Move to Jagran APP

गर्लफ्रेंड को मोबाइल गिफ्ट करने के लिए फ्राड कर बाबा के खाते से पोते ने निकाले दो लाख रुपये, ऐसे सामने आया सच

गोरखपुर में एक किशोर ने अपने बाबा की गाढ़ी कमाई के दो लाख दो हजार रुपये दावत व प्रेमिका को गिफ्ट देने में खर्च कर दिए। बाबा ने रुपये गायब होने की तहरीर थाने पर दी जहां जांच में पता चला कि यह करतूत उनके अपने पोते ने की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 10:49 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 05:04 PM (IST)
गर्लफ्रेंड को मोबाइल गिफ्ट करने के लिए फ्राड कर बाबा के खाते से पोते ने निकाले दो लाख रुपये, ऐसे सामने आया सच
एक युवक ने प्रेमिका को गिफ्ट देने के लिए अपने ही बाबा के खाते से दो लाख रुपये निकाल लिया।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के गगहा थाना क्षेत्र के हाटा गांव के एक किशोर ने अपने बाबा की गाढ़ी कमाई के दो लाख दो हजार रुपये दावत व प्रेमिका को गिफ्ट देने में खर्च कर दिए। बाबा ने रुपये गायब होने की तहरीर साइबर थाने पर दी जहां जांच में पता चला कि यह करतूत उनके अपने पोते ने की है। मामला घर का होने की वजह से उन्होंने अपना प्रार्थना पत्र वापस ले लिया है।

loksabha election banner

यह है मामला

हाटा गांव के एक व्यक्ति ने बेटे की गलत हरकतों के चलते उससे अपने सारे रिश्ते खत्म कर लिए हैं। उनकी सारी उम्मीदें अब अपने इकलौते पोते से हैं। वह पाई-पाई जोड़कर पोते को पढ़ाते हैं। उस पर उन्हें इतना भरोसा था कि वह कभी यह नहीं पूछते थे कि पोते ने खाते से कितने रुपये निकाले हैं। दादा की छोटी-मोटी जरूरतों और फीस के नाम पर सहज सेवा केंद्र से थंप इंप्रेशन वाली मशीन मोबाइल में कनेक्ट करके घर लेते आता था और बाबा का अंगूठा लगवाकर मनचाही रकम निकाल लेता था। तीन माह के भीतर उसने बाबा के खाते से दो लाख दो हजार रुपये निकाल लिए। खाते से रुपये निकाले जाने की भनक उन्हें तब लगी, जब वह किसी कार्य से रुपया निकालने के लिए बैंक गए हुए थे। खाते से 2.02 लाख रुपये गायब होने को लेकर वह परेशान हो गए। उन्होंने साइबर थाने में इसकी शिकायत की।

पुलिस की जांच में सामने आया सच

जांच के दौरान पता चला कि रुपये उनके पोते ने ही निकाला है। पहले तो वह यह मानने को ही तैयार नहीं थे, लेकिन पोते ने खुद ही सब कुछ उगल दिया। उसने बताया कि दो लाख दो हजार रुपये में उसने 35 हजार रुपये का गर्ल फ्रैंड को मोबाइल गिफ्ट किया है। 35 हजार रुपये का कुछ अन्य गिफ्ट दिया है। नब्बे हजार रुपये का उसने दोस्तों पर प्रभाव जमाने के लिए दावत दे डाली। इसके अलावा 40 हजार रुपये अपने एक साथी को दे डाला। ताकि वह उसका राज सुरक्षित रखे। इसके अलावा दो हजार रुपये उसने जन सेवा केंद्र को कमीशन के रूप में दिया।

व्यापारी पुत्र आनलाइन गेम में हार गया दो लाख रुपये

कोतवाली क्षेत्र में भी दो माह पूर्व एक व्यापारी पुत्र आनलाइन में गेम में दो लाख रुपये हार गया था। उसने भी पिता के खाते से एटीएम के जरिये इसका भुगतान किया। बाद में जांच के दौरान जब व्यापारी पुत्र फंसने लगा तो उसका पिता पीछे हट गया।

अभिभावकों को अपने बच्‍चों पर नजर रखने की जरूरत है। वह छूट का बेजा इस्तेमाल कर रहे हैं। इधर कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं कि घर ब'चों ने ही एटीएम व थंब इम्प्रेशन के जरिये खाते से रुपये उड़ा दिए हैं। ध्यान ना देने पर वह कभी बुरी तरह फंस सकते हैं। - उपेंद्र सिंह, उपनिरीक्षक, साइबर थाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.