Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News Of The Day, 02 January 2020: CM ने कहा -एक भवन में होंगे सभी मंडलीय कार्यालय, सस्‍ते दर पर मिलेगा भोजन

गोरखपुर और बस्‍ती मंडल में राजनीति अपराध घटनाएं दुर्घटनाएं एवं विशेष खबरों के बारे में तुरंत जानकारी के लिए पढ़ें जागरण डाट काम की खबरें। समाचारों के बारे में हमेशा अपडेट रहने के लिए कृपया बनें रहें हमारे साथ।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 07:09 PM (IST)
Top Gorakhpur News Of The Day, 02 January 2020: CM ने कहा -एक भवन में होंगे सभी मंडलीय कार्यालय, सस्‍ते दर पर मिलेगा भोजन
कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ।

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आने वाले समय में सभी मंडलीय कार्यालय एक भवन में होंगे। जिलधिकारी और तहसील स्तर के सभी कार्यालयों को एक भवन में करने की योजना है। ऐसा हो जाने से दूर-दराज से अपने काम के लिए आए लोगों अलग-अलग दर पर नहीं भटकना होगा, उन्हें एक ही भवन में सभी कार्यालय की सुविधा मिल जाएगी। गोरखपुर के डीएम ने गैंगस्टर पार्षद सौरभ विश्वकर्मा की संपत्ति कुर्क कर दी है। शनिवार को फोर्स के साथ राजघाट के मुंडेरी चक पहुंचे तहसीलदार सदर ने सौरभ की जमीन, मकान और स्कार्पियो को जब्त कर लिया। सुबह आठ बजे शुरू हुई कार्रवाई दोपहर एक बजे तक चली। गोरखपुर के खजनी थाना क्षेत्र के ग्राम रकौली निवासी व समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रहलाद यादव, उनके पुत्र कृष्णा यादव आदि के विरुद्ध पुलिस ने बलवा व मारपीट का मुकदमा दर्ज किया है। पूर्व जिलाध्यक्ष ने भी गांव के दो व्यक्तियों पर शराब के नशे में गाली गलौज करने का आरोप लगाया है। ठाणे (महाराष्ट्र) में आठ साल पहले दोस्त की हत्या करने वाले आरोपति को एसटीएफ की मदद से ठाणे पुलिस ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया। गोरखपुर में रामगढ़ताल रेलवे कालोनी ध्वस्त होगा। 35 हजार वर्ग फीट में फैली इस कालोनी में रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) माल, होटल और कंप्लेक्स बनाएगा। ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आरएलडीए ने कालोनी में रहने वाले 90 कर्मचारियों को नोटिस जारी कर दिया है।

loksabha election banner

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा -एक भवन में होंगे सभी मंडलीय कार्यालय, सस्‍ते दर पर मिलेगा भोजन

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आने वाले समय में सभी मंडलीय कार्यालय एक भवन में होंगे। जिलधिकारी और तहसील स्तर के सभी कार्यालयों को एक भवन में करने की योजना है। ऐसा हो जाने से दूर-दराज से अपने काम के लिए आए लोगों अलग-अलग दर पर नहीं भटकना होगा, उन्हें एक ही भवन में सभी कार्यालय की सुविधा मिल जाएगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कलक्ट्रेट परिसर में बहुमंजिला अधिवक्ता भवन का शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम में की।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर से मंंडलीय कार्यालयों को एक भवन में करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहले चरण में यह कार्य गोरखपुर के अलावा वाराणसी मंडल में किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि निर्माणाधीन भवन में लोगों को न्याय दिलाने के लिए अधिवक्ताओं के चेंबर, अधिवक्ताओं के एसोसिएशन का कार्यालय और कैफिटेरिया आदि की सुविधा भी दी जाएगी। भवन एक हो जाने से उच्चाधिकारियों की मौजूदगी के चलते अन्य अधिकारी अपने कार्यालय में रहेंगे, जिससे लोगों को अपना कार्य कराने में सुविधा होगी। भवन में लोगों को सस्ते दर पर भोजन उपलब्ध कराने की योजना को भी मुख्यमंत्री ने मंच से साझा किया। अधिवक्ता भवन के निर्माण की परिस्थितियों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह इस भवन में बन रहे अधिवक्ताओं के चेंबर को महज एक चेंबर की तरह नहीं देखना चाहिए। यह आम आदमी को न्याय दिलाने और इसे लेकर विश्वास का चेंबर को होगा। उन्होंने कहा कि टूटे खपड़े के भवन और झर्झर झोपड़ी में अपने वकील को देखकर कई बार आमजन का न्याय को लेकर विश्वास डगमगा जाता है। चेंबर को अधिवक्ता को देख न्याय को लेकर उसका विश्वास अडिग हो जाएगा।

कोविड से जंग में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री ने अधिवक्ताओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कहा कि सभी के सहयोग के चलते ही आज कोरोना से जंग में प्रदेश को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है। पांच जनवरी को हम प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन का डाय-रन हो रहा है। सबकुछ अपेक्षानुरूप रहा तो मकर संक्रांति तक देश और प्रदेश की जनता के लिए हम वैक्सीन लेकर आ जाएंगे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की ओर से अधिवक्ताओं को मिलने वाली सुविधाएं भी गिनाई और आगे भी यह सिलसिला जारी रहने के लिए आश्वस्त किया। इस दौरान सांसद रवि किशन और नगर विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

गोरखपुर के गैंगस्टर पार्षद की जमीन और मकान कुर्क

गोरखपुर के डीएम ने गैंगस्टर पार्षद सौरभ विश्वकर्मा की संपत्ति कुर्क कर दी है। शनिवार को फोर्स के साथ राजघाट के मुंडेरी चक पहुंचे तहसीलदार सदर ने सौरभ की जमीन, मकान और स्कार्पियो को जब्त कर लिया। सुबह आठ बजे शुरू हुई कार्रवाई दोपहर एक बजे तक चली।

मिर्जापुर वार्ड के पार्षद सौरभ विश्वकर्मा उसके भाई चंदन समेत पांच लोगों पर राजघाट पुलिस ने गैंगस्टर की कार्रवाई की थी। थानेदार ने सौरव और उसके भाई चंदन पर भय कारित करके संपत्ति अर्जित करने की जानकारी डीएम को देते हुए जब्त करने की रिपोर्ट भेजी थी। तहसीलदार और लेखपाल से संपत्ति का परीक्षण कराने के बाद डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने पार्षद की संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया था। शनिवार की सुबह आठ बजे तहसीलदार सदर डा. संजीव दीक्षित, टीपी नगर चौकी प्रभारी अवधेश मिश्रा फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। मुंडेरी चक में स्थित सौरभ और चंदन की दो एकड़ जमीन। मकान और मिठाई बनाने के कारखाना को सील कर दिया। मकान पर सरकारी ताला लगाने के बाद तहसीलदार ने मोहल्ले में मुनादी कराकर गैंगस्टर सौरभ और चंदन की प्रॉपर्टी जब्त किए जाने की जानकारी स्थानीय लोगों को दी। तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित ने बताया कि पार्षद की स्कार्पियो गाड़ी को राजघाट पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। तीन माह पहले राजघाट पुलिस ने पार्षद सौरभ विश्वकर्मा और उसके भाई चंदन को चार तमंचा और कारतूस के साथ गिरफ्तार किया था। दोनों भाई आर्म्स एक्ट में जेल गए थे। एसएसपी के निर्देश पर राजघाट पुलिस ने गैंगस्टर की कार्रवाई की थी।

गोरखपुर में सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष व उनके पुत्र मारपीट का केस

गोरखपुर के खजनी थाना क्षेत्र के ग्राम रकौली निवासी व समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रहलाद यादव, उनके पुत्र कृष्णा यादव आदि के विरुद्ध पुलिस ने बलवा व मारपीट का मुकदमा दर्ज किया है। पूर्व जिलाध्यक्ष ने भी गांव के दो व्यक्तियों पर शराब के नशे में गाली गलौज करने का आरोप लगाया है।

गांव के दिवाकर राम त्रिपाठी ने आरोप लगाया है कि वह अपने खेत के पास पानी चलाने जा रहे थे। सपा नेता घर के पास से गुजरने को लेकर उन्हें बंधक बना लिया और अपने पुत्र सहित कई लोगों के साथ मिलकर मारा पीटा है। घटना की सूचना मिलते ही क्षेत्र के भाजपा नेता भी थाने पर पहुंच गए। उन्होंने मुकदमा दर्ज करने की मांग की। बाद में पुलिस ने दिवाकर राम त्रिपाठी की तहरीर पर प्रहलाद यादव, कृष्णा यादव, चंदन यादव व अन्य के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया है। सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने बताया कि गांव के दो व्यक्तियों ने शराब के नशे में विवाद किया था। मारपीट जैसी बातें पूरी तरह से झूठी हैं। खजनी थाना प्रभारी मृत्युंजय राय ने बताया कि दोनों पक्षों ने घटना की सूचना पुलिस को दी थी। दिवाकर राम त्रिपाठी ने बंधक बनाकर मारपीट करने का आरोप लगाया था, जबकि प्रहलाद यादव ने शराब के नशे में विवाद करने का आरोप लगाया था। इसमें दिवाकर राम त्रिपाठी की तरफ से तहरीर मिली थी। मुकदमा दर्ज कर घटना की विवेचना की जा रही है। जांच के बाद ही उचित कदम उठाया जाएगा।

गोरखपुर में आठ साल बाद पकड़ा गया ठाणे में दोस्त की हत्या करने वाला

ठाणे (महाराष्ट्र) में आठ साल पहले दोस्त की हत्या करने वाले आरोपति को एसटीएफ की मदद से ठाणे पुलिस ने गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया। दोपहर बाद उसे सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया। ट्रांजिट रिमांड मिलने पर ठाणे पुलिस उसे साथ ले गई। पकड़ा गया आरोपित कोलकाता का रहने वाला है। वारदात के बाद वह सोनौली में नेपाल बार्डर के पास आकर रहने लगा।

प्रभारी निरीक्षक एसटीएफ सत्यप्रकाश सिंह ने बताया कि कोलकाता के इरसन टोला निवासी इनामुल हक ठाणे में रहता था। वहीं पर कोलकाता के मालदा मानिल चौक, इलाही गोपालपुर टोले का ताजमुल दुक्खी शेख भी रहता था। दोनों ठाणे के कोपरी के नगर तिलक रोड में फुटपाथ पर दुकान चलाते थे और एक साथ रहते थे। 10 सितंबर 2012 को विवाद होने पर इनामुल हक ने ताजमुल की हत्या कर दी। वारदात के बाद आरोपित फरार हो गया। ठाणे पुलिस छानबीन कर रही थी। आरोपित की तलाश में कई बार कोलकाता गई लेकिन पता नहीं चला। छानबीन में सामने आया कि इनामुल सोनौली में नेपाल बार्डर पर रहता है। उसने दूसरी शादी भी कर ली है। जिसकी जानकारी ठाणे पुलिस ने एसटीएफ को दी। ठाणे पुलिस भी गोरखपुर पहुंच गई। इनामुल की लोकेशन गोरखपुर में रेलवे स्टेशन के पास मिलने पर प्रभारी निरीक्षण एसटीएफ सत्य प्रकाश सिंह, दारोगा एसएन सिंह व आलोक राय ने ठाणे पुलिस के साथ मिलकर गिरफ्तार कर लिया। दोपहर बाद उसे सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया।

गोरखपुर में रामगढ़ताल रेलवे कालोनी ध्वस्त होगी, मकान खाली करने के निर्देश

गोरखपुर में रामगढ़ताल रेलवे कालोनी ध्वस्त होगा। 35 हजार वर्ग फीट में फैली इस कालोनी में रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) माल, होटल और कंप्लेक्स बनाएगा। ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आरएलडीए ने कालोनी में रहने वाले 90 कर्मचारियों को नोटिस जारी कर दिया है। रेलकर्मियों को एक माह के अंदर आवास खाली करना होगा।

आरएलडीए की पहल पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कालोनी में रहने वाले कर्मचारियों को दूसरे जगह शिफ्ट करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। बिछिया, बौलिया, जटेपुर और डेयरी कालोनी में खाली आवासों की सूची तैयार की जा रही है। जो रेलकर्मी रेलवे के आवासों में रहना चाहेंगे,  उन्हें इन कालोनियों में आवास आवंटित कर दिया जाएगा। उप मुख्य इंजीनियर (गोरखपुर क्षेत्र) रविन्दर मेहरा के अनुसार जल्द ही रामगढ़ताल कालोनी में रहने वाले कर्मचारी को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया जाएगा। दरअसल, पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रामगढ़ताल कालोनी का विकास आरएलडीए को ही करना है। सर्वे आदि की प्रक्रियाएं पहले ही पूरी कर ली गई हैं। कालोनी के ध्वस्त होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार आरएलडी ने निविदा प्रकाशित करने की तैयारी शुरू कर दी है।

रामगढ़ताल कालोनी को ध्वस्त कर उसकी जगह नया निर्माण होगा। लेकिन जो आसपास खाली भूमि है, उसपर हरियाली फैलाने की योजना है। माल, होटल और कांप्लेक्स के चारो तरफ तथा ताल के किनारे फलदार, छायाकार और शोभाकार पौधे लगाए जाएंगे। ताकि, माहौल में हरियाली बनी रहे। ताल के आसपास वाले खुशनुमा वातावरण में पर्यटक आकर्षित हो सकें। रामगढ़ताल कालोनी में रहने वाले कर्मचारियों  को दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए रेलवे की तैयारी जोरशोर से शुरू है। पुराने आवासों के अलावा रेलवे प्रशासन ने टाइप थ्री के 100 फ्लैट वाले अपार्टमेंट बनाने की भी योजना तैयार की है। इसके लिए बौलिया रेलवे कालोनी स्थित जटेपुर चौराहा और निर्माण संगठन के दफ्तर के पास भूमि चिन्हित कर ली गई है। रेलवे प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही अपार्टमेंट का भी निर्माण शुरू हो जाएगा। जिसमें रहने के लिए रामगढ़ ताल में रहने वाले कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.