Move to Jagran APP

इस दीवाली 15 मेगावाट कम खर्च हुई बिजली, यह है कारण Gorakhpur News

इस वर्ष ठंड की शुरुआत के कारण बिजली की खपत में गिरावट हुई तो दीपावली पर मात्र 255 मेगावाट बिजली से काम चल गया। पिछले साल गोरखपुर जिले में 270 मेगावाट से ज्यादा बिजली का उपभोग हुआ था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 06:30 AM (IST)
इस दीवाली 15 मेगावाट कम खर्च हुई बिजली, यह है कारण Gorakhpur News
दीपावली पर गोरखपुर में की गई सजावट। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। दीपावली पर इस बार अच्छे मौसम का साथ बिजली निगम को मिला। ठंड की शुरुआत के कारण बिजली की खपत में गिरावट हुई तो दीपावली पर 255 मेगावाट बिजली से काम चल गया। पिछले साल जिले में 270 मेगावाट से ज्यादा बिजली का उपभोग हुआ था। 

loksabha election banner

पिछले साल अक्टूबर महीने में दीपावली मनाई गई थी। उस समय गर्मी पड़ने के कारण लोगों ने खूब एसी और पंखे भी चलाए। इस बार अधिकमास होने की वजह से दीपावली नवंबर में पड़ी। ठंड की शुरुआत हो जाने के कारण बिजली की खपत पहले से ही कम हो गई थी। लोगों ने घरों की सजावट पिछले साल की ही तरह की लेकिन एसी व पंखे न चलने के कारण बिजली की खपत में इजाफा नहीं हुआ।

निर्बाध हुई बिजली आपूर्ति 

बिजली की मांग कम होने के कारण शहर से लगायत गांव तक निर्बाध बिजली आपूर्ति होती रही। मोहद्दीपुर में पारेषण के दोनों उपकेंद्र मोतीरामअड्डा पारेषण उपकेंद्र से संचालित होते रहे। यहां दोनों पारेषण उपकेंद्र पूरी रात ओवरलोड की स्थिति में नहीं आए। पिछले साल लोड ज्यादा बढ़ने पर थोड़ी देर के लिए कटौती करनी पड़ी थी।

गोला में पारेषण उपकेंद्र शुरू होने का मिला फायदा

बिजली निगम ने इस साल की शुरुआत में गोला में 220 केवी पारेषण उपकेंद्र की शुरुआत कर दी है। इस पारेषण उपकेंद्र से गोला, कौड़ीराम, बड़हलगंज के साथ ही पड़ोसी मऊ जिले को भी आपूर्ति दी जाती है। अब तक इस इलाके में बरहुआ पारेषण उपकेंद्र से बिजली दी जाती थी। लंबी लाइन और खपत ज्यादा होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में बार-बार कटौती करनी पड़ती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.