Move to Jagran APP

Top Gorakhpur News 16 September 2020: नेपाल के काम नहीं आई चीन से यारी, संकट में भारत ने की नेपाल की मदद, पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें

Top Gorakhpur News 16 September 2020 सीएम योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय यात्रा पर बुधवार को गोरखपुर पहुंचे। पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 01:31 AM (IST)
Top Gorakhpur News 16 September 2020: नेपाल के काम नहीं आई चीन से यारी, संकट में भारत ने की नेपाल की मदद, पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें
Top Gorakhpur News 16 September 2020: नेपाल के काम नहीं आई चीन से यारी, संकट में भारत ने की नेपाल की मदद, पढ़ेंं- गोरखपुर की प्रमुख खबरें

गोरखपुर, जेएनएन। यहां पढ़ेंं, गोरखपुर और आसपास के जिलों की शनिवार 16 September 2020 की प्रमुख खबरें- 

loksabha election banner

India-Nepal Relation: नेपाल के काम नहीं आई चीन से यारी, संकट में भारत ने की नेपाल की मदद

 महराजगंज। नेपाल को चाइना की यारी काम नहीं आई। संकट के समय भारत ही नेपाल के काम आया। काेराेना संक्रमण के इस दौर में भारत सरकार ने नेपाल की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है। नेपाल को भारत ने दवाओं की दूसरी खेप भेजी है। यह दवाएं कोरोना महामारी में नेपाली जनता के लिए मददगार साबित होंगी। भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने मंगलवार को नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ज्ञावाली से काठमांडू में मुलाकात कर उन्‍हें दवाएं सौंपी। भारतीय दूतावास के अनुसार कोविड -19 से उत्पन्न चुनौती से निपटने के लिए भारत नेपाल की मदद कर रहा है। भारत सरकार का यह कदम नेपाल के आम लोगों के लिए संजीवनी साबित होगा। 

Coronavirus: गंभीर रूप से बीमार दो बुजुर्ग महिलाओं ने घर में ही दी कोरोना को मात

गोरखपुर। हौसला व हिम्मत वालों के आगे कोरोना कमजाेर साबित हो रहा है। गंभीर बीमारियों से जूझ रहीं एक ही परिवार की दो बुजुर्ग महिलाओं ने एहतियात व हौसले से घर में ही कोरोना को मात दी। जबकि एक का आक्सीजन लेवल 91 व दूसरे का 80 तक पहुंच गया था। डॉक्टरों के परामर्श से घर पर ही सतर्कता व इलाज से उन्होंने कोरोना को हराया।बशारतपुर के राजीव नगर निवासी 70 वर्षीय फूलमती को अस्थमा व 72 वर्षीय सुनैना सिंह को हार्ट, गठिया, शुगर, भूलने की बीमारी व उच्च रक्तचाप है।

कोरोना की दवाओं आवश्‍यक दवाओं की नहीं होने पाएगी कालाबाजारी, प्रशासन ने की यह व्‍यवस्‍था

गोरखपुर। कोरोना वायरस संक्रमण में इस्तेमाल होने वाली दवाएं- आइवरमेक्टिन, डाक्सीसाइक्लिन, ‌एजिथ्रोमाइसिन, सेफिक्जिम, विटामिन सी व जिंकयुक्त मल्टी विटामिन टेबलेट्स की मांग अचानक बढ़ जाने से औषधि विभाग सतर्क हो गया है। औषधि अनुज्ञापन एवं नियंत्रण अधिकारी ने सहायक आयुक्त औषधि को इन दवाओं की कालाबाजारी न होने देने का निर्देश दिया है। औषधि निरीक्षक जय सिंह ने बताया कि कालाबाजारी करते पाए जाने पर दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मालिक बुला रहे, ट्रेनें रोक रहींं कामगारों का रास्‍ता- अक्टूबर तक फुल हैं गोरखपुर से चलने वाली स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर। पूर्वांचल के युवाओं का लॉकडाउन में मालिक ने साथ छोड़ा तो सड़क पर आ गए। कोई पैदल तो कोई बस से। कुछ साइकिल से तो कुछ ट्रेन से धक्के खाते घर पहुंचे। जो कमाकर लाए थे वह खर्च हो गए। रोजगार के अभाव में फिर सड़क पर आ गए हैं। अब वे वापस जाने के लिए मचल रहे हैं। वहीं मुंबई, पुणे, सूरत, बडोदरा, नागपुर, बेंगलुरु और अहमदाबाद स्थित कंपनियों के मालिक उन्हें बुलाने के लिए बेचैन हैं। कंपनियों के ताले नहीं खुल पा रहे। बीच में रेल बैरन बनी हुई है। अक्टूबर तक गोरखपुर से बनकर चलने वाली किसी भी स्पेशल ट्रेन में कोई जगह नहीं है।

भारतीय रेलवे: आसान होगी राह, इन रूटों पर क्‍लोन ट्रेनें चलाएगा रेलवे, शीघ्र शुरू होने वाली है बुकिंग

गोरखपुर। गोरखपुर से मुंबई और बिहार जाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। पूर्वांचल के लोगों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने आजमगढ़ और प्रयागराज के रास्ते गोरखपुर से एलटीटी के बीच चलने वाली गोदान एक्सप्रेस को स्पेशल के रूप में चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है। 18 सितंबर से इस ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। ट्रेन में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के लगाए जाएंगे। गोदान के अलावा रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सहूलियत के लिए 21 सितंबर से बिहार से चलने वाली वैशाली, बिहार संपर्क क्रांति, सप्तक्रांति एक्सप्रेस ट्रेनों की प्रतिरूप (क्लोन) ट्रेन चलाने की भी घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न रूटों से होकर आठ जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। यह ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी। टिकटों की अग्रिम बुकिंग दस दिन पूर्व होगी। किराया हमसफर की तर्ज पर लगेगा। गोरखपुर से एक जून से पांच और 12 सितंबर से तीन स्पेशल ट्रेनें बनकर चल रही हैं।

Coronavirus: गोरखपुर में 13 पार हुई संक्रमितों की संख्‍या, 10 हजार स्वस्थ भी हुए

गोरखपुर। गोरखपुर में मंगलवार को कोरोना संक्रमित दो लोगों की मौत हो गई। एक शहर स्थित पैनेशिया अस्पताल व दूसरी संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआइ), लखनऊ में हुई। पोर्टल पर एक मौत की सूचना अपलोड न होने से, स्वास्थ्य विभाग ने केवल एक ही मौत की सूचना जारी की है। कोरोना संक्रमण की जांच में 338 नमूने निगेटिव व 189 में संक्रमण की पुष्टि हुई। 87 लोग शहर के हैं जिसमें गोरखनाथ थाना क्षेत्र में सर्वाधिक 31 लोग पॉजिटिव आए हैं। अब जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 13228 हो गई है। 163 की मौत हो चुकी है। 10200 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 2849 सक्रिय रोगी हैं। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की।

पुलिस का कारनामा, हेलमेट न पहनने पर काटा ट्रक चालक का चालान 

गोरखपुर। ट्रैफिक पुलिस ने हेलमेट न पहनने में ट्रक चालक का चालान काट दिया है। दो दिन पहले ट्रक का फिटनेस कराने ट्रांसपोर्टर आरटीओ कार्यालय पहुंचे तो चालान कटने की जानकारी हुई। बुधवार को वह पुलिस अधिकारियों से इसकी शिकायत करेंगे। ऑनलाइन चालान कर अपना कोरम पूरा करने के चक्कर में यातायात पुलिस का रोजाना ही एक नया मामला सामने आता है। जिस तरह से पुलिस चालान के मामले में कार्रवाई कर रही है उससे तो अब यही लगता है कि दो पहिया वालों पर सख्ती कम कोरम पूरा करने का काम ज्यादा हो रहा है। राजघाट के टीपी नगर में रहने वाले मानवेंद्र प्रताप सिंह के नाम से एक ट्रक है। 

निर्यात रुकते ही 25 फीसद कम हुए प्याज के दाम, 15 दिनों में दोगुनी हुई थी कीमत

गोरखपुर। प्‍याज के निर्यात पर रोक लगने का असर दिखने लगा है। निर्यात पर रोक लगतेे ही प्याज के बढ़ते दामों पर ब्रेक लग गया है। सोमवार को थोक मंडी में प्याज चार हजार रुपये क्विंटल बिका, लेकिन सरकार की ओर से प्याज के निर्यात पर रोक लगते ही मंगलवार को प्याज की कीमत में 25 फीसद तक की कमी आ गई। कारोबारियों के मुताबिक नासिक में प्याज चार हजार से घटकर तीन हजार रुपये क्विंटल हो गया है। आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट हो आ सकती है।

Coronavirus Vaccine: 36 वालंटियरों को दी गई जायडस कैडिला की दूसरी डोज

गोरखपुर। जायडस कैडिला की वैक्सीन का राणा हास्पिटल, चरगांवा में ट्रायल हो रहा है। लगभग सौ वालंटियरों को 18 अगस्त को पहली डोज लगाई गई थी। 28 दिन बाद मंगलवार को दूसरी डोज दी गई। तीन डोज पुन: 28 दिन बाद 13 अक्टूबर को दी जाएगी। कुल 36 वालंटियरों को दूसरी डोज लगाई गई। दो-तीन दिन में शेष सभी को डोज दे दी जाएगी। डोज देने के बाद सभी वालंटियर चार घंटे तक विशेषज्ञों की निगरानी में रहे। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई। पहली डोज लगाने के बाद नियमित उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जा रही थी। सप्ताह में एक दिन बुलाकर उनके स्वास्थ्य की जांच की जाती है। अभी तक किसी की तबीयत खराब नहीं हुई है।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर पहुंचे, RSS के कार्यक्रम में लेंगे हिस्‍सा

गोरखपुर। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। वह बुधवार को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विचार परिवार के गुरु दक्षिणा पर्व कार्यक्रम में शामिल होंगेे। मुख्‍यमंत्री इसके बाद भाजपा की ओर से चलाए जा रहे सेवा सप्‍ताह कार्यक्रम में गोरखनाथ मंदिर में दिव्‍यांगों को कृत्रिम उपकरण देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.