Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News 18 September 2020: नेपाल ने फ‍िर पैदा की कड़वाहट, नेपाली सिक्‍कों पर अंकित होगा विवादित नक्‍शा, पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें

Top Gorakhpur News 18 September 2020 गोरखपुर में ए‍क दिन में कोरोना संक्रमण से सात लोगों की मौत हो गई जबकि 185 नए लोग संक्रमित मिले।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 04:00 PM (IST)
Top Gorakhpur News 18 September 2020: नेपाल ने फ‍िर पैदा की कड़वाहट, नेपाली सिक्‍कों पर अंकित होगा विवादित नक्‍शा, पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें
Top Gorakhpur News 18 September 2020: नेपाल ने फ‍िर पैदा की कड़वाहट, नेपाली सिक्‍कों पर अंकित होगा विवादित नक्‍शा, पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें

गोरखपुर, जेएनएन। यहां पढ़ेंं, गोरखपुर और आसपास के जिलों की शुक्रवार 18 September 2020 की प्रमुख खबरें-

loksabha election banner

​​​​​नेपाल ने फ‍िर पैदा की कड़वाहट, नेपाली सिक्‍कों पर अंकित होगा विवादित नक्‍शा 

महराजगंज। पड़ोसी मुल्क नेपाल के शिक्षा मंत्रालय ने सीमाओं से संबंधित एक पुस्तक जारी की है। जिसका अनावरण शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री गिरिराज मणि पोखरेल ने किया है। नेपाल सरकार ने पिछले दिनों नेपाल का एक नया नक्शा घोषित किया है। इस नक्शे में भारत के हिस्से वाले लिंपियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी को नेपाल का भू-भाग बताया गया है। अब नेपाल के शिक्षा मंत्रालय ने माध्यमिक शिक्षा की नई पुस्तक में संपूर्ण नेपाल का क्षेत्रफल सार्वजनिक किया है। इसमें भी कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को नेपाल का हिस्सा बताया गया है। पुस्तक में दावा किया गया है कि लिंपियाधुरा, लिपुलेख व कालापानी क्षेत्र में करीब 542 वर्ग किमी. क्षेत्रफल पर भारत ने कब्जा कर रखा है। यही नहीं नेपाल अब इस विवादित नक्‍शे को अपने ि‍सिक्‍कों पर भी अंकित कराने जा रहा है। 

Coronavirus: गोरखपुर में सात की मौत, 185 नए लोगों में मिला संक्रमण

गोरखपुर। गुरुवार को सात संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें चार गोरखपुर के तथा सिद्धार्थनगर, महराजगंज व कुशीनगर के एक-एक मरीज शामिल हैं। पोर्टल पर सभी मौतें अपलोड न होने से स्वास्थ्य विभाग ने केवल एक मौत की सूचना जारी की है। साथ ही कुल संक्रमितों में से 166 को घटा दिया गया है। विभाग का कहना है कि इन लोगों के नाम पोर्टल पर दो बार चढ़ गए थे। कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच में 688 निगेटिव व 185 में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें शहर के 95 व शाहपुर थाना क्षेत्र के सर्वाधिक 27 मरीज शामिल हैं। जिले अब कुल संक्रमितों की संख्या 13479 हो गई है। 11518 स्वस्थ हो चुके हैं। 165 की मौत हो चुकी है। 1769 सक्रिय रोगी हैं। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की।

घोषणा के बाद भी शुरू नहीं हुई क्लोन स्पेशल के टिकटों की बुकिंग, अब इस तिथि से शुरू होगी बुकिंग

गोरखपुर। रेलवे बोर्ड ने 21 सितंबर से गोरखपुर के रास्ते चलने वाली क्लोन स्पेशल ट्रेनों की घोषणा तो कर दी है, लेकिन टिकटों की बुकिंग शुरू नहीं हो पाई है। कुछ यात्री इंडियन रेलवे कैटडरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के वेबसाइट पर सर्च कर रहे हैं तो कुछ रेलवे काउंटर पर पहुंच जा रहे। लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है। दरअसल, दिल्ली जाने वाले लोग कंफर्म टिकट के लिए परेशान हैं। जो ट्रेनें पहले से स्पेशल के रूप में चल रही हैं, वह फुल हैं। ऐसे में क्लोन ट्रेनों की घोषणा ने बिहार ही नहीं पूर्वांचल के लोगों को भी राहत दी है। इन ट्रेनों की समय सारिणी भी जारी हो गई है। अब लोग टिकटों की बुकिंग शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। जानकारों का कहना है कि 19 सितंबर से टिकटों की बुकिंग शुरू होने की संभावना है। रेलवे आरक्षण कार्यालय के प्रभारी राजेश कुमार के अनुसार क्लोन ट्रेनें अभी सेंट्रल फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम पर लोड नहीं हुई हैं। सिस्टम पर ट्रेनों के लोड होते ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

लोगों की धड़कन बढ़ा रहे चाइनीज ऑक्सीमीटर, 97 की जगह 80 बता रहे ऑक्सीजन लेवल

गोरखपुर। कोरोना ऑक्सीजन लेवल पर हमला करने लगा तो बाजार में पल्स ऑक्सीमीटर की मांग बढ़ गई। इसमें कुछ नकली सामान भी बाजार में पहुंच गए हैं। चार सौ रुपये से 15 सौ रुपये में बिकने वाले पल्स ऑक्सीमीटर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैंं। इनमें कुछ ऐसे हैं जो शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा 65 से 80 के बीच ही दिखा रहे हैं। ऐसे में कोरोना मरीजों के सामने संकट उत्पन्न हो गया है। दो मरीजों ने चीन निर्मित ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन लेवल नापा तो एक का 65 व दूसरे का 80 बता रहा था। जब भारत निर्मित ऑक्सीमीटर से नापा गया तो उनका ऑक्सीजन लेवल 95 से 97 के बीच बताने लगा। तब जाकर उनकी घबराहट कम हुई।

देवरिया जिला पंचायत अध्यक्ष की 16 करोड़ की संपत्ति होगी कुर्क

देवरिया। जिला पंचायत अध्यक्ष रामप्रवेश यादव पर गुरुवार को पुलिस-प्रशासन का शिकंजा और कस गया। जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर जिला पंचायत अध्यक्ष की संपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया है। एक से दो दिनों के अंदर इस कार्रवाई को देवरिया पुलिस पूरी कर लेगी। जिला पंचायत अध्यक्ष रामप्रवेश यादव पर वर्ष 2018 में अपहरण कर जमीन बैनामा कराने का मुकदमा दर्ज हुआ। इसके बाद गैंगस्टर की कार्रवाई की गई। पुलिस ने गैंगस्टर के रुप में अर्जित संपत्ति को कुर्क करने लिए जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर को रिपोर्ट सौंपी। जिला मजिस्ट्रेट ने संपत्ति कुर्क करने का निर्देश दे दिया है। गांव समेत कई जगहों की संपत्ति कुर्क होनी है। जिसकी कीमत 16 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

रूटीन जांच में पुलिस ने रोका डीजल टैंकर, टैंकर के अंदर देखकर चकरा गई पुलिस

गोरखपुर। नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (एनसीबी) की टीम ने बेलीपार पुलिस की मदद से मेहरौली स्थित एक पेट्रोल पंप के पास 10.10 क्विंटल गांजा बरामद किया है। गांजा असम से लाया जा रहा था। इसे डीजल टैंकर में छिपाकर आजमगढ़ ले जाया जा रहा था। एनसीबी ने तीन आरोपितों को हिरासत में लिया है। हालांकि पुलिस व एनसीबी की टीम इस दिशा में कुछ भी बताने से इंकार कर रही है। उनका कहना है कि आरोपितों से पूछताछ चल रही है। अभी और बड़ा पर्दाफाश हो सकता है।

निर्यात पर रोक के बाद नेपाल सीमा पर शुरू हुई प्याज की तस्करी

महराजगंज। प्याज के बढ़ते दाम को देखते हुए सरकार ने भारत से नेपाल निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस आदेश के जारी होते ही भारत-नेपाल सीमावर्ती इलाकों में तस्करी करने वाले और सक्रिय हो गए हैं। उनको गाढ़ी कमाई का एक और नया बिजनेस मिल गया। जहां पहले नेपाल में फुटकर 35-40 रुपये बिक रही थी, अब तीन गुना उछाल आ गया है। इससे पूर्व सितंबर 2019 में भारत सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, उस समय भी प्याज की कीमतें आसमान छूने लगी थी। 

कोरोना वायरस से जुड़ी अच्‍छी खबर, 11 फीसद तक घट गई जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या

गोरखपुर। कोरोना संक्रमित लोगों का पता लगाने के लिए प्रशासन की ओर से अधिक से अधिक जांच करने पर जोर दिया जा रहा है। जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ रहा है और पॉजिटिव लोग आइसोलेट हो रहे हैं, वैसे-वैसे इसका प्रभाव भी नजर आने लगा है। पिछले करीब 10 दिनों में जांच में पॉजिटिव आने वालों की संख्या करीब 11 फीसद कम हो गई है।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.