Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News, 31 July 2020 Gorakhpur News: शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन- गोरखपुर की प्रमुख खबरें..

Top Gorakhpur News of the Day 31 July 2020 31 July 2020 शुक्रवार की गोरखपुर की टॉप खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 04:00 PM (IST)
Top Gorakhpur News,  31 July 2020 Gorakhpur News: शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन- गोरखपुर की प्रमुख खबरें..
Top Gorakhpur News, 31 July 2020 Gorakhpur News: शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन- गोरखपुर की प्रमुख खबरें..

गोरखपुर, जेएनएन। पढ़ेंं, गोरखपुर और आसपास के जिलों की प्रमुख खबरें- 

loksabha election banner

शिव प्रताप शुक्ल बने राज्यसभा की एथिक्स कमेटी के चेयरमैन 

गोरखपुर। राज्यसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक शिव प्रताप शुक्ल को एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने उन्हें राज्यसभा की एथिक्स कमेटी का चेयरमैन बनाया है। यह कमेटी सांसदों के सदन के अंदर या बाहर के किसी भी प्रकार के आचार-व्यवहार की शिकायत की जांच करती है। राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल को विगत 21 जुलाई को ही भाजपा ने राज्यसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक नियुक्त किया था। उन्हें राज्यसभा में एक और बड़ी जिम्मेदारी मिली है। एथिक्स कमेटी में चेयरमैन के अलावा दस सदस्य होते हैं। इनमें कांग्रेस के आनंद शर्मा, सपा के राम गोपाल यादव, एआईएडीएमके के नवनीत कृष्णन, टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन, जेडीयू के रामचन्द्र प्रसाद सिंह, बीजेडी के प्रसन्ना आचार्य और टीआरएस के केशव राव आदि सदस्य हैं।

नौकरी छोड़ प्रेमचंद ने किया था करघे का कारोबार, इस शहर में खोली थी दुकान

गोरखपुर। गोरखपुर के बाले मियां के मैदान में महात्मा गांधी के भाषण से प्रभावित होकर मुंशी प्रेमचंद ने नौकरी के बंधन से खुद को आजाद तो कर लिया था पर न तो उस आजादी का निर्णय उनके लिए आसान था और न उसके बाद का जीवन। पत्नी शिवरानी देवी ने अपनी किताब ’प्रेमचंद घर में’ में नौकरी छोड़ने को लेकर मुंशी जी की कशमकश और उसके बाद गोरखपुर में उनके संघर्षपूर्ण रिहाइश की खुलकर चर्चा की है।

खाता नंबर से एडीजी का फर्जी फेसबुक आइडी बनाने वाले की तलाश 

गोरखपुर। एडीजी जोन दावा शेरपा के नाम पर फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से रुपये मांगने वाले जालसाज का पुलिस अभी तक पता नहीं लगा पाई है। हालांकि इस बीच पुलिस ने पेटीएम और गुगल पे के खाते से जुड़े मोबाइल नंबर की मदद से पुलिस जालसाज के बारे में पता लगाने में जुटी है। अमेरिका के कैलीफोर्निया स्थित फेसबुक मुख्यालय ने गोरखपुर पुलिस के मेल का अभी तक कजवाब नहीं दिया है। साइबर थाने की पुलिस ने फेसबुक मुख्यालय को मेल भेजकर फर्जी आइडी बनाने वाले के बारे में जानकारी मांगी थी। 

ओलंपिक की तैयारी में जुटे धावक के भाई को पुलिस ने पीटा, पिता से दुर्व्‍यवहार 

गोरखपुर। अमेरिका में रहकर ओलंपिक में भाग लेने की तैयारी कर रहे चौरीचौरा क्षेत्र के अहिरौली गांव निवासी अंतरर्राष्ट्रीय धावक हरिकेश मौर्य के भाई बृजेश मौर्य को सोनबरसा चौकी की पुलिस ने बुरी तरह से पिटाई कर दी थी। आरोप है कि उनके बुजुर्ग पिता विश्वनाथ मौर्य के साथ भी पुलिस वालों ने दुर्व्‍यवहार किया। अमेरिका से हरिकेश के ट्वीट कर उच्चाधिकारियों से इसकी शिकायत करने के बाद सोनबरसा चौकी इंचार्ज को लाइन हाजिर कर दिया गया है। साथ ही एसएसपी डा. सुनील गुप्त ने ने चौरीचौरा सीओ रचना मिश्रा को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने चौकी इंचार्ज के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। 

छात्र के अपहरण और हत्या का आखिरी आरोपित भी गिरफ्तार

गोरखपुर। पिपराइच इलाके के जंगल छत्रधारी, मिश्रौलिया टोले से पांचवी के छात्र बलराम को अगवा कर हत्या करने के मामले में पुलिस ने फरार चल रहे आखिरी आरोपित संदीप चौहान को भी गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से घटना में प्रयुक्त बाइक और छात्र का गला घोंटने में इस्तेमाल किया गया गमछा भी बरामद हुआ है। आरोपित की गिरफ्तारी पर एसएसपी डा. सुनील गुप्त ने 10 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। जंगल छत्रधारी गांव के ही मीरगंज टोला निवासी संदीप को पिपराइच कस्बे के पास से ही गिरफ्तार किया गया है। छात्र के अपहरण और हत्या में 10 आरोपित शामिल थे। पांच आरोपितों, पिपराइच क्षेत्र के ही जंगलधूषण महुआ टोला निवासी अजय गुप्त, भट्ठा चौराहा निवासी नितेश पासवान, हंसनगंज निवासी रिंकू गुप्त व दयानंद तथा जंगल छत्रधारी निवासी निखिल को  मंगलवार को ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। चार अन्य आरोपितों पिपराइच क्षेत्र के ही लालगंज निवासी नितिन चौहान उर्फ मुन्ना, जंगल छत्रधारी निवासी अजय चौहान, मीरगंज निवासी अभिषेक और तिनकोनिया नंबर दो निवासी शिव कुमार को बुधवार को गिरफ्तार किया गया था। 

गोरखपुर में फोरेंसिकल लैब तैयार, दो विभागों में शुरू होगी जांच 

गोरखपुर। गोरखपुर कोतवाली इलाके में पुरानी जेल की जगह बना फोरेंसिक लैब बनकर तैयार हो गया है। डिप्टी डायरेक्टर ने कार्यभार संभाल लिया है और परीक्षण से संबंधित उपकरण भी लगा दिए गए हैं। बहुत जल्दी यहां परीक्षण भी शुरू हो जाएगा। पहले एक अगस्त से परीक्षण शुरू होना था, लेकिन कोरोना की वजह से कोतवाली इलाके में एक सप्ताह की बंदी हो जाने की वजह से तिथि आगे बढ़ानी पड़ी। बंदी खत्म होते ही लैब में परीक्षण शुरू हो जाएगा। फोरेंसिक लैब में अपराध से जुड़े वैज्ञानिक साक्ष्यों और डीएनए आदि का परीक्षण किया जाता है। इससे पहले प्रदेश में लखनऊ और वाराणसी में ही फोरेंसिक लैब थी। प्रदेश भर की पुलिस को अपराध से जुड़े साक्ष्यों का परीक्षण के लिए इन्हीं दोनों लैब में भेजना पड़ता था। परीक्षण के लिए काफी अधिक सैंपल आने से रिपोर्ट आने में काफी विलंब होता था। जिसका असर मुकदमों की विवेचना पर पड़ता था और कई बार वास्तविक आरोपित बच निकलते थे। इस स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी जोन मुख्यालयों पर फोरेंसिक लैब स्थापित करने का फैसला लिया था।

गोरखपुर में भारी बारिश ने बिगाड़ी शहर की सूरत, धान की फसल को भी नुकसान

गोरखपुर। गुरुवार को पूरे दिन उमड़ते-घुमड़ते बादलों का आधी रात के बाद धैर्य जवाब दे गया। रात तीन बजे से बूंदाबादी का जो सिलसिला शुरू हुआ उसने शुक्रवार को तड़के तक भारी बारिश का रूप ले लिया। फिर तो जमकर बारिश हुई और गोरखपुर शहर सहित आसपास का क्षेत्र बरसाती पानी से लबालब हो गया और लगातार हुई वर्षा से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। शुक्रवार को 10 बजे तक 84 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और छिटपुट बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां अभी भी बनी हुई हैं, ऐसे में यह सिलसिला फिलहाल शनिवार तक रुक-रुक कर जारी रह सकता है। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि हरियाणा से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए निम्न वायुदाब की एक पट्टी नागालैंड तक जा रही है, जिसका पूर्वी सिरा हिमालय की श्रेणियों तक फैला हुआ है। ऐसी ही एक और पट्टी उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण पूर्व मध्यम प्रदेश तक बनी हुई है।  इन वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से भारी बारिश हुई है, जिसके रुक-रुक कर शनिवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.