Move to Jagran APP

ठेला, रिक्शा व फुटपाथ पर सोने वाले भी आसानी से बन सकेंगे मतदाता

विधानसभा चुनाव 2022 में अधिक से अधिक लोगों को मतदाता बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने नियमों को सरल बनाया है। दूसरे शहर में रह रहे लोग भी आसानी से मतदाता बन सकेंगे। ठेला रिक्शा और फुटपाथ पर सोने वाले लोगों को भी मतदाता बनने में कोई समस्या नहीं आएगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 08:05 AM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 08:05 AM (IST)
ठेला, रिक्शा व फुटपाथ पर सोने वाले भी आसानी से बन सकेंगे मतदाता
ठेला, रिक्शा व फुटपाथ पर सोने वाले भी आसानी से बन सकेंगे मतदाता। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव 2022 में अधिक से अधिक लोगों को मतदाता बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने नियमों को सरल बनाया है। रोजगार के सिलसिले में किसी दूसरे शहर में रह रहे लोग भी आसानी से मतदाता बन सकेंगे। ठेला, रिक्शा और फुटपाथ पर सोने वाले लोगों को भी मतदाता बनने में कोई समस्या नहीं आएगी। उनसे निवास प्रमाण पत्र नहीं मांगा जाएगा। केवल संबंधित स्थान पर रहने की स्व घोषणा करके ही वे मतदाता बन सकेंगे।

loksabha election banner

जहां रहें वहीं मतदाता बनने के लिए किया जाएगा प्रेरित

हर बार के चुनाव में ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो रोजगार के सिलसिले में दूसरे जिले में कार्यरत होते हैं और मतदाता अपने गृह जिले में होते हैं। ऐसे में कार्यस्थल की व्यस्तता के कारण वोट नहीं दे पाते हैं। इस समस्या को समाप्त करने के लिए इस बात के लिए प्राेत्साहित किया जा रहा है कि जो जहां हो, वहीं का मतदाता बन जाए, जिससे मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। इससे मतदान प्रतिशत बढ़ाने में भी कामयाबी मिलेगी। ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए मतदाता अग्रदूत बनाए जा रहे हैं। सामाजिक कार्यों में जुड़े लोग लोगों से संपर्क कर उन्हें मतदाता बनवाएंगे। निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) के जरिए आसानी से मतदाता बन सकते हैं।

बड़े काम का है यह एप

निर्वाचन आयोग ने लोगों से अपने मोबाइल में वीएचए डाउनलोड करने की अपील की है। यह एप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। एप में जाकर अपना पंजीकरण कराया जा सकता है। जरूरी दस्तावेज अपलोड कर मतदाता बनने का आवेदन पूरा हो जाएगा। यदि पहले से किसी क्षेत्र में मतदाता हैं तो मतदाता पहचान पत्र संख्या का जिक्र करना होगा। उस स्थान की मतदाता सूची से नाम कट जाएगा। बाद में फिर गृह जिले से मतदाता बनने की जरूरत होगी तो इसी एप के माध्यम से मतदाता बन सकेंगे। इस समय मतदाता पुनरीक्षण का काम चल रहा है। इच्छुक लोग मतदाता बन सकेंगे।

निवास प्रमाण पत्र की नहीं होगी जरूरत

उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदाता बनने के लिए निवास प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी। जिनका कोई स्थायी आवास नहीं है और वे रोजगार के सिलसिले में यहां रहते हैं, वे भी मतदाता बन सकेंगे। ऐसे लोगों को अपने निवास की स्वयं ही घोषणा करनी होगी। मतदाता बनने के लिए लोगों को वीएचए जरूर डाउनलोड करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.