Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price: और कम हुआ पेट्रोल व डीजल का मूल्‍य, गोरखपुर में पेट्रोल अब 95.34 रुपये प्रति लीटर

Petrol Diesel Price in Gorakhpur प्रदेश सरकार के पेट्रोल व डीजल पर वैट घटाने का असर शुक्रवार से ग्राहकों को मिलने लगा है। शुक्रवार को गोरखपुर में पेट्रोल 95.34 रुपये और डीजल 86.87 रुपये में बिक रहा है। गुरुवार को डीजल 87.15 रुपये में मिल रहा था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 10:47 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 05:46 PM (IST)
Petrol Diesel Price: और कम हुआ पेट्रोल व डीजल का मूल्‍य, गोरखपुर में पेट्रोल अब 95.34 रुपये प्रति लीटर
गोरखपुर में डीजल व पेट्रोल का मूल्‍य एक बार फ‍िर कम हुआ है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। प्रदेश सरकार के पेट्रोल व डीजल पर वैट घटाने का असर शुक्रवार से ग्राहकों को मिलने लगा है। शुक्रवार को गोरखपुर में पेट्रोल 95.34 रुपये और डीजल 86.87 रुपये में बिक रहा है। उत्पाद शुल्क व वैट में कमी के बाद गुरुवार को डीजल 87.15 रुपये में मिल रहा था। इस तरह दो दिन में डीजल की कीमतों में 12.10 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। वहीं पेट्रोल की कीमतों में 11.68 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। गुरुवार को केंद्र व प्रदेश सरकार घोषणा के बाद डीजल की कीमत में कमी आई थी लेकिन पेट्रोल की कीमत सिर्फ 5.91 रुपये प्रति लेटर ही कम हो सकी थी। सरकार द्वारा घोषणा के बाद कीमतों में कमी न होने से लोगों में आक्रोश था अब पेट्रोल डीजल के मूल्‍य में कमी से लोग काफी राहत महसूस कर रहे हैं।

loksabha election banner

केंद्र ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की थी

केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की थी। पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल के उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। इसके थोड़ी देर बाद प्रदेश सरकार ने डीजल में दो रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल में सात रुपये प्रति लीटर वैट की कमी की घोषणा की थी। इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी आने की उम्मीद थी लेकिन गुरुवार को जब लोग पंपों पर तेल भराने गए तो वहां डीजल की कीमत में प्रति लीटर 11.82 रुपये की कमी आई थी पर पेट्रोल की कीमत 5.91 रुपये प्रति लीटर ही कम हुई थी।

बड़ी बचत होगी, महंगाई भी कम होगी

पेट्रोल और डीजल के उत्पाद शुल्क व वैट में कमी की केंद्र व प्रदेश सरकार की घोषणा के बाद ग्राहकों में खुशी की लहर है। ग्राहकों का कहना है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का असर आम जनजीवन पर तेजी से दिखने लगा था। सब्जियां, किचन सामग्री से लेकर हर सामान महंगे होते चले जा रहे थे। यातायात भाड़ा भी लगातार बढ़ रहा था। इससे लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही थी। अब डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कमी आने के बाद यातायात भाड़ा भी कम होगा। इसका असर बाजार पर दिखेगा। निर्माण सामग्री की कीमतों में भी अब कमी आ जाएगी। तारामंडल क्षेत्र के नीरज जायसवाल कहते हैं कि हाल के दिनों में डीजल और पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी ने सभी को महंगाई की आग में धकेल दिया था। कोई ऐसा सामान नहीं था जो महंगा न हुआ हो। अब रेट कम हुए हैं तो हर सामान सस्ता होगा।

पेट्रोल पंप मालिक डीजल व पेट्रोल की कीमत में की गई कटौती के फैसले का स्वागत करते हैं। जनता को यह राहत काफी पहले ही मिल जानी चाहिए थी। सरकार ने जिस प्रकार से मूल्य कम किया है उससे आम जनता को तो फायदा मिलेगा, लेकिन पंप मालिकों की लगभग 10 फीसद पूंजी ही डूब गई है। सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार तक पुराने बढ़े दर से ही तेल की आपूर्ति पेट्रोल पंपों को की है। जिससे मूल्य घटने के बाद गुरुवार को पेट्रोल पंप मालिकों को अपने खरीद रेट से काफी कम मूल्य पर तेल बेचना पड़ा। सरकार के इस आकस्मिक कटौती से बहुत से पंप मालिक अब अपने बैंकों से लिए गए सीसी ऋण को चुकाने के लिए अतिरिक्त ऋण लोन लेने को मजबूर हो जाएंगे। सरकार और पेट्रोल कंपनियों से अनुरोध है कि पंप मालिकों के हुए इस आर्थिक नुकसान की भरपाई करें, जिससे उन्हें राहत मिल सकें। - राजन शाही, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उप्र पेट्रोलियम ट्रेंडर्स एसोसिएशन।

पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी से उपभोक्ता खुश

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क व वैट घटाने पर उपभोक्ताओं ने खुशी जाहिर की है। उपभोक्ताओं का कहना है कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कमी आने जा फायदा सभी को मिलेगा। यातायात भाड़ा कम होगा तो सभी तरह के खाद्य पदार्थों व अन्य सामानों की कीमतें कम होंगी। भवन निर्माण सामग्री की कीमत में भी कमी आएगी।

पेट्रोल व डीजल की कीमत कम होने से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए यह नाकाफी है। सरकार को इस पर विचार करने की जरूरत है। -शेखर श्रीवास्तव

सरकार को आम जनता के हितों को ध्यान में रखकर पेट्रोल व डीजल के मूल्य में कटौती के लिए एक बार और सोचना चाहिए। क्योंकि अभी भी पेट्रोल सौ रुपये के पार है। -शुभम सिंह

पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में लाए बिना इस पर नियंत्रण संभव नहीं है। सरकार ने कीमत में कमी जरूर की गई है, लेेकिन जनता को इसका कोई विशेष लाभ मिलने वाला नहीं है। -विजय यादव

जिस तरह से देश में महंगाई में बेतहाशा वृद्ध हो रही है। उसकी अपेक्षा पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी ऊंट के मुंह में जीरा के समान है। सरकार को अपने निर्णय पर एक बार और विचार करना चाहिए। -सुशील कुमार

गुरुवार को इतनी थी पेट्रोल व डीजल कीमत

इंडियन आयल

डीजल-87.17 रुपये

पेट्रोल-101.14 रुपये

भारत पेट्रोलियम

डीजल-101.11 रुपये

पेट्रोल-87.15 रुपये

हिंदुस्तान पेट्रोलियम

डीजल-87.13 रुपये

पेट्राेल-101.09 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.