Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 15 July 2020: Ex MLA Haridwar Pandey: बेघर होकर भी चेहरे पर ईमानदारी का आत्मसंतोष

Top Gorakhpur News of the Day 15 July 2020 15 July 2020 बुधवार की गोरखपुर की टॉप खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 04:22 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 15 July 2020: Ex MLA Haridwar Pandey: बेघर होकर भी चेहरे पर ईमानदारी का आत्मसंतोष
Top Gorakhpur News Of The Day, 15 July 2020: Ex MLA Haridwar Pandey: बेघर होकर भी चेहरे पर ईमानदारी का आत्मसंतोष

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर और गोरखपुर के आसपास के जिल बुधवार की 15 July 2020 की प्रमुख खबराें में Ex MLA Haridwar Pandey: बेघर होकर भी चेहरे पर ईमानदारी का आत्मसंतोष खबर चर्चा में रही। इसके अलावा विवादित बयान पर अपने ही घर में घिरे पीएम ओली, नेपाली नेताओं ने भारत से संबंध बिगाड़ने की साजिश बताया, CBSE 12th Results 2020: अंक बरसे तो मूल्यांकन प्रणाली पर ही उठने लगे सवाल, ऑनलाइन पढ़ाई नहीं वर्चुअल होमवर्क, ज्यादातर स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर भेज रहे रिकार्डेड लेक्चर, गोरखपुर में राप्ती व रोहिन भी खतरे के निशान के पार, गहराया बाढ़ का संकट, सबसे ज्‍यादा ऐसे मरीज जिनमें नहीं था कोई लक्षण, Coronavirus In Gorakhpur: डराने लगी है कोरोना संक्रमण की चाल, तीन माह में 754 लोग हुए संक्रमित, दिसंबर तक पूरा निर्माण, मुख्य सचिव ने दिया निर्देश, Coronavirus In Gorakhpur: डराने लगी है कोरोना संक्रमण की चाल, तीन माह में 754 लोग हुए संक्रमित, Coronavirus: अब मेडिकल कॉलेज में भी नहीं होगी कोरोनो की निश्शुल्क जांच, देने होंगे इतने रुपये, Coronavirus In Gorakhpur:  शहर में 110 पहुंच गई हॉट-स्पॉट की संख्या, 790 हुई संक्रमितों की संख्‍या, आवासीय कालोनियों को अस्‍पताल बनाए जाने पर विधायक राधा मोहन ने जताई आपत्ति, हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से एरिया मैनेजर की पत्‍नी की मौत, CBSE Class 10th Result 2020 : बेटों से आगे निकली बेटियां, जीएन की हर्षित को मिले 98.2 फीसद अंक और नेपाल में भूस्खलन, भारत-नेपाल आवागमन बाधित खबर भी चर्चा में रही।

loksabha election banner

Ex MLA Haridwar Pandey: बेघर होकर भी चेहरे पर ईमानदारी का आत्मसंतोष

गोरखपुर। एक बार भी ब्लाक प्रमुख, विधायक या सांसद बनना यानी गाडी-बंगला और ऐशो आराम का मुकम्मल इंतजाम। राजनीति को लेकर आमजन की प्राय: यही धारणा है। पर, इस धारणा के इतर हैं पूर्व विधायक हरिद्वार पांडेय। वह मानीराम विधानसभा क्षेत्र से ऐसे दौर में (1980-85) कांग्रेस के विधायक रहे जब उनके करीबी दोस्त वीर बहादुर सिंह सूबे के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। पर, सियासत में उन्हें सत्ता की जी हुजूरी नामंजूर थी। मुफलिसी मंजूर करते हुए उन्होंने ईमानदारी व जीवन के नैतिक मूल्यों से कभी समझौता नहीं किया। नतीजा, अपने एकमात्र पुश्तैनी खपरैल के मकान की मरम्मत तक न करा सके और यह जर्जर मकान बीते 12 जुलाई की बारिश में ढह गया। बेघर हो चुके पूर्व विधायक को इस पर भी कोई अफसोस नहीं है, बल्कि वह हर स्थिति को संतोषजनक मानते हैं।

Live Coronavirus Gorakhpur News Updates: संत कबीरनगर में फिर मिले 20 नये कोरोना पॉजिटिव मरीज

गोरखपुर। बुधवार को संत कबीरनगर के 420 सैंपल की रिपोर्ट जारी की गई। इसमें 20 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। दो पाॅजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 464 हो गई है। बढ़ती संख्या से जनपद के लोगों में कोरोना के प्रति भय बढ़ता जा रहा है।

विवादित बयान पर अपने ही घर में घिरे पीएम ओली, नेपाली नेताओं ने भारत से संबंध बिगाड़ने की साजिश बताया

महराजगंज। नेपाली कवि भानुभक्त आचार्य की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में प्रभु राम के जन्‍मस्‍थान को लेकर विवादित बयान देकर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अपने ही देश में घिर गए हैं। विभिन्न राजनैतिक दलों, मधेशी नेताओं के साथ ही स्थानीय जनता ने अयोध्‍या कोे लेकर पीएम ओली के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। लोगों ने इसे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ाने वाला कदम बताया है।

CBSE 12th Results 2020: अंक बरसे तो मूल्यांकन प्रणाली पर ही उठने लगे सवाल

गोरखपुर। सीबीएसई के सोमवार को घोषित बारहवीं के नतीजे चौकाने वाले हैं। कोरोना संकट के दौरान आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित परिणाम में 95 फीसद से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्यां में 120 फीसद की वृद्धि से बोर्ड की मूल्यांकन प्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। ङ्क्षहदी, फिजिकल एजुकेशन व अंग्रेजी जैसे प्रश्न पत्रों में सौ में सौ फीसद अंक मिलना शिक्षाविदों के पल्ले नहीं पड़ रहा। सभी के जेहन में यही सवाल कौंध रहा है कि क्या यह वाकई में छात्रों की काबिलियत पर नंबर मिले हैं या फिर बोर्ड की उदारता का नतीजा है। शिक्षाविद् केंद्रीय बोर्ड व राज्य स्तरीय बोर्ड के मूल्यांकन में असंतुलन न सिर्फ चिंता का विषय है बल्कि मूल्यांकन के स्तर पर भी सवाल खड़ा करता है।

ऑनलाइन पढ़ाई नहीं वर्चुअल होमवर्क, ज्यादातर स्कूल ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर भेज रहे रिकार्डेड लेक्चर

गोरखपुर। कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से बंद चल रहे ज्यादातर स्कूलों ने पढ़ाई के लिए ऑनलाइन तरीका अख्तियार कर लिया है। इनमें चुनिंदा स्कूल ही लाइव क्लास चला रहे हैं, जबकि 90 फीसद वर्चुअल माध्यमों से रिकार्डेड लेक्चर भेजकर ही उसे ऑनलाइन पढ़ाई का नाम दे रहे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई का यह तरीका बच्‍चों को तो बिल्कुल नहीं भा रहा, अभिभावक भी परेशान हैं। वह इसे ऑनलाइन क्लास नहीं बल्कि वर्चुअल होमवर्क बता रहे हैं। उनका कहना है कि जिस पढ़ाई में दो-तरफा संवाद न हो, उसे क्लास का दर्जा तो हरगिज नहीं दिया जा सकता।

गोरखपुर में राप्ती व रोहिन भी खतरे के निशान के पार, गहराया बाढ़ का संकट

गोरखपुर। सरयू के बाद राप्ती व रोहिन नदी भी खतरे के निशान को पार कर गई हैं। इन तीनों नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि से तटबंधों के समीपवर्ती गांवों के लोगों को बाढ़ का डर सताने लगा है। कई जगह तो लोग मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने लगे हैं। राप्ती व सरयू नदी के खतरे के निशान से ऊपर बहने के कारण निचले इलाकों में पानी भरने लगा है। राप्ती नदी राजपुर दूबी में लगातार कटान कर रही है। कई जगह रेनकट व रैट होल नहीं भरे जाने के कारण तटबंधों की सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है।

सबसे ज्‍यादा ऐसे मरीज जिनमें नहीं था कोई लक्षण

गोरखपुर। अभी तक कोरोना के जो लक्षण देश से लेकर विदेश तक में सामने आए हैं, उनमें से अनेक प्रकार के लक्षणों वाले मरीज गोरखपुर में भी मिलने लगे हैं। यहां पहले या तो अलाक्षणिक या फिर सर्दी-जुकाम, बुखार अथवा सांस फूलने के लक्षणों वाले मरीज ही थे। अब ऐसे भी मरीज मिल रहे हैं, जिन्हें स्वाद का पता चलता है न किसी चीज की महक का। पाचन तंत्र खराब होने और केवल जुकाम वाले मरीजों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने लगी है। इको लेकर चिंतित स्वास्थ्य महकमा इनके सैंपल शोध के लिए सुरक्षित कर रहा है।

Coronavirus In Gorakhpur: डराने लगी है कोरोना संक्रमण की चाल, तीन माह में 754 लोग हुए संक्रमित

गोरखपुर। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि जरूर हुई है, लेकिन संक्रमण भी तेजी से बढ़ा है। रोकथाम के सभी उपाय निष्प्रभावी साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इसका मूल कारण व्यक्तिगत स्तर पर जागरूकता का अभाव मान रहा है। गोरखपुर जिले का पहला मामला 26 अप्रैल को सामने आया था। अब कुल संक्रमितों की संख्या 754 पहुंच चुकी है। इनमें से केवल जुलाई में अबतक 412 संक्रमित हुए हैं। संक्रमण फैलने के मामले में जुलाई के 13 दिन दो महीनों पर भारी पड़े हैं। हालांकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हुई लेकिन संक्रमण की गति इससे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर चिंतित है।

दिसंबर तक पूरा निर्माण, मुख्य सचिव ने दिया निर्देश

गोरखपुर। प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जिले में चल रही 10 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि दिसंबर तक एम्स का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाए। उन्होंने सभी आला अफसरों को निरंतर निरीक्षण कर विकास कार्यों की प्रगति और गुणवत्ता जांचने का निर्देश दिया।

Coronavirus In Gorakhpur: डराने लगी है कोरोना संक्रमण की चाल, तीन माह में 754 लोग हुए संक्रमित

गोरखपुर। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि जरूर हुई है, लेकिन संक्रमण भी तेजी से बढ़ा है। रोकथाम के सभी उपाय निष्प्रभावी साबित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इसका मूल कारण व्यक्तिगत स्तर पर जागरूकता का अभाव मान रहा है। गोरखपुर जिले का पहला मामला 26 अप्रैल को सामने आया था। अब कुल संक्रमितों की संख्या 754 पहुंच चुकी है। इनमें से केवल जुलाई में अबतक 412 संक्रमित हुए हैं। संक्रमण फैलने के मामले में जुलाई के 13 दिन दो महीनों पर भारी पड़े हैं। हालांकि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हुई लेकिन संक्रमण की गति इससे अधिक है। स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर चिंतित है।

Coronavirus: अब मेडिकल कॉलेज में भी नहीं होगी कोरोनो की निश्शुल्क जांच, देने होंगे इतने रुपये

गोरखपुर। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अब कोरोना जांच के लिए आम आदमी को 15 सौ रुपये शुल्क देने होंगे। पहले यह जांच निश्शुल्क होती थी। हालांकि अंत्योदय कार्ड धारकों की जांच पहले की भांति अब भी निश्शुल्क होगी। अब कोई मरीज मेडिसन वार्ड में भर्ती हुआ या इमरजेंसी में आया और उसमें कोरोना के लक्षण दिखे तो डॉक्टर कोरोना जांच की सलाह देंगे। प्राचार्य डा. गणेश कुमार के अनुसार इसके लिए उसे 15 सौ रुपये यूजर चार्ज जमा करने होंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग सतर्कतावश जांच कराने पहुंचते थे। इनमें बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या ज्यादा होती थी। कॉलेज प्रशासन के अनुसार प्रतिदिन लगभग सौ ऐसे लोग कोरोना जांच कराने पहुंचते थे। अब यूजर चार्ज जमा करने के बाद एंटीजन किट से जांच की जाएगी और मरीज को कोरोना वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

Coronavirus In Gorakhpur:  शहर में 110 पहुंच गई हॉट-स्पॉट की संख्या, 790 हुई संक्रमितों की संख्‍या

गोरखपुर। शहर में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ रही संख्या के बाद हॉट-स्पॉट की संख्या 110 पहुंच गई है। मंगलवार को शहर में सक्रिय हॉट-स्पॉट की संख्या 81 है। नगर निगम प्रशासन इन स्थानों पर लगातार सोडियम हाइपो क्लोराइट का छिड़काव करा रहा है। नगर निगम की टीम ने तारामंडल क्षेत्र के वसुंधरा इन्क्लेव, राप्तीनगर समेत अन्य इलाकों में बने हॉट-स्पॉट में छिड़काव कराया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि अबतक 70 में से 57 वार्डों में कोरोना का संक्रमण पहुंच चुका है।

आवासीय कालोनियों को अस्‍पताल बनाए जाने पर विधायक राधा मोहन ने जताई आपत्ति

गोरखपुर। नगर विधायक एवं शिशु-रोग विशेषज्ञ डाक्‍टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह तथा दोनों विभागों के अपर मुख्य सचिवों से बात की और कोरोना वायरस के हर नार्मल मरीज को मेडिकल कॉलेज में भर्ती करने तथा लोहिया एन्क्लेव जैसी आवासीय कालोनियों को कोरोना अस्पताल बनाने पर आपत्ति जताई। उन्होंने इस संदर्भ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भी लिखा है।

हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से एरिया मैनेजर की पत्‍नी की मौत

गोरखपुर। गोरखपुर के पिपराइच थाना क्षेत्र के अतरौलिया में हाइटेंशन लाइन के नीचे बने मकान की छत पर कपड़ा फैलाते समय फाइनेंस कंपनी के एरिया मैनेजर की पत्‍नी की करंट की चपेट में आकर मौत हो गई। महिला एक हफ्ते पहले ही पति और बच्‍चों के साथ किराए के मकान में आई थीं। हाइटेंशन लाइन के नीचे करंट से महिला की मौत की जानकारी के बाद बिजली निगम के अफसर भी जागे हैं। अफसरों ने मकान मालिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने की बात कही है।

CBSE Class 10th Result 2020 : बेटों से आगे निकली बेटियां, जीएन की हर्षित को मिले 98.2 फीसद अंक

गोरखपुर। सीबीएसई के बुधवार को घोषित दसवीं के नतीजे में एक बार फिर बेटियों ने सफलता का झंडा बुलंद किया है। बेटों को पीछे छोड़ते हुए बेटियों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह किसी भी मामले में बेटों से पीछे नहीं हैं। गोरखपुर जिले की मेधावियों में इंटर के बाद एक बार फिर दसवीं में भी जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल की छात्रा हर्षित श्रीवास्‍तव  ने  98.2 फीसद अंक हासिल किया है। जबकि इसी विद्यालय के यशस्‍वी को 98 फीसद अंक मिले हैं।

नेपाल में भूस्खलन, भारत-नेपाल आवागमन बाधित

महराजगंज। नेपाल में लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन होने से सोनौली-पोखरा मार्ग पर आवागमन बाधित हो गया है। बुधवार की सुबह से सोनौली-पोखरा मार्ग के पाल्पा क्षेत्र में पांच स्थानों पर भूस्खलन से मार्ग पूर्णतः बाधित है। पाल्पा के तिनाव गांव पालिका दोभान पुलिस चौकी के पास सड़क पर करीब 30 मीटर की दूरी में चट्टान का मलबा भरभरा कर गिर गया। जिसे हटाने में नेपाल प्रशासन जुटा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.