Move to Jagran APP

संतकबीर नगर में शान से लहराया तिरंगा, गूंजा भारत का राष्ट्र गान

कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने राष्ट्र की एकता अखंडता का संकल्प दिलाने के साथ ही सभी को देश को मजबूत करने के लिए अपना योगदान करने की बात कही। पुलिस लाइन में भी उन्होंने ध्वज फहराकर एसपी डा. कौस्तुभ के साथ परेड की सलामी ली। पुरुष जवानों व एक महिला टोली कमांडर के नेतृत्व में मार्च पास्ट किया गया। जनपद के प्रमुख विद्यालयों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 10:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:49 PM (IST)
संतकबीर नगर में शान से लहराया तिरंगा, गूंजा भारत का राष्ट्र गान
संतकबीर नगर में शान से लहराया तिरंगा, गूंजा भारत का राष्ट्र गान

संतकबीर नगर: गणतंत्र दिवस पर बुधवार को तिरंगा झंडा शान से लहराया। मौसम भी देश की आन, बान, शान के प्रतीक का स्वागत करने के लिए उत्सुक दिखा। समय से धूप खिल जाने से पूरे उत्साह के वातावरण में राष्ट्रीय पर्व मना। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से देश के अमर शहीदों को भी नमन किया गया। जहां भी देखिए वहीं तिरंगा दिख रहा था। सरकारी कार्यालयों और विद्यालयों पर निर्धारित समय पर तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान किया गया। देश के अमर सपूतों का स्मरण करके राष्ट्र की एकता व अखंडता को मजबूत करने का संकल्प लिया गया। कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए खेलकूद, पौधारोपण, मार्च पास्ट, सार्वजनिक सभा व संगोष्ठी के साथ विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने राष्ट्र की एकता, अखंडता का संकल्प दिलाने के साथ ही सभी को देश को मजबूत करने के लिए अपना योगदान करने की बात कही। पुलिस लाइन में भी उन्होंने ध्वज फहराकर एसपी डा. कौस्तुभ के साथ परेड की सलामी ली। पुरुष जवानों व एक महिला टोली कमांडर के नेतृत्व में मार्च पास्ट किया गया। जनपद के प्रमुख विद्यालयों में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। राष्ट्रगान के साथ भारत माता की जयकार

जनपद न्यायालय में जिला जज लक्ष्मीकांत शुक्ल ने झंडा फहराया। विकास भवन पर सीडीओ सुरेंद्र नाथ श्रीवास्तव, स्वास्थ्य भवन पर सीएमओ डा. इंद्रविजय विश्वकर्मा, डीआइओएस कार्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह, बीएसए कार्यालय पर जिला बेसिक शिक्षाधिकारी दिनेश कुमार ने ध्वजारोहण किया। नगरपालिका खलीलाबाद कार्यालय पर अध्यक्ष श्यामसुंदर वर्मा ने ध्वजारोहण किया। खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर अधीक्षक एके गौड़ व आरपीएफ प्रभारी जीपी पांडेय, राजकीय महिला महाविद्यालय पर प्राचार्य डा. धर्मेंद्र प्रताप शाही, एचआरपीजी कालेज पर प्राचार्य डा.ब्रजेश कुमार त्रिपाठी, प्रभा भवन पर प्रबंध निर्देशक पुष्पा चतुर्वेदी, सूर्या इंटरनेशनल एकेडमी पर डा. उदय प्रताप चतुर्वेदी व सविता चतुर्वेदी, संतकबीर विद्यापीठ मगहर में प्रबंधक राकेश मिश्र, पं.सहदेव प्रसाद त्रिपाठी इंटरमीडिएट कालेज नगपुर में उपेंद्र त्रिपाठी ने ध्वजारोहण किया। कूड़ीलाल रूंगटा इंटरमीडिएट कालेज में प्रबंधक लक्ष्मण प्रसाद वर्मा ने ध्वज फहराया। सीटी लाइफ हास्पिटल पर डा. शैलेष वर्मा और आत्मा यादव ने ध्वज फहराया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ भाषण, देशभक्ति गीत-काव्य का पाठ भी हुआ। कोविड से बचाव में अवकाश के कारण विद्यालयों की आनलाइन कार्यक्रम व प्रतियोगिता कराई गई। नगर पंचायत मगहर कार्यालय पर अध्यक्ष संगीता वर्मा ने तिरंगा फहराया। शहीदों की गौरव गाथा का गान करके नमन किया गया। राष्ट्रगान व सरस्वती वंदना के साथ अतिथियों के स्वागत व अभिनंदन हुआ। ब्लाक कार्यालय सेमरियावां मे बीडीओ हरिपूजन सिंह, सीएचसी सेमरियावां में अधीक्षक डा. जगदीश पटेल, थाना दुधारा में थानाध्यक्ष सर्वेश राय, अलहिदायह पब्लिक स्कूल सेमरियावां मीरपुर करही में अध्यक्ष हदीसुल्लाह, नूरुल करीम मेमोरियल पब्लिक स्कूल बढ़या माफी में प्रबंधक मुनीरुल हसन चौधरी, ब्लाक कांग्रेस कमेटी कार्यालय सेमरियावां पर जिला उपाध्यक्ष मोहम्मद नजीर ने तिरंगा फहराया। धनघटा तहसील पर एसडीएम योगेश्वर सिंह, धनघटा थाने पर विनय कुमार पाठक, महुली थाने पर केडी सिंह, पौली ब्लाक प्रमुख राम मिलन यादव,श्री ताराचंद महाविद्यालय पर प्रबंधक भालचंद पाठक, श्रीमती शंकरदेई बालिका इंटर कालेज प्रबंधक अष्टभुजा पाठक, दोआबा विकास इंटर कालेज पर प्रबंधक वीरेंद्र यादव ने झंडा फहराने के बाद देश के अमर शहीदों को नमन किया। मेंहदावल बीआरसी पर खंड शिक्षा अधिकारी अर्जुन प्रसाद ने झंडा फहराया। गिरिजेश पति त्रिपाठी, वशिष्ठ प्रसाद, विपिन सिंह, आशुतोष सिंह, आफताब आलम समेत अनेक लोग मौजूद रहे। खलीलाबाद बीआरसी पर बीईओ अनूप कुमार त्रिपाठी ने झंडारोहण किया। मेंहदावल तहसील में उपजिलाधिकारी अजय कुमार त्रिपाठी ने ध्वजारोहण कर सलामी ली। ब्लाक मुख्यालय पर बीडीओ महावीर सिंह, मेंहदावल नगर पंचायत पर चेयरमैन प्रमिला जायसवाल व अधिशासी अधिकारी प्रदीप कुमार शुक्ला, मेंहदावल थाने पर थानेदार जयवर्धन सिंह, बेलहर थाने पर थानेदार संतोष कुमार मिश्र, धर्मसिंहवा थाने पर थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह, दुधारा थाने पर थानाध्यक्ष सर्वेश कुमार राय ने ध्वजारोहण किया। प्रधानमंत्री कार्यालय से आया स्मृति चिह्न

प्रधानमंत्री कार्यालय से उरी के शहीद गणेश शंकर यादव के सम्मान में स्मृति चिह्न आया। हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज में प्रभारी प्रधानाचार्य अरूण ओझा ने ध्वजारोहण के बाद एनसीसी अधिकारी व लेफ्टिनेंट डा. चंद्रप्रकाश त्रिपाठी के साथ मेंहदावल ब्लाक के ग्राम घूरापाली निवासी शहीद की धर्मपत्नी गुड़िया देवी को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। एनसीसी कैडेट व स्काउट गाइड सहित विद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे।

देश भक्ति का छाया रहा रंग

सुबह खलीलाबाद जूनियर हाईस्कूल से एनसीसी के कैडेटों और स्काउट गाइड द्वारा भारत माता की जयकारों के साथ प्रभातफेरी निकाली गई। बैंक चौराहा, गोला बाजार, नेदुला, चंद्रशेखर तिराहा होकर खलीलाबाद के मेंहदावल बाईपास पर प्रभातफेरी समाप्त हुई। नगरपालिका द्वारा शहर में लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई करवाने के बाद माल्यार्पण किया गया। हर तरफ देश भक्ति का रंग ही छाया रहा। विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.