Move to Jagran APP

बस्‍ती में कोविड पाजिटिव मिले किशोर में नहीं है कोई लक्षण, ओमीक्रोन की होगी जांच

बस्ती में कोविड पाजिटिव मिले किशोर में किसी प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए हैं। हालांकि उसका परिवार सुरक्षित है। संक्रमित बालक के माता-पिता ने पहले ही कोविड का टीका लगवा लिया है। परिवार को होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 07:05 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 07:05 AM (IST)
बस्‍ती में कोविड पाजिटिव मिले किशोर में नहीं है कोई लक्षण, ओमीक्रोन की होगी जांच
बस्‍ती में कोविड पाजिटिव मिले किशोर में नहीं है कोई लक्षण, ओमीक्रोन की होगी जांच। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बस्ती में कोविड पाजिटिव मिले किशोर में किसी प्रकार के लक्षण नहीं पाए गए हैं। हालांकि उसका परिवार सुरक्षित है। संक्रमित बालक के माता-पिता ने पहले ही कोविड का टीका लगवा लिया है। परिवार को होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गई है। संक्रमित की ओमीक्रान जांच होगी।

loksabha election banner

हुई थी आरटीपीसीआर जांच

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.फखरेयार हुसैन ने बताया कि रामनगर ब्लाक के अहिरौली गांव का रहने वाला परिवार 26 दिसंबर को मुंबई से ट्रेन से घर आया था। रेलवे स्टेशन पर माता-पिता व उनके दो बेटों की आरटीपीसीआर विधि से कोविड जांच हुई। 27 दिसंबर को आई जांच रिपोर्ट में 12 वर्षीय बालक कोरोना पाजिटिव मिला है। वह इस समय सल्टौआ ब्लाक के विशुनपुरवा गांव में है। संक्रमित में किसी तरह के लक्षण नहीं है, इसलिए उसे होम क्वारंटीन कर दिया गया है।

बालक के संपर्क में आए लोगों की हो रही जांच

उसके संपर्क में आए लोगों की जांच स्थानीय रैपिड रिस्पांस टीम (आरआरटी) कर रही है। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। मुंबई से आने के कारण बालक के सैंपल की ओमीक्रोन जांच भी कराई जा रही है। बताया कि किशोर के माता-पिता ने पहले ही कोविड की दोनों डोज लगवा रखी है। पूर्व में जो लोग कोविड पाजिटिव मिले हैं, उनमें कोविड की दोनों डोज लगवा चुके लोगों में किसी प्रकार का लक्षण नहीं नजर आया है।

मेडिकल कालेज में है इलाज की सुविधा

ओमीक्रोन मरीजों के इलाज की सुविधा मेडिकल कालेज बस्ती में है। वहां पर अलग ओमीक्रोन वार्ड बनकर तैयार है। प्रशिक्षित चिकित्सक व स्टाफ की तैनाती है। अगर किसी मरीज में ओमीक्रोन की पुष्टि होती है तो उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराकर इलाज कराया जाएगा। जिले में लगभग डेढ़ माह बाद कोविड का एक केस मिला है, वह भी मुंबई से आया है। इसलिए जिले में किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। लोगों को चाहिए कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करें तथा टीके की दोनों डोज जरूर लगवा लें।

1424 लोगों की जारी हुई कोविड जांच रिपोर्ट, एक कर्मचारी संक्रमित

बस्ती में 28 दिसंबर को 1424 लोगों की कोविड जांच रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें 1423 की रिपोर्ट निगेटिव जबकि एक संक्रमित मिला है। अब यहां कोरोना के दो सक्रिय मरीज हैं। डेढ़ माह बाद कोरोना के दो मरीजों की पुष्टि होने पर विभाग सर्तक हो गया है। एसीएमओ डा.फखरेयार हुसैन ने बताया कि वाणिज्य कर विभाग में फोकस सैंपलिंग कराई गई। यहां 45 लोगों की जांच हुई, जिसमें एक कर्मचारी की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उसे होम क्वारंटाइन में भेज दिया गया है।

संक्रमितों की संख्‍या हुई 11720

बस्‍ती में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 11720 हो गई है। उसमें से 11388 स्वस्थ हो चुके हैं। अभी भी 1859 की जांच रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। यहां कोरोना संक्रमण से अब तक 330 की मौत हो चुकी है। कोविड जांच के लिए अब तक नौ लाख 36 हजार 350 सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से नौ लाख 34 हजार 491 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है, इसमें नौ लाख 22 हजार 772 की रिपोर्ट निगेटिव रही है। शहर के विभिन्न स्थलों व रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और बड़ेवन ओवरब्रिज से कोविड जांच के लिए कुल 1311 सैंपल लिए गए हैं। एसीएमओ ने लोगों से अपील किया है कि कोरोना से बचाव के लिए लोग मास्क का प्रयोग करें। कोविड प्रोटोकाल का पालन करें, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। कोई संदिग्ध दिखे तो इसकी सूचना विभाग को दें और जांच में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.