Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 25 July 2020, Coronavirus: अब हवाओं में घूम रहा कोरोना, गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में 4862 लोग संक्रमित, कुल 95 लोगों की मौत

गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोनावायरस समेत अन्‍य तमाम महत्‍वपूर्ण खबरों की जानकारी के लिए कृपया जागरण डाट काम केेसमाचार पढ़ें। अपडेट बने रहने के लिए बने रहें हमारे साथ...

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 07:43 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 07:43 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 25 July 2020, Coronavirus: अब हवाओं में घूम रहा कोरोना, गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में 4862 लोग संक्रमित, कुल 95 लोगों की मौत

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना का संक्रमण तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। केवल गोरखपुर में कोरोना से 35 लोगों की मौत हो चुकी है और 1430 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दोनो मंडलों के सभी सातो जिलों में कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 4862 हो गई है और 95 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। गोरखपुर शहर में हॉट-स्पॉट का आंकड़ा दो सौ को पार कर गया है। एक्टिव हॉट-स्पॉट की संख्या 145 हो गई। बिजली बिल में गड़बड़ी, नया कनेक्‍शन, लो वोल्‍टेज, नया पोल लगाने संबंधित शिकायतों के लिए अफसरों के पास नहीं जाना होगा। उपकेंद्रों के बाहर लगे बॉक्‍स में पत्र डालकर वापस चले जाना है। बॉक्‍स में दो दिन क्‍वारंटाइन रहने के बाद शिकायती पत्र अफसरों के सामने रखा जाएगा। अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर मास्क न लगाने व बिना कारण बाहर घूमने पर 530 लोगों का चालान किया। उनसे एक लाख 57 हजार 150 रुपये वसूल किए गए। अयोध्‍या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का जो सपना उन्होंने देखा है, वह पूरा जो होने जा रहा है। उनके उत्साह का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मंदिर निर्माण शुरू होने वाले दिन के खुशी मनाने की तैयारी उन्होंने अभी शुरू कर दी है। इसे लेकर बकायदा घर-घर में योजनाएं बन रही हैं।

loksabha election banner

अब हवाओं में घूम रहा कोरोना, गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में 4862 लोग संक्रमित

गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में कोरोना का संक्रमण तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। केवल गोरखपुर में कोरोना से 35 लोगों की मौत हो चुकी है और 1430 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दोनो मंडलों के सभी सातो जिलों में कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 4862 हो गई है और 95 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। गोरखपुर में पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। शुक्रवार को 391 नमूनों की जांच हुई जिसमें 310 निगेटिव व 81 में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसमें 59 शहर के हैं।  अब जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 1430 हो गई है। इसमें 740 ठीक होकर घर गए, 35 की मौत हो चुकी है। 655 मरीजों का इलाज चल रहा है। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि संक्रमितों के गांव व मोहल्ले सील कर दिए गए हैं। सैनिटाइजेशन चल रहा है। सिद्धार्थनगर में बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से शुक्रवार को 296 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है। इसमें 285 लोग निगेटिव मिले हैं। 11 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में पॉजिटिव की संख्या 490 हो गई है। देवरिया जिले में कोरोना का संक्रमण अब और तेजी से फैलने लगा है। बीआरडी से आई रिपोर्ट में एसओजी के दो सिपाहियों समेत चौदह लोग पॉजिटिव मिले। जनपद में अब पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 745 हो गई है। सात लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। महराजगंज जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।  जिले में अब कुल कोरोना मामलों की संख्या 447 हो गई है। छह लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। जबकि 289 लोग स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

Coronavirus: गोरखपुर शहर में जहां देखिए वहां हॉट-स्पॉट, आंकड़ा दो सौ के पार

गोरखपुर शहर में हॉट-स्पॉट का आंकड़ा दो सौ को पार कर गया है। एक्टिव हॉट-स्पॉट की संख्या 145 हो गई। यहां सोडियम हाइपो क्लोराइट के घोल से छिड़काव में नगर निगम प्रशासन को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम और फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों से सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। नगर निगम की तरफ से एक बार फिर सभी सरकारी कार्यालयों को सैनिटाइज कराया गया। नए बने हॉट-स्पॉट में नगर निगम की टीम ने लोगों को जागरूक भी किया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि नगर निगम प्रशासन अपनी क्षमता से ज्यादा काम कर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने में जुटा हुआ है।

Coronavirus: शिकायती पत्र को दो दिन तक क्वारंटाइन करेगा बिजली विभाग, तब होगा अमल

हैलो...आपने अपने बिजली बिल के संबंध में जो शिकायती पत्र दिया था, उसके आधार पर आपका बिल दुरुस्‍त कर दिया गया है...शाम तक आपका बिल ऑनलाइन अपडेट कर दिया जाएगा। बिल का भुगतान आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यदि ऑनलाइन भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो उपकेंद्र पर जाकर बिल का प्रिंट ले लीजिए और भुगतान कर दीजिए...लेकिन बिना मास्‍क लगाए उपकेंद्र भी नहीं जाना है। कोरोना से बचाव के लिए बिजली निगम के अफसरों ने अब नई व्‍यवस्‍था बना दी है। अब बिजली निगम के उपकेंद्रों पर शिकायती पेटिका रख दी गई है। बिजली बिल में गड़बड़ी, नया कनेक्‍शन, लो वोल्‍टेज, नया पोल लगाने संबंधित शिकायतों के लिए अफसरों के पास नहीं जाना होगा। उपकेंद्रों के बाहर लगे बॉक्‍स में पत्र डालकर वापस चले जाना है। बॉक्‍स में दो दिन क्‍वारंटाइन रहने के बाद शिकायती पत्र अफसरों के सामने रखा जाएगा।

कोरोना बिजली निगम के अफसरों और कर्मचारियों को भी तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। आवश्‍यक सेवा होने के कारण अफसरों और कर्मचारियों को न सिर्फ कार्यालयों में बैठना पड़ रहा है वरन उपकेंद्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के इंतजाम में भी लगना पड़ रहा है। उपभोक्‍ताओं और खुद को संक्रमण से बचाने के लिए अफसरों ने नई व्‍यवस्‍था बनाई है। कोरोना के पूरी तरह खत्‍म होने तक यह व्‍यवस्‍था प्रभावी रहेगी।

नगरीय विद्युत वितरण खंड चतुर्थ के अधिशासी अभियंता मुदित तिवारी ने कहा कि कागज पर कोरोना के वायरस 12 से 36 घंटे तक जीवित रह सकते हैं। इसे देखते हुए शिकायती पत्र दो दिन बाद बॉक्‍स से निकाला जाएगा। इसके बाद भी पत्र का निस्‍तारण करने के तत्‍काल बाद हाथ सैनेटाइज किया जाएगा। इस संबंध में चीफ इंजीनियर देवेन्‍द्र सिंह का कहना है कि बिजली बिल और कई अन्‍य समस्‍याओं के समाधान के लिए हर उपकेंद्र पर शिकायत पेटिका लगा दी गई है। उपभोक्‍ता शिकायती पत्र इस पेटिका में डालकर चले जाएं, अफसर इसका समाधान कर फोन से सूचना देंगे। सभी को कोरोना से बचाने के लिए यह व्‍यवस्‍था की गई है।

Coronavirus: मास्क न लगाने व बेवजह घूमने पर 530 लोगों का चालान

गोरखपुर शहर में लोगों को अनावश्यक रूप से घरों से न निकलने देने तथा सुरक्षा मानकों का पालन कराने के लिए प्रशासन की कार्रवाई जारी है। अधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर मास्क न लगाने व बिना कारण बाहर घूमने पर 530 लोगों का चालान किया। उनसे एक लाख 57 हजार 150 रुपये वसूल किए गए। जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन के निर्देश पर पिछले करीब एक सप्ताह से अधिकारी लगातार अभियान चला रहे हैं। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी कार्यालयों में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना है। आकस्मिक निरीक्षण पर बिना मास्क पाए जाने पर संबंधित पर जुर्माना लगाया जाएगा। किसी भी कार्यालय में 50 वर्ष से अधिक आयु तथा कोविड-19 लक्षण वाले अधिकारियों, कर्मचारियों का कोविड-19 टेस्ट जरूर करा लिया जाय। कार्यालय में प्रवेश द्वार के बाहर कोविड हेल्प डेस्क (निर्धारित संसाधनों सहित) अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाए। कार्यालय आने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों एवं आमजन की थर्मल स्कैनिंग की जाए। विभागीय बैठकों में फिजिकल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित कराने के लिए कम से कम अधिकारियों को ही बुलाया जाएगा। बैठकों में मुख्य विकास अधिकारी या संबंधित अधिकारी ही प्रतिभाग करें। उनकी अनुपस्थिति में ही प्रतिस्थानी अधिकारी बैठक में प्रतिभाग करेंगे। बैठक से पहले एवं बाद में बैठक कक्ष को अनिवार्य रूप से सैनिटाइज कराना होगा।

वहां होगा श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन, यहां दीपावली जैसा उत्‍सव

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता इन दिनों खासे उत्साहित हैं। उनके उत्साह और हौसले के सामने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से पनप रही निराशा भी हतोत्साहित नजर आ रही। हो भी क्यों न, कार्यकर्ताओं की बरसों की तमन्ना जो पूरी होने जा रही है। अयोध्‍या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का जो सपना उन्होंने देखा है, वह पूरा जो होने जा रहा है। उनके उत्साह का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि मंदिर निर्माण शुरू होने वाले दिन के खुशी मनाने की तैयारी उन्होंने अभी शुरू कर दी है। इसे लेकर बकायदा घर-घर में योजनाएं बन रही हैं।

विश्व हिंदू परिषद की युवा विंग बजरंग दल के सह-प्रांत संयोजक दुर्गेश त्रिपाठी ने बताया कि बीते 500 वर्ष के संघर्ष का परिणाम सामने आने जा रहा है, इसलिए सभी कार्यकर्ताओं का जोश चरम पर है। ज्यादातर कार्यकर्ताओं ने घरों में पांच अगस्त को होली-दिवाली दोनों मनाए जाने की तैयारी कर रखी है। घरों में सुबह से पूजा-अर्चना का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दिन में शंखध्वनि के साथ वेदमंत्र गूंजेंगे तो रात दीपों से रोशन होगी। एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर खुशी साझा की जाएगी। कुछ स्थानों पर ढोल-नगाड़े की गूंज के बीच मिठाई खिलाकर खुशी के इजहार की भी तैयारी है।

हालांकि कार्यकर्ता अपने-अपने स्तर से माहौल को उत्सवी बनाने की तैयारी में हैं लेकिन आयोजन में भागीदारी को लेकर परिषद के प्रांत संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय को अभी भी शीर्ष नेतृत्व के निर्देश का इंतजार है।

प्रांत संगठन मंत्री ने बताया कि जन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर निर्माण से पूरे देश को जोडऩे के लिए सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों की मिट्टी और पवित्र जल मंगाया जा रहा है। गोरक्ष प्रांत से भी कुछ धार्मिक स्थलों की मिट्टी लेकर कार्यकर्ता अयोध्या जाएंगे और उस मिट्टी को निर्माण स्थल को समर्पित करेंगे। इसमें गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर, बलिया के भृगु ऋषि आश्रम, देवरिया के देवरहा बाबा आश्रम, बस्ती के मखौड़ा धाम, संत कबीरनगर के कबीर मठ की मिट्टी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.