Move to Jagran APP

Railway News: बदले नंबर से चलेंगी एनईआर की यह प्रमुख ट्रेनें, यहां देखें नया नंबर

रेलवे बोर्ड ने तीन महत्वपूर्ण ट्रेनों में फेरबदल कर दिया है। पश्चिम मुंबई की कुशीनगर एक्सप्रेस अब पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के नियंत्रण में संचालित होगी। पूर्वोत्तर रेलवे की गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस पश्चिम मुंबई की झोली में चली गई है। रेलवे बोर्ड ने इन दोनों ट्रेनों का नंबर भी बदल दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 10:34 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 08:49 PM (IST)
Railway News: बदले नंबर से चलेंगी एनईआर की यह प्रमुख ट्रेनें, यहां देखें नया नंबर
रेलवे बोर्ड ने एनईआर की तीन ट्रेनों का नंबर बदल दिया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) के बीच चलने वाली तीन महत्वपूर्ण ट्रेनों में फेरबदल कर दिया है। पश्चिम मुंबई की कुशीनगर एक्सप्रेस अब पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के नियंत्रण में संचालित होगी। वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे की गोरखपुर-एलटीटी एक्सप्रेस पश्चिम मुंबई की झोली में चली गई है। रेलवे बोर्ड ने इन दोनों ट्रेनों का नंबर भी बदल दिया है। इन ट्रेनों के अलावा वाराणसी के रास्ते चलने वाली दादर एक्सप्रेस भी बदले हुए समय और रेक संयोजन से चलाई जाएगी। दादर में भी अति आधुनिक लिंकहाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

नए नंबर और नई समय सारिणी के साथ एनईआर के नियंत्रण में चलेगी ट्रेन

जानकारों के अलावा तीनों ट्रेनों के संचालन में 12 रेक का उपयोग होता है। ट्रेनों के बदलाव से एक रेक की बचत हो जाएगी। जिसका उपयोग नई ट्रेन चलाने में किया जाएगा। रेलवे करोड़ो बचा लेगा। यही नहीं कानपुर- एलटीटी रेलमार्ग पर रफ्तार अधिकतम 130 किमी प्रति घंटा हो जाने से ट्रेनों को गंतव्य तक पहुंचने में और कम समय लगेगा। बरौनी-बांद्रा अवध एक्सप्रेस की रफ्तार बढने के साथ ही साढ़े चार घंटे की बचत होने लगी है। अब कुशीनगर, एलटीटी और दादर की रफ्तार बढ़ते ही समय की भी बचत होने लगेगी। फिलहाल, एलएचबी कोच लगने के बाद दादर के यात्रियों को भी झटके नहीं लगेंगे। कुशीनगर और एलटीटी के साथ दादर की यात्रा भी आरामदायक हो जाएगी।

ऐसे बदलेगा ट्रेनों का नंबर

गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट स्पेशल - वर्तमान नंबर 02541-02542, बदला हुआ नंबर - 02103-02104, स्पेशल के बाद नया नंबर 20103-20104।

गोरखपुर- एलटीटी कुशीनगर स्पेशल एक्सप्रेस - वर्तमान नंबर 01015-01016, बदला हुआ नंबर 02537-02538, स्पेशल के बाद नया नंबर 22537-22538।

गोरखपुर-एलटीटी दादर एक्सप्रेस का नंबर नहीं बदलेगा। वह वर्तमान नंबर 05017-05018 नंबर से चल रही है। स्पेशल के बाद 15017-15018 नंबर से चलेगी।

बदले हुए नंबर से 9 और 11 अप्रैल से चलेंगी गाडिय़ां

रेलवे प्रशासन ने नंबर, समय सारिणी और रेक संयोजन बदलने के बाद ट्रेनों को बदलाव के साथ चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। गाडिय़ा 9 और 11 अप्रैल से बदले हुए नंबर से संचालित करने की योजना है। गोरखपुर-एलटीटी और कुशीनगर एक्सप्रेस का संचालन 11 अप्रैल से और दादर 9 अप्रैल से चलाई जाएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे ने बचाई और दो रेक

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों की आपसी लिंक को और बेहतर कर दो और रेक बचाया है। गोरखधाम और चौरीचौरा एक्सप्रेस तथा मैलानी और पूर्वांचल एक्सप्रेस के लिंक से एक-एक रेक की बचत हो रही है। इन रेकों का उपयोग दूसरी ट्रेनों में किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.