Move to Jagran APP

ये गोरखपुर की महिलाएं है, पुरुषों के बीच जगह बनाई पर 'अपनी जगह नहीं पाई Gorakhpur News

दुकानों पर काम करने वाली युवतियां परेशानी के डर से पूरे दिन पानी पीने से बचती हैं। पीरियड के दौरान तो युवतियों को सबसे ज्यादा दिक्कत झेलनी पड़ती है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 04:00 PM (IST)
ये गोरखपुर की महिलाएं है, पुरुषों के बीच जगह बनाई पर 'अपनी जगह नहीं पाई Gorakhpur News
ये गोरखपुर की महिलाएं है, पुरुषों के बीच जगह बनाई पर 'अपनी जगह नहीं पाई Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। भालोटिया मार्केट को पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी कहा जाता है। यहां रोजाना करोड़ों रुपये की दवाएं बिकती हैं। गोरखपुर-बस्ती मंडल के साथ ही दवाएं बिहार भी जाती हैं। इस मार्केट में पहले कभी काम करने वालों में पुरुषों की संख्या ज्यादा थी पर अब स्थिति बदल चुकी है। मार्केट में सबसे ज्यादा युवतियां काम करती हैं। इनकी ईमानदारी और मेहनत के सभी दुकानदार कायल भी हैं लेकिन पूरे बाजार में इनके लिए 'अपनी जगह नहीं हैं। हम बात कर रहे हैं महिलाओं के लिए टॉयलेट और यूरिनल की। थोक दवा मंडी में महिलाओं के लिए एक यूरिनल तक नहीं है।

loksabha election banner

काम करने के दौरान पानी पीने से डरती हैं महिलाएं

दुकानों पर काम करने वाली युवतियां परेशानी के डर से पूरे दिन पानी पीने से बचती हैं। पीरियड के दौरान तो युवतियों को सबसे ज्यादा दिक्कत झेलनी पड़ती है। पुरुषों के बीच काम करते हुए युवतियां पूरे दिन दर्द सहती हैं। कई युवतियों को तो इंफेक्शन भी हो जाता है।

क्‍या कहती हैं कामकाजी महिलाएं

भालोटिया मार्केट में काम करने वाली प्रज्ञा, सिमरन, पूजा, सुधा, रोमा, दिशा आदि का कहना है कि यूरिनल की व्यवस्था न होने से परेशानी होती है। घर से ही तय कर चलते हैं कि पूरे दिन पानी कम पीना है। इससे तात्कालिक परेशानी से तो बच जाते हैं लेकिन कम पानी पीने से बाद में कई दिक्कतें होती हैं। उन्होंने कहा कि 'दैनिक जागरणÓ ने अपने अभियान के जरिये हमारी परेशानियों को दूर करने का जो बीड़ा उठाया है, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है।

कम से कम यूरिनल तो होना ही चाहिए

भालोटिया मार्केट में काम करने वाली युवतियों का कहना है कि इतने बड़े बाजार में महिलाओं के लिए कम से कम एक यूरिनल की व्यवस्था तो होनी ही चाहिए। मार्केट के बगल में नगर निगम का कार्यालय है, लेकिन कोई भी अफसर इस ओर ध्यान नहीं देता है। नगर निगम परिसर में महिलाओं के लिए यूरिनल की व्यवस्था है, लेकिन वहां सामने इतने वाहन खड़े रहते हैं कि उनको पार कर पहुंचना बहुत मुश्किल है। जब समस्या ज्यादा गंभीर होने लगती है तो मजबूरी में वहां जाना पड़ता है।

मेहनती हैं लड़कियां

थोक दवा विक्रेता समिति के उपाध्यक्ष राजेश तुलस्यान ने कहा कि मंडी की ज्यादातर दुकानों में युवतियां काम करती हैं। यह युवतियां ज्यादा मेहनती और ईमानदार हैं। मंडी में इनके लिए टॉयलेट और यूरिनल की व्यवस्था के लिए नगर निगम अफसरों से कई बार बात की गई लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकल सका।

जागरण 'अपनी जगह एक्टिविटी से जुड़ें

दैनिक जागरण 'अपनी जगह एक्टिविटी से जुडऩे और अपनी समस्या साझा करने के लिए रोजाना सुबह सात बजे से 11 बजे तक आरजे प्रीति के साथ बने रहें रेडियो सिटी 91.9 एफएम पर।

'अपनी जगह हमारा अधिकार

दैनिक जागरण के 'अपनी जगह अभियान में सरस्वती विद्या मंदिर महाविद्यालय की छात्राओं ने बेबाकी से अपनी बात रखी। कहा कि घर से बाहर निकलने के बाद हमें 'अपनी जगहÓ चाहिए। यह हमारा अधिकार है। बाजार में महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट तो होना ही चाहिए। महिलाओं के सेनिटेशन पर काम कर रहीं संध्या मोहंती ने पीरियड के दौरान स्वच्छ रहने के बारे में बताया। कहा कि स्वच्छता रखने से हम बीमारियों से बचे रहते हैं। जानकारी के अभाव में छोटी सी बीमारी बड़ा रूप लेकर जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिए नियमित डॉक्टरी सलाह भी जरूरी है। कहा कि महिला समस्या का समय से निराकरण न होने से ओवरी कैंसर, गर्भधारण में दिक्कत समेत कई समस्याएं हो सकती हैं। कार्यक्रम के अंत में कई छात्राओं ने खुद के स्वास्थ्य से जुड़े सवाल भी किए। प्रिंसिपल डॉ. रीमा त्रिपाठी ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से बहुत सार्थक अभियान चलाया जा रहा है। महिलाओं और युवतियों की समस्याओं को दूर कराना सभी की जिम्मेदारी है। सभी जागरूक नागरिकों का कर्तव्य है कि अपनी संस्कृति और परंपरा के अनुरूप महिलाओं को सुविधा और सम्मान दें। इस दौरान डॉ. अरुण सिंह, डॉ. बीएम त्रिपाठी, डॉ. अरुंधति सिंह, डॉ. पूनम श्रीवास्तव, डॉ. कनक मिश्रा आदि मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.