Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 27 June 2020, UP Board Result 2020 10th and 12th: हाईस्‍कूल में महराजगंज की दीक्षा पांडेय को प्रदेश में छठा स्‍थान

गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोनावायरस घटनाएं परीक्षाफल एवं अन्‍य तमाम खास जानकारी के लिए पढ़ते रहिए जागरण डाट काम की खबरें। अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 08:09 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 08:09 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 27 June 2020, UP Board Result 2020 10th and 12th: हाईस्‍कूल में महराजगंज की दीक्षा पांडेय को प्रदेश में छठा स्‍थान

गोरखपुर, जेएनएन। महराजगंज जिले के धनेवा-धनेई स्थित कार्मल इंटर कालेज की छात्रा दीक्षा पांडेय ने यूपी बोर्ड के हाईस्कूल की परीक्षा में 94.50 फीसद अंक प्राप्त कर प्रदेश में छठवां स्थान हासिल किया है। दीक्षा की सफलता से उसके परिजन व विद्यालय परिवार उत्साहित है। यूपी बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटर की परीक्षा में जिला टॉपरों ने सफलता के बाद कहा कि उन्‍हें आगे और मेहनत करनी है। किसी ने आइएएस अधिकारी बनने तो किसी ने डाक्‍टर बनकर सेवा करने की इच्‍छा जताई है। गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के जिलों में अव्‍वल छात्र-छात्राओं के माता-पिता भी अपने बच्‍चे की सफलता से काफी खुश हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल में शनिवार को कई जगह टिड्डी दल की मौजूदगी देखी गई। गोरखपुर के कैंपियरगंज क्षेत्र में करीब दर्जन भर गांवों में टिड्डियों का दल उतर चुका है। इसके अलावा बस्ती, कुशीनगर, देवरिया जिलों में भी टिड्डी दल देखे गए हैं। टिड्डियों पर दवा का छिड़काव के लिए अग्निशमन विभाग से दमकल की व्यवस्था की गई है। रात होने पर इन पर दवा का छिड़काव किया जाएगा। बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में कार्यरत 180 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा। इस प्रक्रिया में उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ-साथ अनुभव व नियुक्ति संबंधी प्रपत्रों की भी जांच की जाएगी। शिक्षा विभाग की नियुक्तियों में फर्जीवाड़े का पर्दाफाश होने के बाद प्रदेश सरकार ने इसको रोकने की कवायद तेज कर दी है। इस क्रम में चिकित्सा शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मारकंडेय शाही ने सभी मेडिकल कॉलेजों से डॉक्टरों का विभागवार ब्योरा मांगा है। एयर इंडिया का विमान चार जुलाई से गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान भरेगा। छह माह पहले इसकी घोषणा हो गई थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने विमान के आने-जाने का शेड्यूल जारी कर दिया है।  एयरपोर्ट निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताया कि दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट ही लखनऊ के लिए भी उड़ान भरेगी।

loksabha election banner

हाईस्‍कूल में महराजगंज की दीक्षा पांडेय को प्रदेश में छठा स्‍थान

महराजगंज जिले के धनेवा-धनेई स्थित कार्मल इंटर कालेज की छात्रा दीक्षा पांडेय ने यूपी बोर्ड के हाईस्कूल की परीक्षा में 94.50 फीसद अंक प्राप्त कर प्रदेश में छठवां स्थान हासिल किया है। दीक्षा की सफलता से उसके परिजन व विद्यालय परिवार उत्साहित है। शुरू से ही मेधावी छात्रा रही दीक्षा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता- पिता व गुरुजनों को दिया है। दीक्षा ने कहा कि कठोर परिश्रम व नियमित अभ्यास से उसे यह सफलता हासिल हुई है। आगे चलकर आइएस बनने की इच्छा रखने वाली इस प्रतिभाशाली छात्रा ने कहा कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास कर वह समाज की सेवा करना चाहती है। मूलरूप से देवरिया जिले के सलेमपुर तहसील स्थित मधवापुर गांव की रहने वाली दीक्षा पांडेय के पिता पंकज पांडेय जिला जेल में हेड कांस्टेबल के पद पर तैनात हैं। दीक्षा ने 600 में 567 अंक प्राप्त किया है।

हाईस्कूल और इंटर में पंजीकृत छात्र

UP Board Result 2020 10th and 12th:  जानें-क्‍या कहते हैं गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के जिला टॉपर छात्र

यूपी बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटर की परीक्षा में जिला टॉपरों ने सफलता के बाद कहा कि उन्‍हें आगे और मेहनत करनी है। किसी ने आइएएस अधिकारी बनने तो किसी ने डाक्‍टर बनकर सेवा करने की इच्‍छा जताई है। गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के जिलों में अव्‍वल छात्र-छात्राओं के माता-पिता भी अपने बच्‍चे की सफलता से काफी खुश हैं।

बस्ती जिले के किसान इंटर कॉलेज परशुरामपुर में पढ़ लिख कर जिले को टाप करने वाली नेहा गुप्ता ने कैरियर के रूप में न्यूरो सर्जन बनना तय किया है नेहा का कहना है कि उनके मन में मस्तिष्क रोगियों की बेहतर चिकित्सा के लिए नए तौर-तरीकों के साथ स्वास्थ्य सेवा देना है। नेहा कहती हैं कि विद्यार्थी जीवन एक साधना है। लक्ष्य को तय कर सभी दायित्व  व पठन-पाठन की समय सारणी तय कर  हर विद्यार्थी को पढ़ना चाहिए  तो पढ़ाई  मनोरंजन लगेगा। और कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं है। पेशे से पिता डॉक्टर सुभाष गुप्ता बताना है कि बेटी की इच्छा के अनुसार उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए कोटा में दाखिल की तैयारी है। मां प्रीति गुप्ता गृहणी हैं तीन भाई बहनों में बड़ी नेहा गुप्ता बचपन से ही काफी गंभीर व पढ़ाई के प्रति जागरूक है।मध्यम वर्गीय परिवार में अभाव कभी आड़े नही आया।

संत कबीरनगर जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट-2020 का परीक्षाफल शनिवार को घोषित हो गया। परीक्षा के 114 दिन बाद घोषित परीक्षाफल को लेकर परीक्षार्थियों व अभिभावकों में उत्साह रहा। हाईस्कूल की सूची में कूड़ीलाल रुंगटा सरस्वती विद्या मंदिर खलीलाबाद के अश्वनी गुप्ता ने 93.15 फीसद 600 में 559 अंक हासिल कर जिले में प्रथम स्थान पर रहे। इंटरमीडिएट में श्रीमती शंकरदेई बालिका इंटर कालेज धनघटा की प्रभादेवी ने 85.83 फीसद 500 में 429 अंक प्राप्त करके कीर्तिमान बनाया। इन होनहारों ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। इनमें से कइयों ने प्रशासनिक अधिकारी बनकर देश की सेवा करने की इच्छा जाहिर की तो किसी ने चिकित्सक व इंजीनियर की।

सिद्धार्थनगर में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट-2020 का परीक्षाफल शनिवार को घोषित हो गया। परीक्षाफल को लेकर परीक्षार्थियों व अभिभावकों में उत्साह है। हाईस्कूल की सूची में कसीरन सीसीएस सेमरा मुस्तहकम के छात्र सूर्यांश श्रीवास्तव ने 92 फीसद (600 में 552) अंक प्राप्त करके कीर्तिमान बनाया। वहीं इंटर में पीपुल्स इंटर कालेज डुमरियागंज के छात्र आलोक चौधरी ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने 500 में 449 अंक प्राप्त कर 89.80 फीसद अंक हासिल किया है।  होनहारों ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। इनकी इच्छा  प्रशासनिक अधिकारी बनने की है।

देवरिया में इंटरमीडिएट की परीक्षा में देवरिया जनपद के टापर साजिद अंसारी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता, पिता व गुरुजनों को दिया है। वह डा. भीमराव अंबेडकर कन्या इंटरकालेज बघौचघाट देवरिया के छात्र हैं। कहते हैं जो भी स्कूल में पढ़ाया जाता है उसे घर में रिवीजन करना आवश्यक है। परीक्षा के समय सलेबस पर केंद्रित होकर विषय को बांट कर पढ़ना जरूरी है। लक्ष्य का निर्धारित कर पढ़ाई करना उनकी सफलता का मूल मंत्र है। वह आइएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, पिता महमूद एक प्राइवेट कंपनी में मजदूर का कार्य करते हैं। मां रुबिया खातून गृहिणी हैं। दो बहन व एक भाई में साजिद हाई स्कूल की परीक्षा भी 88 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किए। वह शुरू से ही मेधावी हैं।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में उतरा टिड्डियों का दल

गोरखपुर-बस्ती मंडल में शनिवार को कई जगह टिड्डी दल की मौजूदगी देखी गई। गोरखपुर के कैंपियरगंज क्षेत्र में करीब दर्जन भर गांवों में टिड्डियों का दल उतर चुका है। इसके अलावा बस्ती, कुशीनगर, देवरिया जिलों में भी टिड्डी दल देखे गए हैं। टिड्डियों पर दवा का छिड़काव के लिए अग्निशमन विभाग से दमकल की व्यवस्था की गई है। रात होने पर इन पर दवा का छिड़काव किया जाएगा।

कैंपियरगंज क्षेत्र के ग्राम चांदीपुर, मोहम्मदपुर हगना, हररामपुर, करीमनगर, रमयापुर, मछलीगांव सहित करीब दर्जनभर गांवों में टिड्डियों का दल देखा गया। यह इन गांवों में पेड़ों पर मौजूद है। करीमनगर में टिड्डियां बैंगन के पौधों पर उतर गईं थीं, लेकिन ग्रामीणों ने थाली, ताली व टिन बजाकर उन्हें भगाया।

करीमनगर में टिड्डी दल की सूचना मिलने पर उप निदेशक कृषि डॉ संजय सिंह, जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ संजय यादव की टीम भी मौके पर पहुंच गई। उन्होंने भी किसानों से कहा है कि वह बचाव के लिए शोर मचाएं। यह दल शोर से ही भगता है। कैंपियरगंज क्षेत्र में दमकल के जरिये कीटनाशक छिड़काव की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा महराजगंज जिले के पनियरा व फरेंदा क्षेत्र में भी टिड्डियों का दल देखा जा रहा है। पनियरा क्षेत्र के औरहिया टोले में किसानों ने थाली बजाकर टिड्डियों को भगाया। बस्ती जिले के कुदरहा में धुआं करके किसानों ने टिड्डियों को भगाया। इसके अलावा कुशीनगर जिले के विकास खंड तमकुहीराज के राजापाकड़, चंदरौता, खुदरा अहिरौली में भी टिड्डियों का दल पहुंच गया है। टिड्डियों को लेकर किसानों में दहशत देखी जा रही है।

गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में डाक्‍टरों की नियुक्ति में फर्जीवाड़ा का अंदेशा, होगी जांच

बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में कार्यरत 180 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन होगा। इस प्रक्रिया में उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ-साथ अनुभव व नियुक्ति संबंधी प्रपत्रों की भी जांच की जाएगी। शिक्षा विभाग की नियुक्तियों में फर्जीवाड़े का पर्दाफाश होने के बाद प्रदेश सरकार ने इसको रोकने की कवायद तेज कर दी है। इस क्रम में चिकित्सा शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मारकंडेय शाही ने सभी मेडिकल कॉलेजों से डॉक्टरों का विभागवार ब्योरा मांगा है। इसमें विभाग का नाम, शिक्षक का नाम, वर्तमान पदनाम, अंकपत्र, प्रमाणपत्र, डिग्री, एमसीआइ-डीआइसी प्रमाणपत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, नियुक्ति पत्र, कार्यभार ग्रहण करने की तिथि आदि जानकारियां देनी हैं।

कार्यकाल के दौरान शिक्षकों को मिली बैड इंट्री या नौकरी को लेकर की गई अतिरिक्त टिप्पणी का ब्योरा भी देने को कहा गया है। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि शासन से निर्देश मिलने के बाद शिक्षकों का विभागवार ब्योरा तैयार कराया जा रहा है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट भेज दी जाएगी।

अपर मुख्य सचिव ने एमबीबीएस अंतिम वर्ष की 29 जून व प्रथम वर्ष की कक्षाएं 13 जुलाई से शुरू करने का निर्देश दिया है। अभिभावक इस निर्देश को लेकर परेशान हैं। वे असमंजस की स्थिति में हैं कि अपने बच्चों को कॉलेज भेजे या नहीं।

अब गोरखपुर से लखनऊ के लिए शुरू होगी उड़ान, जानें-क्‍या है शेड्यूल

एयर इंडिया का विमान चार जुलाई से गोरखपुर से लखनऊ की उड़ान भरेगा। छह माह पहले इसकी घोषणा हो गई थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने विमान के आने-जाने का शेड्यूल जारी कर दिया है।  एयरपोर्ट निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताया कि दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट ही लखनऊ के लिए भी उड़ान भरेगी। दिल्ली से यह फ्लाइट दोपहर 12 बजे से उड़कर दो बजे गोरखपुर पहुंचेगी, 2.30 बजे उड़ान भरकर दोपहर बाद 3.30 बजे लखनऊ और फिर 4.30 बजे वहां से गोरखपुर आएगी। एक घंटे बाद फिर यही फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी। गोरखपुर एयरपोर्ट से अब दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, प्रयागराज के साथ ही लखनऊ की उड़ान होगी। लखनऊ की उड़ान शुरू होने से अब फिर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की उड़ान रोजाना होगी। एयर इंडिया ने गोरखपुर से लखनऊ जाने का किराया 1470 रुपये निर्धारित किया है। चार जुलाई से उड़ान शुरू होने की घोषणा के बाद विमानन कंपनी ने टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है।

कोलकाता और प्रयागराज के लिए शुक्रवार से उड़ान शुरू हो गई। इंडिगो का विमान शेड्यूल से आधा घंटा पहले सुबह 7.30 बजे ही गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंच गया। कोलकाता से 50 यात्रियों को लेकर आया विमान 25 लोगों को लेकर प्रयागराज रवाना हुआ। तीन माह बाद उड़ान शुरू होने से यात्री प्रसन्न दिखे। एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक 29 जून तक रोजाना और एक जुलाई से सप्ताह में सिर्फ चार दिन मंगलवार, बुधवार, गुरुवार और रविवार को ही गोरखपुर से प्रयागराज और कोलकाता के लिए उड़ान होगी। फ्लाइट के समय में कोई बदलाव नहीं होगा। सुबह 8 बजे कोलकाता से आने वाला विमान आधा घंटा बाद प्रयागराज जाएगा। सुबह 11.10 बजे प्रयागराज से गोरखपुर लौटने वाला विमान आधा घंटा बाद कोलकाता की उड़ान भरेगा। एयरपोर्ट निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताया कि कोलकाता और प्रयागराज के लिए उड़ान शुरू होने से यात्रियों को  राहत मिली है। लॉकडाउन के दौरान 24 मई से दोनों शहरों के लिए उड़ान बंद हो गई थी।

हैदराबाद के लिए यात्री कम मिलने की वजह से इंडिगो ने जुलाई से सप्ताह में चार दिन की बजाए अब तीन दिन ही उड़ान का निर्णय किया है। अब यह फ्लाइट मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही हैदराबाद से गोरखपुर और गोरखपुर से हैदराबाद आएगी-जाएगी। उड़ान के समय में कोई बदलाव नहीं होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.