Move to Jagran APP

काम का डाकिया, अब आधार कार्ड की गड़बड़ी भी करेंगे दूर

डाकिया अब आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी को दुरुस्त करेंगे। इसके लिए देवरिया डाक विभाग ने जिले के चुनिंदा डाकिया को प्रशिक्षित कर मोबाइल डिवाइस उपलब्ध कराया गया है। डाकिया को इसकी जिम्मेदारी मिलने केे बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 07:46 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 09:30 AM (IST)
काम का डाकिया, अब आधार कार्ड की गड़बड़ी भी करेंगे दूर
आधार कार्ड की गड़बड़ी भी अब दूर करेंगे डाकिया। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : लोगों के घर-घर तक पहुंच रखने वाले डाकिया अब आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी को दुरुस्त करेंगे। इसके लिए देवरिया डाक विभाग ने जिले के चुनिंदा डाकिया को प्रशिक्षित कर मोबाइल डिवाइस उपलब्ध कराया गया है। डाकिया को इसकी जिम्मेदारी मिलने केे बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी। वे मौके पर ही समस्या का हल कर देंगे।

prime article banner

डाक विभाग ने गड़बड़ी दुरुस्त करने की ली जिम्मेदारी

आधार कार्ड अब अनिवार्य है, बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके आधार कार्ड में गड़बड़ी है या फिर मोबाइल नंबर ही गलत हो गया है। इसके चलते लोगों को काफी परेशानी होती है। उसको लेकर विभिन्न बैंकों के साथ ही कई दिनों तक उन्हें लाइन भी लगानी पड़ती है। डाक विभाग ने लोगों तक अपनी मजबूत पकड़ बनाने के उद्देश्य से आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी ले ली है।

82 डाकिया किए गए हैं प्रशिक्षित

घर-घर जाने वाले जिले के 82 चुनिंदा डाकिया का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया गया है। वह लोगों के दरवाजे-दरवाजे जाएंगे और आधार कार्ड में हुई गड़बड़ी को दूर के एवज में विभाग से निर्धारित 50 रुपये फीस डाकिया को देनी होगी। इसके अलावा जनपद के 85 पोस्ट आफिस में भी यह सुविधा दी गई है।

कक्षा पांच में पढ़ रहे छात्रों का बनेगा आधार कार्ड

प्रशिक्षण के दौरान डाकिया को आधार कार्ड बनाने का भी गुर सिखाया गया है। यह कक्षा पांच तक की पढ़ाई कर रहे छात्रों का आधार कार्ड बनाएंगे। हालांकि अभी तक इसका निर्देश इन्हें नहीं मिला है। डाकिया को छात्रों के आधार कार्ड बनाने के लिए प्रिंटर समेत अन्य उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

आधार में हुई गड़बड़ी को दूर करेंगे डाकिया

देवरिया के डाक अधीक्षक रवि कुमार ने कहा कि प्रशिक्षित डाकिया आधार में हुई गड़बड़ी को दूर करेंगे। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा चुका है। पोस्ट आफिस में गड़बड़ी दूर की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.