Move to Jagran APP

सिंचाई विभाग का हैरतअंगेज कारनामा : नहीं मुड़ी नदी की धारा, खर्च हो गए 52 लाख Gorakhpur News

आश्‍चर्यजनक बात यह है कि इस पर कुल 52 लाख रुपये खर्च हो गए। अब बाढ़ का समय आ गया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 06:25 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 06:25 PM (IST)
सिंचाई विभाग का हैरतअंगेज कारनामा : नहीं मुड़ी नदी की धारा, खर्च हो गए 52 लाख Gorakhpur News
सिंचाई विभाग का हैरतअंगेज कारनामा : नहीं मुड़ी नदी की धारा, खर्च हो गए 52 लाख Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बस्ती जिले में सरयू नदी की धारा मोड़कर तटबंध और बस्ती जिले की खेती की जमीनों को बचाने के सरकार के प्रयासों को जिम्मेदार अफसर ही पलीता लगा दिए हैं। आश्‍चर्यजनक बात यह है कि इस पर कुल 52 लाख रुपये खर्च हो गए। अब बाढ़ का समय आ गया है। जाहिर है कि तटवर्ती गांव में पानी तो घुसेगा ही, खेत भी नदी की धारा में विलीन होने से कोई रोक नहीं सकता है।

loksabha election banner

मशीन सिर्फ खड़ी रही और नदी तटबंध के पास पहुंची

अतिसंवेदनशील कटरिया चांदपुर तटबंध के पास ड्रेजिंग मशीन नदी की धारा को मोडऩे के लिए लगाई गई तो आसपास के किसान काफी खुश हो गए थे। यह मशीन कुछ काम करने के बाद यहां सिर्फ खड़ी रही। स्थिति यह है कि अब नदी बढ़कर तटबंध के पास आ गई है। मशीन चली ही नहीं और नदी की धारा मोडऩे पर 52 लाख रुपये खर्च भी हो गए। सिंचाई विभाग का यह हैरतअंगेज कारनामा सुन किसान और ग्रामीण आक्रोशित हो उठे हैं।

फरवरी में शुरू हुआ था कार्य

अति संवेदनशील तटबंध कटरिया चांदपुर पर खजंचीपुर गांव के निकट सिंचाई विभाग की तरफ से ड्रेजिंग मशीन लगाकर तटबंध की तरफ आ रही सरयू नदी की धारा को मोडऩे का कार्य फरवरी में शुरू कराया गया लेकिन जून माह बीतने को है अब तक मौके पर कोई खास कार्य नहीं दिखा। नदी तटबंध पर और ज्यादा दबाव के साथ प्रवाहित हो रही है। ग्रामीणों की माने अधिकारियों की लापरवाही के चलते ड्रेजर आए दिन बंद रहता था। अधिकारियों के निरीक्षण के समय ही मशीन को चलाया जाता था।

स्थिति जस की तस

फरवरी से मई तक ड्रेजर मशीन को चलाने में 52 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर स्थिति आज भी जस की तस है। खजांचीपुर निवासी रामअवतार यादव, रामकेश, रामसागर आदि ने बताया जब से मशीन लगी है अधिकतर समय बंद ही रहा करती थी। अधीक्षण अभियंता नवीन कपूर ने बताया ड्रेजर मशीन लगातार चल रही थी काम भी काफी हुआ है। इधर नदी का जलस्तर बढऩे से काम रोक दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.