Move to Jagran APP

Death certificate: गोरखपुर में जारी प्रमाण पत्रों में शुरू हुआ मौत के कारण का जिक्र, अब तक 12 लोगों को मिला सर्टिफिकेट

नगर निगम क्षेत्र के नर्सिंग होम या घर में हुई मौत पर नगर निगम प्रशासन मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करता है। अब तक मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत के कारणों का कोई उल्लेख नहीं किया जाता था। अब मौत केे कारण का भी जिक्र होने लगा है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 09:15 AM (IST)
Death certificate: गोरखपुर में जारी प्रमाण पत्रों में शुरू हुआ मौत के कारण का जिक्र, अब तक 12 लोगों को मिला सर्टिफिकेट
मृत्‍यु प्रमाण पत्र का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण से मौत होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र में इसका जिक्र भी होने लगा है। नगर निगम प्रशासन ने मौत के कारण के साथ प्रमाण पत्र जारी करना शुरू कर दिया है। इसके लिए सीएमओ कार्यालय से प्रमाण पत्र बनवाना होगा। यदि कोरोना संक्रमण से मौत हुई है तो पहले जारी हो चुके प्रमाण पत्रों में भी संशोधन किया जाएगा।

loksabha election banner

नगर निगम क्षेत्र के नर्सिंग होम या घर में हुई मौत पर नगर निगम प्रशासन मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करता है। अब तक मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत के कारणों का कोई उल्लेख नहीं किया जाता था। मृतक का नाम, पता, उम्र और मृत्यु की तिथि के आधार पर प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता था। कोरोना संक्रमण से मौत होने पर नगर निगम प्रशासन ने एक रजिस्टर पर मौत के कारणों का जिक्र किया था। हालांकि प्रमाण पत्र में कारण का जिक्र नहीं होता था। अप्रैल से मई के बीच कोरोना संक्रमण से ज्यादा मौतें हुईं थीं। सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने की फैल रही अफवाहों के बीच लोगों ने प्रमाण पत्र में मौत के कारण के जिक्र की मांग शुरू कर दी थी।

सीएमओ कार्यालय से जारी होगा प्रमाण पत्र

कोरोना संक्रमण से मौत होने पर सीएमओ कार्यालय को आवेदन करना होगा। इसमें बताना होगा कि स्वजन की मौत कोरोना संक्रमण से किस नर्सिंग होम या घर में हुई है। इसके साथ रीयल टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पालीमेरेज चेन रिएक्शन (आरटीपीसीआर) की रिपोर्ट भी जमा करनी होगी। सीएमओ कार्यालय इस आवेदन की जांच कराकर वेरीफाई करेगा। इस पत्र की कापी के साथ नगर निगम में मृत्यु प्रमाण के लिए आवेदन करना होगा।

16 आवेदन आए, 12 बने

नगर निगम में मृत्यु के कारण के साथ प्रमाण पत्र जारी करने के लिए 16 आवेदन आ चुके हैं। इनमें से 12 आवेदन जारी भी किए जा चुके हैं।

ऐसे मान्य होगा प्रमाण पत्र

कोरोना संक्रमण से मौत होने पर नगर निगम से जारी प्रमाण पत्र में भले ही कारण का जिक्र न हो, यदि सीएमओ कार्यालय से प्रमाण पत्र जारी हो जाता है तो भी इसे मान लिया जाएगा। कहीं आवेदन करने के लिए नगर निगम से जारी मृत्यु प्रमाण पत्र और सीएमओ कार्यालय से जारी प्रमाण पत्र की कापी एक साथ लगाई जा सकती है।

अब तक जारी मृत्यु प्रमाण पत्र

मार्च में 555, अप्रैल में 392 और मई में 886 लोगों का मृत्‍यु प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है। इसमें से यदि कोई संशोधन कराना चाहता है, वह दोबारा आवेदन कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.