Move to Jagran APP

गोरखपुर : कैंट रेलवे क्रासिंग पर अंडरपास, गुरंग तिराहे से खोराबार तक बनेगा मॉडल रोड Gorakhpur News

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की पहल पर रेल मंत्रालय ने बजट में कैंट रेलवे क्रासिंग पर अंडरपास बनाने की घोषणा कर दी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 04:43 PM (IST)
गोरखपुर : कैंट रेलवे क्रासिंग पर अंडरपास, गुरंग तिराहे से खोराबार तक बनेगा मॉडल रोड Gorakhpur News
गोरखपुर : कैंट रेलवे क्रासिंग पर अंडरपास, गुरंग तिराहे से खोराबार तक बनेगा मॉडल रोड Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कौवाबाग के बाद रेलवे ने कैंट स्टेशन के पूर्व की तरफ स्थित क्रासिंग की सुध ली है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की पहल पर मंत्रालय ने बजट में क्रासिंग पर अंडरपास बनाने की घोषणा कर दी है। इसके लिए तीन करोड़ रुपये का आवंटन भी हो गया है।

loksabha election banner

जाम से मिलेगी मुक्ति

क्रासिंग पर अंडरपास बन जाने से हजारों लोगों का आवागमन सुलभ हो जाएगा। जाम की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। स्टेशन की राह भी आसान हो जाएगी। इसके अलावा कैंट स्टेशन को सैटेलाइट के रूप में विकसित करने के लिए छह करोड़ रुपये मिले हैं। वैसे भी स्टेशन का नवनिर्माण पिछले दो साल से हो रहा है। इसके बाद कैंट स्टेशन से ही नरकटियागंज, छपरा और वाराणसी रूट पर चलने वाली लोकल (पैसेंजर और डेमू) ट्रेनें टर्मिनेट हो जाएंगी। इससे गोरखपुर जंक्शन का लोड कम होगा।

पूर्वोत्तर रेलवे की झोली में इस बार पर्याप्त धन

एनईआर को इसबार कुछ ज्यादा ही बजट मिला है। पिछले बजट में मंत्रालय ने 2985 करोड़ का प्रावधान किया था। इस बार 3217 करोड़ रुपए पूर्वोत्तर रेलवे की झोली में आया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार यात्री सुविधाओं के अलावा दोहरीकरण, तीसरी लाइन, ट्रैक की मरम्मत, क्रासिंगों पर अंडरपास और ओवरब्रिज बनाने के लिए पर्याप्त धन मिला है। संरक्षा और सुरक्षा के साथ पहले से उपलब्ध संसाधन व सिग्नल सिस्टम और मजबूत किए जा रहे हैं। ताकि, ट्रेनें समय पर सुरक्षित पहुंच सकें।

नौतनवां स्टेशन का भी होगा विकास

पड़ोसी मुल्क नेपाल बार्डर पर स्थित नौतनवां रेलवे स्टेशन का भी समग्र विकास होगा। स्टेशन परिसर में उ'चीकृत यात्री सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए बजट में 4.3 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। 

गुरंग तिराहे से खोराबार तक मॉडल रोड बनने का रास्ता साफ

देवरिया रोड पर गुरुंग तिराहे से खोराबार तक मॉडल रोड बनने का रास्ता साफ हो गया है। इस सड़क के लिए 250.94 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को शासन ने स्वीकृति दे दी है। गुरुंग तिराहे से लेकर देवरिया सीमा तक करीब 26 किमी के मार्ग को फोरलेन बनाया जा रहा है। साथ ही महानगर के गुरुंग तिराहे से लेकर खोराबार तक पांच किमी लंबी सड़क को मॉडल रोड बनाया जाएगा। मॉडल सड़क के दोनों तरफ पाथवे, अंडरग्राउंड सीवेज और सर्विस लेन बनेगी। सड़क के बीच में डिवाइडर बनेगा। करीब एक मीटर चौड़े डिवाइडर पर तरह-तरह के पौधे लगाएं जाएंगे। इस कार्य के लिए 250.94 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों पांच किमी लंबी सड़क को मॉडल के रूप में विकसित करने का निर्देश दिया था। पांच किमी लंबी मॉडल सड़क के साथ ही तीन ओवरब्रिज का भी निर्माण होगा। पीडब्ल्यूडी के अफसरों के मुताबिक कडज़हां, मझना नाला और निबिहवा रेलवे क्रासिंग पर तीन ओवरब्रिज बनेंगे। अधिशासी अभियंता एसपी भारती ने कहा कि स्वीकृति मिल जाने के बाद कार्य में अब तेजी आएगी। मार्च तक मॉडल सड़क के निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.