शिक्षकों के साथ भी यही हाल

यही हाल इस विद्यालय पर तैनात शिक्षिका शिल्पी का है। उनका पोर्टल पर 365 दिन का मेडिकल लीव दिखाया जा रहा है। जूनियर हाईस्कूल डुमरी की शिक्षिका विभा एवं भिखारी चौर की प्रियंका श्रीवास्तव के साथ भी विभाग ने इसी तरह का मजाक किया है।

ऐसे खुला मामला

मामला तब उजागर हुआ जब शिक्षिका किरनलता ने अवकाश लेने का आवेदन किया। पोर्टल पर पूरी अवकाश शेष नहीं होने के कारण स्वीकृत नहीं हुआ, तो बात खुली। इसके बाद बरती गई अनियमितता परत दर परत खुलती जा रही है। विभाग की इस त्रुटि के चलते शिक्षिकाएं परेशान हैं। उन्होंने विभाग में सुधार के लिए आवेदन भी किया है।

बीएसए को पता ही नहीं

कुशीनगर जिले के बीएसए विमलेश कुमार का कहना है कि मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा हुआ है तो बड़ी त्रुटि है। इसकी तत्काल जांच करा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.