Move to Jagran APP

Diwali 2021: जैसे जमीं पर उतर आए हों स‍ितारे, एक लाख दीपों से जगमग हुआ रामगढ़ ताल

Diwali 2021 रामगढ़ ताल का नया सवेरा धनतेरस के मौके पर धनतेरस को एक लाख एक हजार दीपों की रोशनी से जगमग हो उठा। ऐसा पहला अवसर था जब यहां दीपोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जनप्रत‍िन‍िध‍ियों के साथ ही आम लोगों ने भी भाग ल‍िया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 04 Nov 2021 12:32 AM (IST)
Diwali 2021: जैसे जमीं पर उतर आए हों स‍ितारे, एक लाख दीपों से जगमग हुआ रामगढ़ ताल
सूरजकुंड धाम पर जलाए गए दीप। - जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पिकनिक स्पाट के रूप में लोगों की पहली पसंद बन चुका नया सवेरा धनतेरस के मौके पर धनतेरस को एक लाख एक हजार दीपों की रोशनी से जगमग हो उठा। ऐसा पहला अवसर था जब यहां दीपोत्सव का आयोजन किया गया। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में एक लाख एक हजार दीप जलाए गए। जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर यहां घूमने आए आम जनमानस ने भी दीप जलाकर दीपोत्सव के इस भव्य कार्यक्रम में सहयोग दिया।

loksabha election banner

नया सवेरा के प्रवेश द्वार से लेकर नौकायन के बाद तक सजाए गए थे दीप

नया सवेरा से के प्रवेश द्वार से लेकर नौकायन के बाद तक दीप सजाए गए थे। ताल की ओर बनी सीढ़ियों पर, जमीन पर, फुटपाथ के किनारों पर, तिरंगा के पास अलग-अलग आकार में दीपों को सजाया गया था। नौकायन पर चारो ओर दीप सजाए गए थे। 'आइ लव गोरखपुर' की आकृति की सुंदरता दीपों की रोशनी से और बढ़ गई थी। महापौर सीताराम जायसवाल, सांसद रवि किशन शुक्ला, विधायक डा. राधामोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह, नगर निगम के उपसभापति ऋषिमोहन वर्मा, एडीजी जोन अखिल कुमार, जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।

नया सवेरा पर घूमने आए महिलाओं, बच्चों एवं युवाओं ने भी स्वेच्छा से दीप जलाए। दीपोत्सव के कार्यक्रम में महिलाओं की खास रुचि रही। जगह-जगह तल्लीनता से वे दीप जलाती नजर आईं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी

नौकायन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। सांसद रविकिशन ने यहां एक गीत भी प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव के कार्यक्रम से काफी सकारात्मक संदेश जाएगा। महापौर सीताराम जायसवाल ने इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से इस क्षेत्र का काफी विकास हुआ है। इस तरह के भव्य कार्यक्रम से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। एडीजी जोन ने भी कार्यक्रम की तारीफ की।

जीडीए उपाध्यक्ष ने कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए कहा कि पहली बार इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। लोगों में इसको लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। नया सवेरा पहुंचे लोगों ने लाइट एंड साउंड शो का भी आनंद उठाया। इस दौरान जीडीए के सचिव उदय प्रताप सिंह, मुख्य अभियंता पीपी सिंह, सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियंता आरएस दिवाकर, अधिशासी अभियंता मुकेश अग्रवाल, किशन सिंह, सहायक अभियंता जेपी श्रीवास्तव, इंद्रजीत सिंह, यशवंत सिंह, सत्येंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.