Move to Jagran APP

गोरखपुर में 150 करोड़ के निवेश का रास्‍ता साफ, 15 सौ लोगों को म‍िलेगा रोजगार

गोरखपुर में नए निवेश का रास्ता खुला है। भीटी रावत में भूखंडों के लिए आए आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया है। साक्षात्कार के आधार पर 13 उद्यमियों को भूखंड आवंटित किए गए हें। इन उद्यमियों की ओर से करीब 150 करोड़ रुपये से ऊपर का निवेश किया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 12:50 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jul 2021 09:55 PM (IST)
गोरखपुर में 150 करोड़ के निवेश का रास्‍ता साफ, 15 सौ लोगों को म‍िलेगा रोजगार
गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण का कार्यालय। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। 150 Crore Investment in Gorakhpur: गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) में नए निवेश का रास्ता खुला है। भीटी रावत में भूखंडों के लिए आए आवेदनों का निस्तारण कर दिया गया है। साक्षात्कार के आधार पर 13 उद्यमियों को भूखंड आवंटित किए गए हें। इन उद्यमियों की ओर से करीब 150 करोड़ रुपये से ऊपर का निवेश किया जाएगा। इससे करीब 1500 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित हो सकेंगे। इन उद्योगों के खुलने से गोरखपुर के युवाओं को काफी फायदा होगा।

prime article banner

उद्यमियों को आवंटित हुए भूखंड

गीडा की ओर से भीटी रावत में करीब 25 एकड़ भूमि पर उद्यमियों को भूखंड आवंटित करने के लिए आवेदन निकाले गए थे। 22 जून एवं आठ जुलाई को साक्षात्कार के बाद चयनित 13 उद्यमियों को कागजी कार्रवाई पूरी करते हुए भूखंड आवंटित कर दिए गए। इसमें छोटे भूखंड करीब 4996 वर्ग मीटर के जबकि बड़े भूखंड 20 हजार वर्ग मीटर से अधिक के हैं। सेक्टर 13 में करीब 10 हजार वर्ग मीटर भूखंड आवंटित कराने वाली क्वार्ट्ज ओपलवेयर प्राइवेट लिमिटेड को यहां करीब 20 हजार वर्ग मीटर से बड़ा भूखंड दिया गया है। इस फर्म ने पुराना आवंटन निरस्त कर और अधिक जमीन देने का आग्रह किया था।

शुरू हुई भूखंड पर कब्‍जा देने की प्रक्रिया

भूखंड आवंटित होने पर उद्यमी रवींद्र अग्रवाल ने गीडा प्रबंधन व मंडलायुक्त के प्रति आभार जताया है। वह करीब 50 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। भविष्य में उसे और बढ़ाया जाएगा। रवींद्र मुंबई से आकर यहां औद्योगिक इकाई लगाने जा रहे हैं। 20 हजार वर्ग मीटर से बड़े भूखंड तीन कंपनियों को आवंटित किए गए हैं। एक को 12 हजार 600 वर्ग मीटर से बड़ा जबकि अन्य को करीब 3996 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंड आवंटित किए गए हैं। दो महीने के भीतर विकास कर वहां कब्जा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इन्हें आवंटित हुआ भूखंड

जीडब्ल्यूएम फूड्स प्राइवेट लिमिटेड को 20 हजार 67 वर्ग मीटर

नारायण इंडस्ट्रीज को 3996 वर्ग मीटर

मेडालियन आटो सेल्स प्राइवेट लिमिटेड को 3996 वर्ग मीटर

मेसर्स आदित्य मोटर प्राइवेट लिमिटेड 3996 वर्ग मीटर

दवा निर्माण के लिए मनीष केडिया को 3996 वर्ग मीटर

नेचुरल रिसोर्स बायोकेम प्राइवेट लिमिटेड को 3996 वर्ग मीटर

इंडियन टैंकर्स प्राइवेट लिमिटेड को 3996 वर्ग मीटर

मेसर्स सीताराम इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड को 3996 वर्ग मीटर

पुरुषोत्तम इंजीनयरिंग एंड एलायड प्राइवेट लिमिटेड को 3996 वर्ग मीटर

इंडियन आटो व्हील्स को 12 हजार 678 वर्ग मीटर

एसबीडी एग्रो प्राइवेट लिमिटेड को 3996 वर्ग मीटर

क्वार्ट्ज ओपलवेयर प्राइवेट लिमिटेड 2067 वर्ग मीटर

अन्वेष इंडस्ट्रीज को 3996 वर्ग मीटर

नोट : क्षेत्रफल लगभग में है।

भीटी रावत में करीब भूखंड आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। बड़ी संख्या में उद्यमियों ने इसमें रुचि दिखाई। साक्षात्कार के आधार पर बेहतर प्रस्ताव वाले उद्यमियों को भूखंड आवंटित किया गया है। इससे गीडा में करीब 150 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हो सकेगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। भूखंडों पर कब्जा जल्द दे दिया जाएगा। - पवन अग्रवाल, सीईओ गीडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.