Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव 2022 : प्रशिक्षित हुए मास्टर ट्रेनर, कार्मिकों को देंगे प्रशिक्षण

चैलेंज वोट टेंडर मत दिव्यांग मतदाताओं के लिए साथी की व्यवस्था मतदान शुरू होने के पहले और समाप्ति पर पीठासीन अधिकारी की ओर से की जाने वाली घोषणाओं मतदाताओं के रजिस्टर आदि को पूरा किया जा रहा है या नहीं इसकी भी जानकारी दी गई।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 01:22 PM (IST)
विधानसभा चुनाव 2022 : प्रशिक्षित हुए मास्टर ट्रेनर, कार्मिकों को देंगे प्रशिक्षण
एनेक्सी भवन में प्रशिक्षण लेते विधान सभा चुनाव में लगे मास्टर ट्रेनर । जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव 2022 को संपन्न कराने के लिए प्रशिक्षण शुरू हो गया है। एनेक्सी भवन सभागार में करीब 60 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम, वीवी पैट आदि के बारे में प्रशिक्षित किया गया। ये मास्टर ट्रेनर अब जिले के सभी मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित करेंगे। एनेक्सी भवन सभागार में सुबह करीब 10.30 बजे से मास्टर ट्रेनरों को बुलाया गया था। वहां पहुंचे ट्रेनरों को ईवीएम, वीवी पैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि वे मतदान कार्मिकों की प्रशिक्षण के दौरान क्या-क्या सिखाएंगे।

loksabha election banner

मतदान कर्मियों को बतानी होंगी चुनाव की बा‍रीकियां

मास्टर ट्रेनरों को बताया गया कि उन्हें मतदान कार्मिकों को मतदान के एक दिन पहले बूथों के लिए प्रस्थान करने से पहले बरती जाने वाली सावधानियां, ईवीएम और वीवीपैट की बारीकियां बतानी होंगी। ईवीएम और वीवी पैट को मतदान के पहले बूथों पर कैसे संचालन के लिए तैयार करना है। ईवीएम की छोटी-छोटी कमियों को कैसे दुरुस्त किया जा सकता है, इसकी भी जानकारी दी गई। पीठीसीन अधिकारी की ओर से मतदान शुरू होने से पूर्व मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति में कैसे माकपोल कराया जाएगा, इस बात की भी जानकारी दी गई। चैलेंज वोट, टेंडर मत, दिव्यांग मतदाताओं के लिए साथी की व्यवस्था, मतदान शुरू होने के पहले और समाप्ति पर पीठासीन अधिकारी की ओर से की जाने वाली घोषणाओं, मतदाताओं के रजिस्टर आदि को पूरा किया जा रहा है या नहीं, इसकी भी जानकारी दी गई। मतदान खत्म होने के बाद स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया।

24 से शुरू होगा मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण

मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण 24 जनवरी से शुरू होगा। पहली बार प्रशिक्षण राजकीय जुबिली इंटर कालेज में होगा। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार करीब 22 हजार 500 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कर्मचारियों ने कहा, प्रशिक्षण के दौरान हो वोट देने की व्यवस्था

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष रूपेश कुमार श्रीवास्तव ने जिला निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि कर्मचारियों के प्रशिक्षण के दौरान ही वोट देने की व्यवस्था भी की जाए। हर बार की तरह इस बार भी काउंटर लगाकर कर्मचारियों के वोट डलवा लिए जाएं। उन्होंने इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.