Move to Jagran APP

उत्कृष्ट विवेचना का उदाहरण है गोरखपुर का यह लूटकांड, आप जानें- पुलिस ने कैसे अबूझ पहेली को सलुझाया

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने गोरखपुर लूटकांड का पर्दाफाश करने वाली टीम को एक लाख रुपये इनाम दिए थे। तत्कालीन एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने इस मामले को जिले की उत्कृष्ट विवेचना में शामिल करने के लिए एडीजी को पत्र लिखा था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 07:50 PM (IST)
उत्कृष्ट विवेचना का उदाहरण है गोरखपुर का यह लूटकांड, आप जानें- पुलिस ने कैसे अबूझ पहेली को सलुझाया
गोरखपुर में सर्राफा लूटकांड की विवेचना पुलिस विभाग में चर्चा का विषय बनी है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। उत्कृष्ट विवेचना विवेचना के जरिए पुलिस ने अमृतसर के सराफा कारोबारी से हुई लूट की वारदात का पर्दाफाश किया था।घटना से जुड़े सभी पहलुओं की बारीकी से पड़ताल करके पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले अमृतसर के बदमाश व उसके सहयोगियों को गिरफ्तार कर घटना का पर्दाफाश किया था। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने घटना का पर्दाफाश करने वाली टीम को एक लाख रुपये इनाम दिए थे।तत्कालीन एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने इस मामले को जिले की उत्कृष्ट विवेचना में शामिल करने के लिए एडीजी को पत्र लिखा था।

loksabha election banner

अमृतसर के कारोबारी से हुई थी 45 लाख की लूट

अमृतसर दक्षिणी के सुल्तान सिंह रोड पर स्थित मंदिर वाला बाजार की गली नंबर चार में रहने वाले सुरेंद्र सिंह सराफा कारोबारी हैं। पिछले 10 साल से गोरखपुर और आसपास के रहने वाले सर्राफ की दुकानों पर जाकर गहने बेचते हैं। दो मार्च 2021 की रात में आठ बजे संतकबीरनगर जिले से गहने बेचकर सुरेंद्र लौट रहे थे। पांडेयहाता में स्कूटी सवार दो बदमाशों ने पिस्टल सटाकर बैग छीन लिया जिसमें 45 लाख रुपये कीमत के 1.4 किलोग्राम गहने थे। अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट का केस दर्ज कर पुलिस छानबीन कर रही थी। 

पुलिस ने ऐसे की छानबीन

सर्विलांस व सीसी कैमरे की फुटेज से पता चला कि अमृतसर, न्यू अंतर्यामी कालोनी के रहने वाले सरदार संतोख सिंह उर्फ हीरा व गुरुदासपुर, जेल रोड पुरलिया के राम कालोनी निवासी प्रदीप कुमार व संतकबीरनगर, धनघटा के खाजो निवासी राजू शर्मा उर्फ राजकुमार ने वारदात को अंजाम दिया था। पुलिस की जांच में पता चला था कि संतोख सिंह अमृतसर के एक विधायक का करीबी होने के साथ ही अपनी कालोनी का प्रधान और सराफा कारोबारी है।

पिछले 25 साल से गोरखपुर,महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर जिले के सर्राफ को गहने बेचता है। एक माह से वह सुरेंद्र सिंह के साथ लूट करने की योजना बना रहा था। वारदात को अंजाम देने के बाद अमृतसर चला गया। 15 मार्च को अपना सामान लेने साथी के साथ गोरखपुर आया तो पुलिस ने उसे दबोच लिया।तत्कालीन एसएसपी जोगेंद्र कुमार के साथ ही क्राइम ब्रांच की टीम ने बेहतर तरीके से तकनीकी व मैनुअल जांच कर इस सनसनीखेज वारदात का पर्दाफाश किया था।

गोरखपुर पुलिस ने तथ्य परक जांच करते हुए अमृतसर के सराफा कारोबारी के साथ हुई लूट की वारदात का पर्दाफाश किया था।इस मामले में पुलिस ने बेहतर तरीके से काम किया। इसे जोन की उत्कृष्ट विवेचना में शामिल कर पुलिस मुख्यालय भेजा जाएगा। - अखिल कुमार, एडीजी जोन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.