Move to Jagran APP

जन्‍म-मृत्‍यु का र‍िकार्ड भी रखेंगे पुल‍िस के चौकीदार, गोरखपुर के एडीजी ने जारी क‍िया आदेश

गोरखपुर जोन के 11 जिलों में कुल 16005 चौकीदार हैं। जिसमें सबसे ज्यादा 2862 बस्ती जिले में हैं। चौकीदार की जिम्मेदारी गांव/मोहल्ले की गतिविधि पर नजर रखने के साथ ही जन्‍म मृत्‍यु की सूचना अपने पास मौजूद रजिस्टर में दर्ज करना है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 11:02 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 11:02 AM (IST)
जन्‍म-मृत्‍यु का र‍िकार्ड भी रखेंगे पुल‍िस के चौकीदार, गोरखपुर के एडीजी ने जारी क‍िया आदेश
यूपी पुल‍िस के चौकीदार अब जन्‍म-मृत्‍यु का र‍िकार्ड भी रखेंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, सतीश कुमार पांडेय। चौकीदार के रजिस्टर में जन्म व मृत्यु का रिकार्ड भी दर्ज होगा। गांव में कितने गैंगस्टर व हिस्ट्रीशीटर हैं यह भी लिखा जाएगा। एडीजी ने जोन के सभी पुलिस कप्तान को निर्देश दिए हैं कि सभी थानेदारों को इसकी जानकारी देकर चौकीदारों का रजिस्टर अपडेट करा दें। उपस्थिति दर्ज कराने जब चौकीदार थाने जाए तो प्रभारी रजिस्टर जरूर चेक करें। अधिकारी अगर गांव में पहुंचते हैं तो वह भी चौकीदार का रजिस्टर जरूर देंखे।

loksabha election banner

गोरखपुर जोन के 11 जिलाें में हैं 16005 चौकीदार, सबसे ज्यादा बस्ती में

गोरखपुर जोन के 11 जिलों में कुल 16005 चौकीदार हैं। जिसमें सबसे ज्यादा 2862 बस्ती जिले में हैं। चौकीदार की जिम्मेदारी गांव/मोहल्ले की गतिविधि पर नजर रखने के साथ ही सभी सूचना अपने पास मौजूद रजिस्टर में दर्ज करना है।

चौकीदारों को हर साल म‍िलते हैं तीन रज‍िस्‍टर

हर साल उसे तीन रजिस्टर दिया जाता है। एक रजिस्टर में जन्म व मृत्यु का विवरण, दूसरे में अपराधियों की जानकारी और तीसरे रजिस्टर में गांव में हुई घटना का संक्षिप्त ब्यौरा लिखना होता है। लेकिन यह व्यवस्था बहुत पहले ही खत्म हो गई। जिम्मेदारों ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। विधानसभा चुनाव में गांव व कस्बे की राजनीतिक गतिविधि की जानकारी लेने और नजर रखने के लिए थाना प्रभारी चौकीदारों के साथ बैठक कर रहे हैं। लेकिन रजिस्टर को नहीं देखा जा रहा है।

किस जिले में कितने चौकीदार

जिला संख्या

गोरखपुर 1380

देवरिया 1792

कुशीनगर 1733

महराजगंज 1344

बस्ती 2862

संतकबीरनगर 511

सिद्धार्थनगर 2355

गोंडा 1637

बहराइच 926

बलरामपुर 977

श्रावस्ती 488

पहले से ही चौकीदारों को अपने पास रजिस्टर रखने का निर्देश है।जिसमें उनको गांव/मोहल्ले में जन्म लेने वाले बच्चे और मरने वाले व्यक्ति का विवरण दर्ज करना होता है। इस व्यवस्था की नए सिरे से शुरू कराने का निर्देश जोन के सभी पुलिस कप्तान को दिए गए हैं।जल्द ही चौकीदारों का रजिस्टर अपडेट हो जाएगा। - अखिल कुमार, एडीजी जोन, गोरखपुर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.