Move to Jagran APP

दिल्ली तक पहुंची कर्मचारी संगठनों की आवाज, कहा-हमें चाहिए 'राजधानी'

एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) और पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) ने महाप्रबंधक को रेलमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपकर गोरखपुर रूट पर राजधानी सहित प्रमुख ट्रेनों की जरूरतों को बताया है। दैन‍िक जागरण गोरखपुर से राजधानी एक्‍सप्रेस चलवाने का अभियान चला रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 08:30 AM (IST)
दिल्ली तक पहुंची कर्मचारी संगठनों की आवाज, कहा-हमें चाहिए 'राजधानी'
सज धज कर तैयार गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन: - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल के प्रमुख धार्मिक, ऐतिहासिक पर्यटन केंद्र और उभरती अर्थव्यवस्था वाले पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर रूट से राजधानी सहित देश की प्रमुख ट्रेनों (वंदे भारत, शताब्दी और दूरंतो) को चलाने की दैनिक जागरण की मुहिम में रेलवे के कर्मचारी संगठन भी शामिल हो गए हैं। जनप्रतिनिधियों के बाद कर्मचारी संगठन भी मुहिम को समर्थन देते हुए अपनी आवाज रेल मंत्रालय तक पहुंचाने लगे हैं। गुरुवार को एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) और पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) ने महाप्रबंधक को रेलमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपकर गोरखपुर रूट पर राजधानी सहित प्रमुख ट्रेनों की जरूरतों को बताया है।

loksabha election banner

जीएम को सौंपा रेलमंत्री को संबोधित ज्ञापन

कर्मचारी संगठनों का कहना है कि चूंकि गोरखपुर पूर्वोत्तर रेलवे का क्षेत्रीय मुख्यालय है। साथ ही विकास के नए सोपान भी तय कर रहा है। जिसके चलते भारत के तीव्र गति से विकसित होने वाले शहरों की श्रेणी में आ गया है। ऐसे में इस प्रमुख रूट पर भी राजधानी सहित प्रमुख ट्रेनों की आवश्यकता है।

रेलवे मजदूर यूनियन और कर्मचारी संघ ने किया दैनिक जागरण के मुहिम का समर्थन

नरमू ने बताया है कि गोरखपुर में विश्व का सबसे लंबा प्लेटफार्म है। यहां से गोरखपुर और बस्ती की दो करोड़ से अधिक की आबादी के अलावा हजारों की संख्या में बिहार व नेपाल के लोग आवागमन करते हैं। रामायण और बौद्ध सर्किट होने के चलते रोजाना देश और विदेश से हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। गोरखपुर के रास्ते ही लोग काठमांडू तक की यात्रा पूरी करते हैं। 75 फीसद से अधिक रेलमार्ग का विद्युतीकरण हो चुका है। गोरखपुर में एम्स, मेडिकल कालेज, फर्टिलाइजर के अलावा बड़े पैमाने पर कल-कारखाने खुल रहे हैं। दो विश्वविद्यालय पहले से ही हैं, दो और विश्वविद्यालय की नींव पड़ने जा रही है। इसके बाद भी इस रूट पर देश की एक भी प्रमुख ट्रेन नहीं चलती है।

पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ का कहना है कि अभियांत्रिकी, चिकित्सा शिक्षा, आयुष विश्वविद्यालय, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, कुशीनगर इंटरनेशनल हवाई अड्डा, खाद कारखाना और गीडा में बन रहा गारमेंट हब की आधार भूत संरचना का जो जाल गोरखपुर और आस पास के इलाकों में निर्मित हुआ है, उसके लिए दिल्ली की कनेक्टिविटी के लिए तीव्रगामी राजधानी जैसी ट्रेन का संचालन समय की मांग है।

यूनियन दैनिक जागरण के मुहिम का समर्थन करती है। महाप्रबंधक के माध्यम से रेलमंत्री को ज्ञापन सौंपा गया है। ज्ञापन के माध्यम से रेलमंत्री से पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर रूट पर राजधानी और वंदे भारत सहित देश की प्रमुख ट्रेनों को संचालित करने की मांग की गई है। ताकि, लोगों का आवागमन सुगम हो सके। - केएल गुप्ता, महामंत्री- एनई रेलवे मजदूर यूनियन।

संघ दैनिक जागरण की मुहिम का समर्थन करता है। महाप्रबंधक के माध्यम से रेलमंत्री से गोरखपुर के रास्ते चल रही अरुणाचल एक्सप्रेस को राजधानी के रूप में चलाने, गोरखपुर और लखनऊ के रास्ते पटना से दिल्ली के बीच राजधानी सहित गोरखपुर से दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग की गई है। - विनोद कुमार राय, महामंत्री- पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.