Move to Jagran APP

नेपाल सीमा पर पहुंचे प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी- समझे बार्डर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, नेपाली अधिकारियों से मिले

सिद्धार्थनगर जिले में प्रशिक्षण के लिए आए 30 प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी 31 दिसंबर को नेपाल सीमा पर पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने एसएसबी के 43वीं वाहिनी के अधिकारियों के साथ ककरहवा अलीगढ़वा व कोटिया बार्डर का निरीक्षण कर उन्‍होंने सीमा की सुरक्षा व्‍यवस्‍था समझने की कोशिश की।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 02:59 PM (IST)
नेपाल सीमा पर पहुंचे प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी- समझे बार्डर की सुरक्षा व्‍यवस्‍था, नेपाली अधिकारियों से मिले
शोहरतगढ़ के कोटिया में एसएसबी जवानों के साथ प्रशिक्षु आइएएस। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सिद्धार्थनगर जिले में प्रशिक्षण के लिए आए 30 प्रशिक्षु आइएएस अधिकारी 31 दिसंबर को नेपाल सीमा पर पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने एसएसबी के 43वीं वाहिनी के अधिकारियों के साथ ककरहवा, अलीगढ़वा व कोटिया बार्डर का निरीक्षण कर उन्‍होंने सीमा की सुरक्षा व्‍यवस्‍था समझने की कोशिश की। सीमा क्षेत्र में एसएसबी जवानों के साथ पूरे दिन रहे। उनके सामाजिक कार्यों की भी जानकारी ली। सुरक्षा के मापदंडों से अवगत हुए। नेपाल की सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों से भी वार्ता की। यह प्रशिक्षु दल जनपद के पांच गांव- भटंगवा, हसुड़ी औसानपुर, तिलौली, परसा देवाइचपार, धनौरा बुजुर्ग में छह-छह की संख्या में ठहरे हुए हैं। गांव में खेती-किसानी व स्कूल की व्यवस्था के बाद वह सुरक्षा व्यवस्था पर प्रशिक्षण प्राप्त किया।

loksabha election banner

प्रशिक्षु दल में श‍ामिल हैं ये अधिकारी

प्रशिक्षु आइएएस के दल में देवावडे केए, कार्तिक सुत्रिया, मालिनी एस, संदीप राजौरिया, सोनम वांगमो, तिरुपति राव, देसाई तुषार उत्तम, पेमा नोरबु, संगीता अबा खातल, श्रीयश केएस, तन्वी सोनी विकास कुमार, धवलेंदु, केलजांग फुनतशो, महतो अमित कुमार सिद्धि प्रसाद, पेमा चौकी, प्रणव विनोद ठाकरे, श्रीथु एसएस, एलएक्स अब्राहम पीजे, जाधव शुभम पांडुरंग, नारायण शर्मा वीएस, श्रीकांत रामराव मोदक, उगेन श्रीरिंग, विनोद कुमार मीणा, कुरुजम प्रसन्नजीत, हेमंत कलाल, कुलकर्णी श्रीकांत माधव, प्रदीप के, टी प्रतीक राव व योगेश मानधिया शामिल रहे।

प्रशिक्षण पाठ्क्रम में शामिल है सुरक्षा व्‍यवस्‍था का अध्‍ययन

इनके प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था भी सम्मिलित है। इसी क्रम में बार्डर पर गए। एसएसबी जवानों के साथ सीमावर्ती गांव के ग्रामीणों से भी वार्ता की। एसएसबी के सामाजिक सरोकार से जुड़ते हुए चिन्हित ग्रामीणों में सोलर लाइट वितरित किया। खेती व पशुपालन से संबंधित जानकारियां भी साझा की। कोटिया बार्डर पर एसएसबी के अधिकारियों की पहल पर नेपाल के सशस्त्र सुरक्षा बल के अधिकारी से मुलाकात की। खुली सीमा पर दोनों देश के जवानों के गश्त के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।

सीमा सुरक्षा की दी गई जानकारी

एसएसबी 43वीं वाहिनी के कमांडेंंट अमित कुमार सिंह ने बताया कि प्रशासन अकादमी मसूरी से प्रशिक्षण प्राप्त करने के प्रशिक्षु आइएएस यहां आएं हैं। इन्हें सीमा सुरक्षा से संबंधित व्यवहारिक ज्ञान भी प्राप्त करना है। इसी क्रम में इन्होंने तीन बार्डर का दौरा किया। ग्रामीणों से भी बात की। एसएसबी के कार्यप्रणाली को भी जाना। सामाजिक सरोकार से जुड़े काम में भी सहभागिता की। नेपाल के अधिकारियों से इनकी मुलाकात कराई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.