Move to Jagran APP

गोरखपुर में होगा 15.92 करोड़ से दो उपकेंद्रों का निर्माण Gorakhpur News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिछिया और दिव्यनगर इलाके के नागरिकों की बिजली आपूर्ति से जुड़ी समस्या दूर करने के लिए दो उपकेंद्रों की स्वीकृति दी है। दोनों इलाकों का तेजी से विस्तार हो रहा है। दोनों उपकेंद्रों पर लोड ज्यादा होने के कारण फाल्ट की समस्या ज्यादा है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 08:37 AM (IST)
गोरखपुर में होगा 15.92 करोड़ से दो उपकेंद्रों का निर्माण Gorakhpur News
बिजली निगम के संबंध में फाइल फोटो।

 गोरखपुर, जेएनएन।  25 हजार उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। बिछिया और दिव्यनगर उपकेंद्रों के लिए जमीन मिल गई है। बिजली निगम दोनों उपकेंद्रों के निर्माण के लिए टेंडर जारी करने की तैयारी में है। जनवरी 2021 से निर्माण शुरू होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिछिया और दिव्यनगर इलाके के नागरिकों की बिजली आपूर्ति से जुड़ी समस्या दूर करने के लिए दो उपकेंद्रों की स्वीकृति दी है। दोनों इलाकों का तेजी से विस्तार हो रहा है। अभी बिछिया को मोहद्दीपुर और दिव्यनगर को खोराबार उपकेंद्र से आपूर्ति दी जाती है। दोनों उपकेंद्रों पर लोड ज्यादा होने के कारण इलाके में लो वोल्टेज और फाल्ट की समस्या ज्यादा है। शाम होने के बाद स्थिति और खराब हो जाती है।

सीएम ने दी है 215 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले को 215.77 करोड़ रुपये की सौगात दी थी। इसमें पारेषण उपकेंद्रों, वितरण उपकेंद्रों के निर्माण, ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, बांस-बल्ली हटाकर पोल व तार लगाना आदि कार्य शामिल हैं।

क्षमता और बजट

बिछिया- 10 एमवीए क्षमता के उपकेंद्र का निर्माण : 6.48 करोड़। महादेव झारखंडी नंबर एक- दिव्यनगर क्षेत्र में 10 एमवीए के उपकेंद्र का निर्माण - 9.44 करोड़।

यहां होगा निर्माण

बिछिया उपकेंद्र - असुरन चौक के पास लेखपाल ट्रेनिंग सेंटर के बगल में एक हजार वर्गमीटर जमीन में। दिव्यनगर उपकेंद्र - ह्वाइट हाउस और जीआरडी के बीच खाली पड़ी एक हजार वर्गमीटर जमीन में। अधिशासी अभियंता एमके गौड़ का कहना है कि बिछिया और दिव्यनगर उपकेंद्रों के लिए जमीन मिल गई है। अगले सप्ताह टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जल्द से जल्द निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.