Move to Jagran APP

1200 करोड़ रुपये से बदलेगी रामजानकी मार्ग की सूरत

नीदरलैंड की कंपनी तैयार कर रही डीपीआर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से हुआ अनुबंध

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 06:20 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 06:20 AM (IST)
1200 करोड़ रुपये से बदलेगी रामजानकी मार्ग की सूरत
1200 करोड़ रुपये से बदलेगी रामजानकी मार्ग की सूरत

जागरण संवाददाता, देवरिया: रामजानकी मार्ग की बदहाली दूर करने की कोशिश शुरू हो गई है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की तरफ से डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी नीदरलैंड की कंपनी रायल हस्कोनिग डीएचवी को मिली है। सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के साथ ही पुल व पुलियों का निर्माण कराया जाएगा। निर्माण पर 1200 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

loksabha election banner

भारत माला श्रृंखला के तहत रामजानकी मार्ग का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। गोरखपुर के बड़हलगंज से जिले के मेहरौनाघाट के बीच किमी 130 से 191 तक लंबाई 61 किमी तक सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है। वर्तमान में सड़क की चौड़ाई सात मीटर है। जिसे दस मीटर किए जाने की तैयारी है। सड़क चौड़ीकरण में किसानों की भूमि भी आएगी। जिसे अधिग्रहित किया जाएगा। बिजली पोल व तार के अलावा पेड़ भी सड़क की जद में आएंगे। जिसे हटाने की व्यवस्था की जाएगी। एनएच देवरिया के अधिशासी अभियंता कमल किशोर ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की सूची में यह सड़क प्राथमिकता में है। डीपीआर अंतिम चरण में हैं। इसी सप्ताह पूरा होने की उम्मीद है। डीपीआर स्वीकृति के लिए मंत्रालय को जाएगा। उसके बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी।

बरहज व लार रोड में ओवरब्रिज निर्माण प्रस्तावित

जिले में बरहज व लार रोड के समीप रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज का निर्माण कराए जाने का प्रस्ताव शामिल किया जाएगा। इसके अलावा जहां भी पुलियों के निर्माण की आवश्यकता होगी। उसका निर्माण कराया जाएगा। इसके चौड़ीकरण होने से आवागमन सुगम होगा। रोडवेज की आमदनी ने पकड़ी रफ्तार

देवरिया: कोरोना क‌र्फ्यू खत्म होने के बाद उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की आमदनी की रफ्तार बढ़ने लगी है। अब 15 से 16 लाख रुपये प्रत्येक दिन आमदनी हो रही है। रोडवेज के अधिकारी अगले सप्ताह से स्थिति और बेहतर हो जाने की बात कह रहे हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ने व कोरोना क‌र्फ्यू के चलते यात्रियों की संख्या बहुत कम थी और बमुश्किल छह से सात लाख रुपये रोडवेज की आमदनी हो रही थी। अब कोरोना क‌र्फ्यू खत्म हो गया है। इसके बाद रोडवेज की आमदनी में इजाफा होने लगा है। शुक्रवार को जहां रोडवेज की आमदनी 13 लाख रही, वहीं सोमवार को 15 लाख पहुंच गई। मंगलवार को आमदनी और बढ़ गई और 16 लाख रुपये पर पहुंच गई। देवरिया डिपो में निगम के पास 72 व 122 अनुबंधित बसें है। एआरएम ओम कुमार मिश्र ने कहा कि आमदनी बढ़ी है। अगले सप्ताह तक स्थिति और ठीक हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.