Move to Jagran APP

सिंबल के लिए मचेगा घमासान, सत्ता पक्ष के दो परिवार ले चुके हैं महिला आरक्षण का लाभ Gorakhpur News

शासन की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण निर्धारित कर दिया गया है। कुशीनगर में यह पद पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित किया गया है। इसके पहले यह पद दो बार पिछड़ा वर्ग पुरुष के खाते में रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 12:35 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 12:35 PM (IST)
सिंबल के लिए मचेगा घमासान,  सत्ता पक्ष के दो परिवार ले चुके हैं महिला आरक्षण का लाभ Gorakhpur News
कुशीनगर में रवींद्र नगर धूस स्थित जिला पंचायत कार्यालय।

गोरखपुर, जेएनएन : शासन की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण निर्धारित कर दिया गया है। कुशीनगर में यह पद पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित किया गया है। इसके पहले यह पद दो बार पिछड़ा वर्ग पुरुष के खाते में रहा है। जब अध्यक्ष की कुर्सी महिला के लिए आरक्षित हुई थी तो दो परिवारों ने इसका लाभ लिया था। मौजूदा समय में दोनों ही सत्ताधारी पार्टी से ताल्लुक रखते हैं। दावेदारों की कतार में अंदरखाने में एक नए नाम की भी चर्चा की जा रही है। ऐसे में सिंबल के लिए घमासान होना तय है।

loksabha election banner

2001 में गंगोत्री देवी काबिज हुई थीं जिला पंचायत की कुर्सी पर

वर्ष 2001 में फाजिलनगर के बैरिस्टर जायसवाल की पत्नी गंगोत्री देवी जिला पंचायत की कुर्सी पर काबिज हुई थीं। इस बार चुनाव में कप्तानगंज इलाके से एक नए चेहरे की संभावित दावेदारी की चर्चा हो रही है। अगर नया चेहरा भी सिंबल के लिए कतार में खड़ा हो गया तो रार अवश्य मचेगा।

हमेशा आरक्षित रही अध्यक्ष की कुर्सी

देवरिया से अलग होकर 13 मई 1994 को अस्तित्व में आए कुशीनगर जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी हमेशा ही आरक्षित रही है। वर्ष 1995 में पिछड़ा वर्ग पुरुष के लिए आरक्षण हुआ तो जाकिर अली अध्यक्ष बने। 2001 में सामान्य महिला के लिए आरक्षित होने पर पहले गंगोत्री देवी और अविश्वास प्रस्ताव के बाद निर्मला त्रिपाठी कुर्सी पर काबिज रहीं। 2006 में फिर पिछड़ा वर्ग पुरुष के लिए आरक्षण लागू किया गया तो प्रदीप जायसवाल ने अध्यक्ष की कुर्सी संभाली।

2011 में अध्यक्ष पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित

2011 में अध्यक्ष पद सामान्य महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया और प्रदीप जायसवाल की पत्नी सावित्री देवी को कुर्सी मिल गई। 2016 में अनुसूचित वर्ग पुरुष के लिए आरक्षित किया गया तो पहले हरीश राणा और अविश्वास के बाद विनय प्रकाश गोंड अध्यक्ष बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.